New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2018 02:51 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

हेडलाइन पढ़कर अपनी राय बनाने से पहले एक बार ये जरूर सोच लीजिए कि इस स्टोरी को देखकर आपके मन में क्या ख्याल आ रहा है? तैमूर अली खान की खबरों के पीछे जो ऑब्सेशन है वो अब इस कदर आगे बढ़ चुका है कि लोग 2 साल के बच्चे की शादी के बारे में सोच रहे हैं. तैमूर किस लड़की के साथ आगे बढ़ेंगे, वो किसके साथ शादी कर सकते हैं, वो कब फिल्मों में आएंगे और भी न जाने क्या-क्या.

तैमूर अली खान हिंदुस्तान के फर्स्ट चाइलड बन चुके हैं इसमें कोई दोराय नहीं है. मतलब चाहें कोई सीरियस मुद्दा ही क्यों न चल रहा हो पर अगर सामने तैमूर की खबर आ गई है तो उस लिंक पर क्लिक करना जरूरी है. हम उस दौर में जी रहे हैं जब हमें या तो कोई ऑफेंड करे तो हम सोशल मीडिया पर रिएक्ट करते हैं या फिर तैमूर अली खान की तस्वीरों को देखकर. क्या पता तैमूर का कोई फैन यूपीएससी के रिजल्ट की तरह ही तैमूर अली खान की नई तस्वीरों का इंतजार कर रहा हो. 

दो साल के तैमूर को लेकर जिस तरह सोशल मीडिया पर ऑब्सेशन देखा जा रहा है आने वाले दौर में उन्हें लेकर कैसी खबरें आएंगी इसकी उम्मीद भी नहीं की जा सकती. हां, एक झलक जरूर दिख सकती है.

एक वेबसाइट पर इसी तरह की खबर चलाई जा रही है.

तैमूर के दूसरे जन्मदिन पर उसके 20 साल बाद की भविष्यवाणी.तैमूर के दूसरे जन्मदिन पर उसके 20 साल बाद की भविष्यवाणी.

ये खबर सिर्फ यहीं नहीं बल्कि कई मीडिया वेबसाइट्स और सोशल मीडिया यूजर हैंडल पर मिल जाएगी. इस खबर का सोर्स असल में एक वीडियो है जिसमें करण जौहर खुद ये कह रहे हैं कि उन्हें रूही और तैमूर के रिश्ते से कोई समस्या नहीं होगी.

पहले वो वीडियो देख लीजिए जिसके आधार पर ये खबर बनाई गई है-

जैसा कि आम तौर पर होता है किसी वीडियो में कही गई एक बात को पकड़ कर उसके अर्थ का अनर्थ कर दिया जाता है वैसा ही इसके साथ भी हुआ. करण जौहर एक प्रथा के बारे में बात कर रहे थे जहां बचपन में सिखाया पढ़ाया जाता है कि लड़की को बहन और लड़के को भाई ही बोलो, पर ये सही नहीं. क्यों जबरन के रिश्ते बनाना. पर इसमें से जो बात निकाली गई वो ये कि करण जौहर ने रूही और तैमूर के रिश्ते पर हामी भर दी है. क्या सोचा जा सकता है कि दो साल के बच्चों की शादी के बारे में अब इस जमाने में बात हो रही है?

तैमूर अली खानतैमूर के साथ करण जौहर के ट्विन्स रूही और यश

जिस तरह से चल रहा है उससे तो लगता है कि तैमूल अली खान को लेकर जल्दी ही ये खबरें भी आ सकती हैं-

- तैमूर अली खान इस भावी एक्ट्रेस के साथ करेंगे फिल्म डेब्यू

अब तैमूर अली खान की हमउम्र कई स्टार किड्स हैं. कल को हो सकता है कि मीशा कपूर, रूही जौहर, आदिरा चोपड़ा, आराध्या बच्चन और ऐसे ही स्टार किड्स के साथ तैमूर के फिल्म करने की खबर आ जाए. हो सकता है आने वाले समय में सोशल मीडिया पर शेयर होती एक खबर कहे कि तैमूर के डेब्यू के बारे में अभी से ही फैसला ले लिया गया है और उनकी हिरोइन कौन होंगी ये भी तय हो गया है.

और ये सिर्फ कल्पना नहीं है. ऐसी खबर वाकई जोरों पर चल रही है. एक नमूना खुद ही देख लीजिए-

 तैमूर अली खान और करण जौहर के ट्विन्स के साथ डेब्यू करने की खबर. यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियोज मिल जाएंगे. तैमूर अली खान और करण जौहर के ट्विन्स के साथ डेब्यू करने की खबर. यूट्यूब पर ऐसे कई वीडियोज मिल जाएंगे.

- तैमूर की गर्लफ्रेंड

अब जब शादी की बात चल रही है तो तैमूर अली खान की गर्लफ्रेंड की बात भी चल सकती है. हो सकता है इनमें से किसी बच्ची से तैमूर के रिश्ते को लेकर भी बातें चलने लगें. और उनके अफेयर की चर्चा हिंदुस्तान का नैशनल इशू बन जाए.

- तैमूर की ऑन स्क्रीन हिट जोड़ी

तैमूर अली खान और मीशा कपूर, रूही जौहर को लेकर पहले ही मीडिया और सोशल मीडिया में बातें शुरू हो गई हैं तो हो सकता है इनमें से किसी एक को तैमूर की हिट जोड़ी करार भी दे दिया जाए.

- तैमूर ने किसी का दिल तोड़ा

अब जब इतनी खबरें आ रही हैं तो हो सकता है आने वाले समय में ये खबर भी आ जाए कि तैमूर ने किसी लड़की का दिल तोड़ दिया है. हो सकता है खबर के अंदर लिखा हो कि किसी स्टार किड से उसका खिलौना छीनकर तैमूर ने उसका दिल तोड़ दिया. अब दो साल के बच्चे के ब्रेकअप के बारे में तो नहीं लिखा जा सकता, लेकिन हो सकता है कि ऐसी खबरें भी जल्दी ही इंटरनेट पर वायरल हो जाएं. 

मुद्दा सिर्फ इतना सा है कि तैमूर दो साल का छोटा बच्चा है जिसे जरूरत से ज्यादा ही कमर्शियलाइज किया जा रहा है. एक छोटा सा बच्चा जिसने अभी तक ठीक से बोलना भी न सीखा हो शायद उसकी शादी की बात को लेकर खबरें बनाई जा रही हैं. एक क्यूट बच्चे के प्रति ऑब्सेशन सही है, लेकिन क्या इसे इतना बढ़ाना सही है कि लोग अपनी हद ही भूल जाएं.

सोशल मीडिया पर जहां तैमूर एक स्टार है वहीं उससे जुड़े कई भद्दे जोक्स भी बनाए जाते हैं. उसे स्पॉटलाइट में रखा जाता है. एक गूगल सर्च ये बता सकती है कि तैमूर अली खान को लेकर कितने लोग निगेटिविटी फैलाने की कोशिश करते हैं. कितनी बुरी बातें की जाती है उस बच्चे के लिए जिसे अभी सोशल मीडिया का मतलब ही नहीं पता है. किसी बच्चे को पब्लिसिटी देना और उसे नैशनल मुद्दा बना देना और उस मुद्दे में भी छुपे हुए मुद्दे निकालना दो बेहद अलग बातें हैं.

तैमूर अली खान पर बातें बनाने और उसके बारे में इस तरह का गॉसिप करने से पहले ये सोच लेना चाहिए कि वो एक बच्चा है.

ये भी पढ़ें-

इस रियलिटी शो पर सारा अली खान और तैमूर के साथ जो हुआ वो शर्मनाक है

जब तैमूर की फोटो रोज ठगती हो, 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' देखने में बुराई नहीं है...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय