New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 दिसम्बर, 2018 05:11 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा, कटरीना कैफ की फिल्म ZERO सिनेमाघरों तक पहुंच गई है और पहले ही दिन Zero online leak भी हो गई है. आज सुबह से ही आनंद एल राय द्वारा निर्देशित इस फिल्म ZERO के MOVIE REVIEWS के साथ-साथ सोशल मीडिया पर उसके क्लाइमैक्स के वीडियो से लेकर उसका एंट्री सीन और कई क्लिप्स लीक हो गई हैं. फिल्म के खराब रिव्यूज की नहीं बल्कि शाहरुख खान को फिल्म की लीक हुई क्लिप्स की चिंता करनी चाहिए. सबसे पहले ये खबर आई थी कि ये फिल्म Tamilrockers ने लीक कर दी है. पर उसके भी पहले ट्विटर पर अलग-अलग फेक अकाउंट्स की मदद से जीरो की क्लिप्स लीक होने लगीं.

यकीन मानिए ये बेहद निराशाजनक है क्योंकि मैंने भी फिल्म देखने के पहले उसका क्लाइमैक्स सीन ऐसी ही एक क्लिप में देख लिया. ह्यूमन नेचर ये कहता है कि अगर किसी फिल्म का कोई सीन लीक होता है तो उसे देख लिया जाए. ऐसे ही मेरे जैसे न जाने कितने लोगों के लिए ये छोटे-छोटे सीन फिल्म न देखने का कारण बन जाते हैं. इस बार भी उम्मीद की जा रही थी कि सबसे पहले Tamilrockers की तरफ से पूरी फिल्म लीक की जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

कुछ इस तरह फिल्म में शाहरुख खान का एंट्री सीन लीक किया गया था.शाहरुख खान की फिल्म Zero ऑनलाइन लीक हो गई है

ट्विटर अकाउंट्स पर न सिर्फ ऐसी क्लिप्स पोस्ट की जा रही हैं बल्कि ZERO फिल्म के लिए निगेटिव Review भी दिए जा रहे हैं. सोशल मीडिया और गूगल सर्च में कीवर्ड्स Zero full movie in HD, 1080p, 480p, 720p online सर्च किए जाने लगे हैं और लोग ढूंढ-ढूंढकर इसे देख रहे हैं.

ZERO के साथ ये जो हो रहा है ये किसी फिल्म के प्रति नफरत या किसी फिल्म की परफॉर्मेंस खराब करने का तरीका ही है. इसके पहले ये उम्मीद की जाती थी कि फिल्में पाइरेसी वेबसाइट्स जैसे 'TamilRockers' या 'Torrents Free Download' आदि पर शेयर होंगी, लेकिन अब नया ट्रेंड शुरू हो गया है कि फिल्मों को ट्विटर पर लीक कर दो. ये माइक्रो ब्लॉगिंग साइट छोटे-छोटे वीडियोज डालने के लिए बेहद अच्छा विकल्प बनकर सामने आई है. साथ ही एक बात और है कि इस तरह की तकनीक किसी भी बड़ी फिल्म के लिए घातक साबित हो सकती है.

पद्मावत के बाद ट्विटर पर फिल्म सीन लीक करने का सिलसिला ज्यादा ही बढ़ गया. पद्मावत का जौहर सीन भी पहले ही दिन सोशल मीडिया पर लीक कर दिया गया था. इसी के साथ, अन्य फिल्मों के लिए भी यही तकनीक अपनाई गई.

Tamilrockers द्वारा लीक की गई ZERO?

खबरों के मुताबिक Tamilrockers ने भी ZERO ONLINE DOWNLOAD वर्जन लीक कर दिया है. हालांकि, इसकी पुष्टी नहीं हुई है. किसी बड़ी फिल्म के लिए रिलीज के पहले ही दिन ऐसे लीक होना सही नहीं है और यही कारण है कि मद्रास हाईकोर्ट ने कुछ समय पहले Tamilrockers सहित 5000 अन्य पाइरेसी वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का आदेश जारी किया था लेकिन हर थोड़े दिन में ऐसी पाइरेसी वेबसाइट्स नया डोमेन लेकर फिल्में लीक कर देती हैं.

इस साल की सभी बड़ी रिलीज फिल्में जैसे 2.0, एक्वामैन, तमिल फिल्म Maari 2, केदारनाथ आदि पाइरेसी वेबसाइट्स पर मौजूद हैं. एक वेबसाइट कुछ दिन के लिए ब्लॉक होती है और वो थोड़े ही दिन में अन्य साधनों से वापस आ जाती है.

जहां तक ट्विटर ट्रेंड का सवाल है तो सभी अकाउंट्स फेक होते हैं. एक ट्विटर अकाउंट मनोज बाजपेई के नाम का था जिसने सबसे पहले जीरो में शाहरुख खान का एंट्री सीन लीक किया था. एक अकाउंट जो सलमान खान फैन पेज की तरह लग रहा था उसने जीरो फिल्म का क्लाइमैक्स सीन लीक कर दिया था.

कुछ इस तरह फिल्म में शाहरुख खान का एंट्री सीन लीक किया गया था.कुछ इस तरह फिल्म में शाहरुख खान का एंट्री सीन लीक किया गया था.

कई फिल्मों में तो सिर्फ क्लिप्स ही नहीं बल्कि पूरी की पूरी फिल्म ही कई दिनों तक ऑनलाइन पड़ी रहती है. ये सिर्फ भारत के साथ ही दिक्कत नहीं है बल्कि ऑनलाइन लीक होने के मामले में विदेशी भी पीछे नहीं हैं. पिछले साल गेम ऑफ थ्रोन्स का फिनाले लीक कर लिया गया था और उसे ऑनलाइन पोस्ट कर दिया गया था. इससे मेकर्स को करोड़ों का नुकसान हुआ था.

ये भी पढ़ें-

5 बड़े Zero Movie Review का एक रिव्यू

Zero movie review विशेषज्ञों से पहले आम दर्शकों ने दिया है

#जीरो, #जीरो मूवी रिव्यू, #शाहरुख खान, Zero Movie Review, Zero Box Office Prediction, Shahrukh Khan

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय