होम -> इकोनॉमी

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 फरवरी, 2018 06:45 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जब कभी बात आती है कार खरीदने की तो अधिकतर लोगों के मुंह से Maruti Swift का नाम निकल ही पड़ता है. निकले भी क्यों ना, कई सालों से लोगों के दिलों पर राज करने वाली मारुति स्विफ्ट आए दिन एडवांस जो होती जा रही है. हर साल की तरह इस साल भी ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 2018 का ऑटो एक्सपो आयोजित हुआ है, जिसमें मारुति स्विफ्ट नए अवतार में लॉन्च हुई है.

स्विफ्ट तो अधिकतर लोगों के दिलों पर राज कर ही रही है, लेकिन इस बार के ऑटो एक्सपो में कुछ और भी गाड़ियां लॉन्च हुई हैं, जो स्विफ्ट को तगड़ी टक्कर दे रही हैं. यानी आंख मूंद कर मारुति स्विफ्ट खरीदना और अन्य सभी गाड़ियों के फीचर्स को अनदेखा कर देना आपकी एक बड़ी गलती हो सकती है. अगर यकीन नहीं है तो जान लीजिए इन गाड़ियों के फीचर्स, खुद-ब-खुद भरोसा हो जाएगा. लेकिन सबसे पहले आइए जानते हैं मारुति स्विफ्ट के फीचर्स, ताकि अन्य गाड़ियों से आप इसकी बेहतर तुलना कर सकें और अपने सपनों की कार खरीद सकें.

ऑटो एक्सपो 2018, मारुति स्विफ्ट, होंडा अमेज, हुंडई इलाइट आई20

Maruti Suzuki Swift

ऑटो एक्सपो में मारुति स्विफ्ट के पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरिएंट लॉन्च किए गए हैं. कंपनी का दावा है कि पेट्रोल वैरिएंट कार 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी, जबकि डीजल वैरिएंट 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी. नई मारुति स्विफ्ट के पेट्रोल वर्जन की कीमत 4.99 लाख रुपए से 6.96 लाख रुपए तक है, जिसका 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन 82bhp का है, जो 113Nm का टॉर्क पैदा करता है. वहीं दूसरी ओर, डीजल वैरिएंट की कीमत 5.99 लाख रुपए से लेकर 7.96 लाख रुपए तक है, जिसका इंजन 1.3 लीटर मल्टीजेट इंजन 74bhp का है, जो 190 Nm टॉर्क पैदा करता है.

ऑटो एक्सपो 2018, मारुति सुजुकी, होंडा अमेज, हुंडई इलाइट आई20

नई मारुति स्विफ्ट पुरानी की तुलना में 40 मिमी. चौड़ी और 20 मिमी. लंबी है. नई स्विफ्ट का बूट स्पेस 268 लीटर का है, जो पुरानी स्विफ्ट से 58 लीटर बड़ा है. यानी अब कहीं पिकनिक पर जाते समय आप अपने साथ अधिक सामान ले जा सकेंगे. नई स्विफ्ट के टॉप वेरिएंट Zxi Plus/ Zdi Plus में LED प्रोजेक्टर हैडलेंप हैं. इसके अलावा इसमें 15 इंच के एलॉय व्हील हैं. इतना ही नहीं, इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा, नेविगेशन के साथ स्मार्ट इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा. इसमें ऑटोमैटिक हैडलेंप भी दिए गए हैं. इसमें पहले से अच्छा ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है और सेफ्टी के लिए डुअल एरयबैग भी दिया गया है.

माइलेज (पेट्रोल)- 22 kmpl

माइलेज (डीजल)- 28.4 kmpl

कीमत (पेट्रोल)- 4.99 लाख- 6.96 लाख

कीमत (डीजल)- 5.99 लाख- 7.96 लाख

Honda Amaze

नई होंडा अमेज के पेट्रोल वेरिएंट में आपको पहले की तरह ही 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर वाला i-VTEC इंजन मिलेगा, जो 88 bhp की पावर और 109 Nm का टॉर्क पैदा करता है. वहीं दूसरी ओर डीजल वेरिएंट में कंपनी 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर वाला i-DTEC इंजन दे रही है, जो 100 bhp की पावर और 200 Nm का टॉर्क पैदा करता है. नई होंडा अमेज का मुकाबला सीधे मारुति की नई डिजायर से होगा. इसकी शुरुआती कीमत करीब 5.5 लाख रुपए से लेकर 9.41 लाख रुपए तक हो सकती है. पेट्रोल वैरिएंट का माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल वैरिएंट का माइलेज 28 किलोमीटर प्रति लीटर तक हो सकता है.

ऑटो एक्सपो 2018, मारुति सुजुकी, होंडा अमेज, हुंडई इलाइट आई20

कार के अंदर एडवांस फीचर्स हैं, जिनमें 7-इंच डिजिपैड टचस्क्रीन इंफोटनमेंट सिस्टम शामिल है. इससे कार को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं. साथ ही कार में नेविगेशन फीचर भी दिया जा रहा है. अमेज का डैशबोर्ड भी बदलकर नया कर दिया गया है. जिस तरह नई स्विफ्ट पुरानी स्विफ्ट से बड़ी है, ठीक वैसे ही होंडा अमेज भी पुरानी होंडा अमेज से कुछ बड़ी है. होंडा ने इस कार की डिजाइन को होंडा सिटी जैसा बना दिया है. सेफ्टी के लिए इसमें ट्विन एयरबैग्स और एबीएस जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स भी हैं.

माइलेज (पेट्रोल)- 22 kmpl

माइलेज (डीजल)- 28 kmpl

कीमत- 5.5 लाख- 9.41 लाख

Hyundai Elite i20

हुंडई इलाइट आई20 की बात की जाए तो इसमें 1.2 लीटर Kappa Dual VTVT पेट्रोल इंजन है, जो 82 bhp की पावर देता है और 115 Nm का टॉर्क पैदा करता है. इसकी माइलेज लगभग 18.5 किलोमीटर प्रति लीटर होगी. वहीं दूसरी ओर डीजल वैरिएंट में 1.4 लीटर डीजल इंजन है. इसमें सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए 6 एयरबैग दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें पार्किंग असिस्ट और तेज स्पीड में दरवाजे अपने आप लॉक होने का फीचर है. इसके पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 5.34 लाख रुपए से 7.9 लाख रुपए तक है, जबकि डीजल वैरिएंट की कीमत 6.73 लाख रुपए से लेकर 9.15 लाख रुपए तक है.

ऑटो एक्सपो 2018, मारुति सुजुकी, होंडा अमेज, हुंडई इलाइट आई20

माइलेज- 18.5 kmpl

कीमत (पेट्रोल)- 5.34 लाख- 7.9 लाख

कीमत (डीजल)- 6.73 लाख- 9.15 लाख

तो कौन सी गाड़ी सबसे अच्छी?

अब सवाल ये पैदा होता है कि आखिर कौन सी कार आपके लिए सबसे अच्छी है. अगर बात की जाए कीमत की तो मारुति स्विफ्ट को कोई भी टक्कर नहीं दे सकता है. मारुति स्विफ्ट के सबसे अधिक बिकने का यह एक बड़ा कारण है. अब अगर आप लग्जरी फील वाली कार लेना चाहते हैं तो थोड़े अधिक पैसे खर्च करिए और होंडा अमेज घर ले आइए. इसकी माइलेज भी लगभग स्विफ्ट जैसी ही होने की संभावना है, लेकिन कीमत में थोड़ा फर्क है. अधिक कीमत के बदले आपको होंडा अमेज में ही लग्जरी कार होंडा सिटी जैसा इंटीरियर दिया जा रहा है. वहीं अगर आप कीमत, माइलेज और लग्जरी से हटकर अधिक सेफ्टी फीचर्स वाली कार लेना चाहते हैं तो स्विफ्ट से थोड़ा अधिक और अमेज से थोड़े कम पैसे खर्च करने से ही आपकी ये जरूरत पूरी हो जाएगी. ऐसी स्थिति में हुंडई इलाइट आई20 आपको लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जिसमें 6 एयरबैग दिए गए हैं, जो किसी दुर्घटना की स्थिति में आपकी सुरक्षा करेंगे.

ये भी पढ़ें-

पाक क्रिकेटर जैसे आउट हो रहे हैं, आप भी कहेंगे- 'ये फिक्‍सर नहीं सुधरेंगे'

Valentine week : प्रेम का इजहार और स्क्रीन शॉट का डर

1000 रुपए से भी कम में ऐसे मजा लीजिए Valentine week का

Auto Expo 2018, Auto Expo, Auto Expo 2018 Ticket Price

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय