New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 21 दिसम्बर, 2018 12:41 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा, कटरीना कैफ की फिल्म ZERO अब रिलीज हो चुकी है. सोशल मीडिया पर ZERO movie review और ऑडिअंस के रिएक्शन आने लगे हैं. जीरो की कहानी काफी कुछ ट्रेलर से ही समझ आ गई थी. इसमें एक लड़का है बउआ सिंह जो बौना है ये किरदार शाहरुख खान निभा रहे हैं. वो एक दिल फेंक आशिक है और उसे एक साइंटिस्ट आफिया यानी अनुष्का शर्मा से प्यार हो जाता है जो सेरिब्रल पैलेसी की शिकार हैं. उनकी अनोखी लव स्टोरी न सिर्फ मेरठ में बल्कि यूएस और आखिर में स्पेस तक पहुंच जाती है. इसी के साथ रास्ते में कई चैलेंज मिलते हैं और कई किरदार जो फिल्म को इंट्रस्टिंग बनाते हैं. उनकी शादी के पहले बउआ सिंह भाग जाते हैं कटरीना कैफ यानी बबिता कुमारी के पीछे. फिल्म में जीशान कादरी शाहरुख के दोस्त के किरदार में हैं और एक बार फिर बॉलीवुड के बेहतरीन और सख्त लेकिन कॉमिक पिता के रूप में सामने आए हैं तिग्मांशू धूलिया.

इस फिल्म को एक साइंस फिक्शन माना जा सकता है क्योंकि फिल्म में रॉकेट भी है, साइंटिस्ट भी है और आउटर स्पेस यानी अंतरिक्ष भी है. ZERO में कौन आउटर स्पेस में जाता है और आखिर में शाहरुख और अनुष्का की शादी हो पाती है या नहीं, कटरीना का एंगल कहां तक जाता है इसे जानने के लिए आपको सिनेमा हॉल का रुख करना होगा. जीरो 21 दिसंबर को ही रिलीज हुई है और ZERO Review भी सोशल मीडिया पर अपना रुख कर चुके हैं. सोशल मीडिया पर Zero Day ट्रेंड कर रहा है और साथ ही Zero का रिव्यू यूजर्स अपने एक्सपीरियंस के आधार पर दे रहे हैं.

एक प्रोफेश्नल रिव्यूअर के आधार पर 'Zero'-

प्रोफेशनल रिव्यूअर रचित गुप्ता के अनुसार फिल्म को 3 स्टार दिए जा सकते हैं. इसकी शुरुआत बेहद खास होती है और कहानी का अंत उतना अच्छा नहीं है.

उनके हिसाब से ये एक अच्छा कॉन्सेप्ट था, लेकिन कॉन्सेप्ट के अच्छा होने के साथ-साथ उसका बेहतर तरीके से प्रेजेंट होना भी जरूरी है. फिल्म में मेरठ का लड़का, साइंटिस्ट, एस्ट्रोनॉट, रॉक स्टार, भारत, अमेरिका, स्पेस आदि सब कुछ है और ZERO में इतना कुछ होने के कारण ऐसा लग रहा है जैसे फिल्म में बहुत से आइडिया एक साथ डाल दिए गए हैं जिन्हें ठीक तह से प्रेजेंट नहीं किया जा सका. लव स्टोरी तक तो ठीक था, लेकिन मंगल ग्रह की यात्रा थोड़ी ज्यादा हो गई.

जीरो, शाहरुख खान, कटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, जीरो ट्रेलर, जीरो रिव्यूजीरो फिल्म को एंटरटेनर जरूर कहा जा रहा है. इसमें कई ट्विस्ट हैं जो कहानी को रोचक बनाते हैं

ये तो था एक प्रोफेश्नल रिव्यूअर का रिव्यू, लेकिन जीरो की असली कसौटी सिर्फ किसी प्रोफेश्नल रिव्यूअर के आधार पर नहीं बल्कि जनता के आधार पर है और जनता ने जीरो का रिव्यू सोशल मीडिया पर देना शुरू कर दिया है.

सोशल मीडिया रिएक्शन के आधार पर 'Zero Review'

सोशल मीडिया पर फैन्स ने जीरो के वीडियो शेयर करना शुरू कर दिया है. इसे देखकर समझ आ रहा है कि फैन्स का क्रेज शाहरुख खान और उनकी फिल्म ZERO के लिए कितना ज्यादा है.

जीरो फिल्म में शाहरुख खान के रोल की तारीफ हो रही है.

जीरो फिल्म में शाहरुख का अब तक का सबसे चैलेंजिंग रोल रहा है और ये एक अच्छी बात है कि इंडस्ट्री में इतने साल गुजारने के बाद भी शाहरुख चेंज के लिए तैयार हैं.

शाहरुख खान के साथ-साथ अनुष्का शर्मा के रोल की भी बहुत तारीफ हो रही है. अनुष्का का रोल भी काफी चैलेंजिंग रहा है.

सिर्फ एक्टिंग की ही नहीं बल्कि जीरो की एडिटिंग और उसके इफेक्ट्स की भी तारीफ हो रही है. एक साइंस फिक्शन फिल्म बनाने के लिए काफी मेहनत की जरूरत होती है और शायद रेड चिलीज ये काम कर गई है.

साथ ही साथ एक खास बात ये भी है कि शाहरुख खान जिन इमोश्नल सीन्स के लिए प्रसिद्ध हैं वो सीन जीरो में आते हैं.

जीरो की तारीफ करने वालों के रिव्यू बेहद अलग हैं और कई लोगों को ये कॉन्सेप्ट ही पसंद आ रहा है.

हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्हें जीरो पसंद ही नहीं आई-

जीरो के साइंस फैक्ट को लेकर लोगों का रिव्यू कुछ ज्यादा बेहतर नहीं रहा है और इसके कारण ही शायद लग रहा है कि ये उतनी बेहतर फिल्म नहीं है जितनी पहले लग रही थी.

ट्रेलर को देखकर जीरो फिल्म देखने के लिए इंट्रेस्ट दिखाने वाले लोगों को ये फिल्म फीकी लगी.

जीरो को लेकर सोशल मीडिया पर MEME भी बनने शुरू हो गए हैं.

जीरो फिल्म के प्लॉट के बदलाव को लेकर भी बहुत ज्यादा बातें हो रही हैं और लोगों को ये पसंद नहीं आ रहा कि मेरठ का लड़का स्पेस तक कैसे पहुंच गया. कहीं न कहीं कड़ी टूटी हुई सी लगती है.

कुछ लोग इस फिल्म को सलमान खान की रेस से भी जोड़कर देख रहे हैं, हालांकि इसे देखने के अलग-अलग नजरिए हो सकते हैं. ZERO के रिव्यू जो भी कहें, लेकिन एक बात तो है कि शाहरुख खान और आनंद एल राय की इस फिल्म में कुछ नयापन जरूर है. कॉन्सेप्ट की ही बात करें तो ये अपने आप में अलग है और बॉलीवुड में कुछ नया देखने वालों को ये पसंद जरूर आएगा.

ये भी पढ़ें-

जवान तैमूर की कल्‍पना में उनकी दूल्‍हन ढूंढने लगे लोग

आइटम नंबर पर कैटरीना कैफ के विचारों से कितना सहमत हैं आप?

#जीरो, #शाहरुख खान, #जीरो मूवी रिव्यू, Zero Movie Review, Zero Box Office Prediction, Shahrukh Khan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय