New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2018 07:34 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

अगर इन 3 चीजों को बजट में ख्याल रखा जायेगा तो जनता भी अगले लोकसभा चुनाव में मोदी का ख्याल रखेगी-

1- सभी को हेल्थ इंश्योरेंस:

देश की जनता ये जरूर चाहती है की स्वास्थ्य पर खर्च होने वाला बजट बढ़े. फोकस होना चाहिए ग्रामीण क्षेत्रों पर, जहां से आये दिन ये खबर आती रहती है कि डॉक्टर के अभाव में, एम्बुलेंस के नहीं होने के कारण मरीज की मौत हो गई. शहरी क्षेत्र की जनता भी सरकारी स्वास्थ्य तंत्र से खुश नजर नहीं आती है. हॉस्पिटल में मरीजों की भीड़, एक-एक सेवा मुहैया कराने के लिए भागमदौड़. जनता कायापलट चाहती है. मोदी जी ने खूब सपने दिखाए कि भारत की स्वास्थ्य सेवा विश्व की चुनिंदा स्वास्थ्य सेवाओं को टक्कर देगी. लेकिन तक़रीबन चार साल बीत जाने के बाद भी दशा वही है.

Budget 2018, farmer, health, narendra modiस्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाकर जनता को राहत दे सकती है सरकार

नरेंद्र मोदी की सरकार अगर इस बजट में देश की जनता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट दे, तो आम आदमी की तकलीफ कुछ कम हो सकती है और उसे बेहतर इलाज भी मुहैया कराया जा सकता है. हेल्थ इंश्योरेंस का कवर चाहे कितने का ही हो जनता के लिए ये संजीवनी से कम नहीं होगी. यहां पर यह जानना जरुरी है कि देश में तक़रीबन 70 प्रतिशत लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस कवर नहीं है.

2- रोजगार सृजन:

Budget 2018, farmer, health, narendra modi2014 के चुनावी वादे को पूरा करे सरकार

नरेंद्र मोदी ने 2013 में एक रैली में कहा था कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आयी तो 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. चार साल बीत गए लेकिन कितने लोगों को रोजगार मिला, यह सटीक तौर पर कहना मुश्किल है. एक आकड़े के अनुसार 4 लाख युवकों को संगठित क्षेत्र में रोजगार मिला है. क्या एक साल में सरकार बाकी के लोगों को भी रोजगार प्रदान कर पायेगी? युवा वोटरों की बदौलत ही 2014 में मोदी, सरकार बनाने में कामयाबी हासिल कर पाए थे. अगर सरकार युवाओं से जुड़े हुए कुछ योजना इस बजट में लाती है तो सरकार के लिए कुछ सिरदर्दी कम होगी.

3- कृषि और ग्रामीण क्षेत्र को सुधारने की जरुरत:

Budget 2018, farmer, health, narendra modiग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति सुधारने के लिए भी करने होंगे प्रयास

वर्तमान में कृषि ग्रोथ 1.7 फीसदी के करीब है. सरकार का फोकस ये होना चाहिए कि पिछले सालों की तुलना में इस बार ग्रामीण क्षेत्र को अधिक अनुदान मिलना चाहिए. किसानों के रीलिफ के लिए कुछ ऐसे कार्यक्रम की घोषणा करनी चाहिए की उन्हें त्वरित समाधान मिले. उनकी अनाज खरीद की समस्या, उचित मुआवजा नहीं मिलना अदि कई समस्याएं हैं, जिनका निवारण बहुत जरुरी है. इसके अलावा हो सकता है कि सरकार मनरेगा का बजट बढ़ा दे. एमएसपी पॉलिसी का रिवीजन कर सकती है. प्राइवेट निवेश की भी एंट्री हो सकती और सबसे बड़ा स्टेप ये हो सकता हैं कि किसानों को कम ब्याज पर उधार दिया जा सकता है.

2018 और 2019 के शुरुआत में 8 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. 2019 में लोकसभा चुनाव भी होना है. बीजेपी किसी भी हालत में जीत का सिलसिला बरकरार रखना चाहेगी और इसी कारण बजट में आम जनता का ख्याल रखना जरुरी है. ऐसे तो जनता के कई विशलिस्ट हैं परन्तु अगर मोदी वर्षों से नजरअंदाज कर देने वाले इन 3 चीजों का बजट में ख्याल रखते हैं तो जनता उनका आगामी चुनाव में जरूर ख्याल रखेगी.

ये भी पढ़ें-

Economic Survey: किसानों की चिंता अब मोदी सरकार का सिरदर्द बनने वाली है

गृहणी, स्टूडेंट और बेरोजगारों के लिए इकोनॉमिक सर्वे की 10 खास बातें..

Economic survey 2017-18 : नोटबंदी और GST का निष्कर्ष देखने लायक है

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय