होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2021 11:54 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2018 यश स्टारर KGF के रिलीज का साल था. KGF बड़े बजट की फ़िल्म थी जिसके बनने में तकरीबन 80 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. भले ही KGF में एक्शन का भरपूर तड़का था लेकिन चूंकि फ़िल्म पूरी तरह से फिक्शनल थी इसलिए निर्माता निर्देशक भी परेशान थे कि फ़िल्म बिजनेस करेगी या एक आम फ़िल्म बनकर रह जाएगी. फ़िल्म रिलीज हुई और उसने निर्माता निर्देशकों की उम्मीद से चौगुना रिस्पॉन्स दिया और 250 करोड़ से अधिक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन देकर इस बात की पुष्टि कर दी कि भविष्य में जब भी इस फ़िल्म का सीक्वल बनेगा वो इतिहास रचेगा. ध्यान रहे ये तमाम बातें साल 2018 में हुई थीं ये साल 2021 है. 3 साल बाद अब जबकि फ़िल्म आने वाली है और टीजर रिलीज हुआ है तो संदेह की कोई गुंजाइश नहीं रह गयी है और जैसा रिस्पॉन्स टीजर को मिला है यकीन हो जाता है कि जब भी ये फ़िल्म रिलीज होगी सिनेमा का एक नया अध्याय लिखा जाएगा. ख़ुद सोचिये जिस फ़िल्म के टीजर ने यूट्यूब को हिलाकर रख दिया है. जो व्हाट्सएप समेत फेसबुक और ट्विटर पर सबसे ज्यादा शेयर किया जाने वाला टीजर बना हो जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कगार पर है. जब एक पूरी फिल्म के रूप में वो फैंस के सामने होगा तो मंजर कैसा होगा? ये सवाल अपने आपमें दिलचस्प है.

Yash, KGF 2, KGF Chapter 2, KGF Film Yash, Sanjay Dutt KGF Chapter 2KGF चैप्टर 2 ने जो किया वो आम फिल्मों का सपना होता है

बता दें कि यश स्टारर KGF चैप्टर 2 का टीजर जिस वक्त रिलीज हुआ उसे फौरन ही यश और KGF फैंस ने हाथों हाथ लिया. अपनी रिलीज के साथ ही टीजर न केवल नंबर 1 ट्विटर ट्रेंड बना बल्कि इसने यूट्यूब पर भी तहलका मचा दिया. शायद आपको जान कर आश्चर्य हो कि इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब किसी फिल्म के महज टीजर ने वो करके दिखा दिया जो बड़ी से बड़ी फिल्म और उसके निर्माता निर्देशक के लिए सपने सरीखा होता है.

बात यूट्यूब की हुई है तो जान लीजिए KGF चैप्टर 2 के टीजर को अब तक 133 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं जो बदस्तूर जारी है. सिर्फ एक टीजर को जनता ने इस तरह हाथों हाथ लिया है इसने फ़िल्म समीक्षकों को भी हैरत में डाल दिया है. जैसा रिस्पॉन्स है माना जा रहा है अभी इस टीजर को और देखा जाएगा और वर्ल्ड रिकॉर्ड के अलावा तमाम तरह के रिकार्ड्स ये टीजर अपने नाम करेगा.

व्हाट्सएप पर भी KGF चैप्टर 2 के धमाल से अछूता नहीं रहा.

ऊपर हमने यूट्यूब का जिक्र किया है और बताया है कि कैसे सिर्फ एक टीजर ने यूट्यूब को हिलाकर रख दिया है. अब इसके बाद अगर बात व्हाट्सएप की हो तो वहां अलग ही तरह का हंगामा बरपा है. गूगल ट्रेंड्स के अनुसार, वो यूजर्स जो इस टीजर को अपना व्हाट्सएप स्टेटस बना रहे हैं उनकी संख्या मिलियंस में है और मजेदार बात ये है कि ये संख्या बढ़ती ही जा रही है.

गौरतलब है कि टीजर ने यश के फैंस की दीवानगी बढ़ा दी है. लोगों को इंतेजार है कि वो अपने चहिते स्टार को एक्शन करते और तमाम तरह के रिकार्ड्स अपने नाम करते देखें. चूंकि इस बार फ़िल्म में एक्टर संजय दत्त विलेन अधीरता के रूप में हैं साथ ही एक्टर रवीना टंडन भी दमदार भूमिका में हैं इसलिए दक्षिण के सिनेप्रेमियों से ज्यादा इस फ़िल्म का इंतेजार बॉलीवुड के सिने प्रेमियों को है. टीजर क्यों हिट हुआ इसकी एक बड़ी वजह इस बात को भी माना जा सकता है.

बताते चलें कि सिने क्रिटिक्स भी KGF चैप्टर 2 को लेकर मिले जुले रिएक्शन दे रहे हैं और उनका भी यही मानना है कि एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिहाज से आने वाले वक्त में फ़िल्म मील का पत्थर साबित होगी. सिने क्रिटिक तरण आदर्श ने फ़िल्म का टीजर ट्विटर पर शेयर करते हुए इसे स्टनिंग बताया है. साथ ही उन्होंने इस बात को भी दोहराया है कि अब KGF चैप्टर 2 से उम्मीदें इस लिए भी बढ़ गई हैं क्यों कि लोगों ने टीजर को दीवानों की तरह पसंद किया है.

वहीं बात अगर यश की हो तो अभी कुछ दिन पहले ही फ़िल्म के मद्देनजर वो मीडिया से मुखातिब हुए थे और अपने रोल के अलावा फ़िल्म को लेकर मन की बात की थी. यश ने कहा था कि फिल्म के लिए टीम ने वास्तव में कड़ी मेहनत की है और चैप्टर 1 ने जो सफलता हासिल की है, वह हर तरह से बहुत बड़ी है. हमने केजीएफ 2 को एकसाथ रखकर इसे ज्यादा बड़े पैमाने पर बनाया गया है.

यश ने ये भी कहा था कि चैप्टर 1 की सफलता ने हमें बेहतर करने के लिए मोटिवेट किया है और हम अपने फैंस को खुश करने और उनका मनोरंजन करने की उम्मीद करते हैं’. अपने रोल के बारे में बताते हुए यश ने कहा था कि चैप्टर 1 रॉकी, उसकी पर्सनालिटी और उनकी दुनिया का परिचय था. केजीएफ 2 में, आपको रॉकी के कुछ अलग शेड्स दिखाई देंगे जो आपने पहले नहीं देखे हैं. यह एक बड़ा एक्शन पैक और इमोशनल राइड होगा’.

KGF का पहला पार्ट कमाल कर चुका है और नए साल में निर्माता निर्देशक नया इतिहास रचें इसलिए कन्नड़ भाषा में बन रही ये फिल्म तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी में रिलीज की जाएगी. फिल्म के लेखक और निर्देशक प्रशांत नील हैं जबकि इसे प्रोड्यूस किया है साउथ के बड़े प्रोड्यूसर्स में शुमार विजय किरगंडूर ने और माना यही जा रहा है कि फिल्म आने वाले समय में ऐसा बहुत कुछ करेगी जो लोगों की कल्पना से परे होगा.

बात कलाकारों की हो तो जहां एक तरफ यश फिल्म की यूएसपी हैं तो वहीं संजय दत्त, रवीना टंडन, श्रीनिधि शेट्टी, प्रकाश राज, मालविका अविनाश भी निर्णायक भूमिका में हैं.

वाक़ई जिस तरह लोगों ने KGF चैप्टर2 के टीजर को हाथों हाथ लिया है उसने उम्मीद तो बढ़ा ही दी है. सिनेमा का हर वो फैन जिस जिसने टीजर देखा वो यही सवाल कर रहा है कि जब टीजर इतना धमाकेदार हैं तो फिर फिल्म कैसी होगी? फिल्म को लेकर तमाम अच्छी बातों के बीच एक सवाल ये भी है कि यदि फिल्म और टीजर अलग अलग हुए तो फिर क्या होगा?

खैर ये सवाल भविष्य के हैं बात अगर वर्तमान की हो तो KGF चैप्टर 2 ने साउथ के साथ साथ बॉलीवुड तक के माथे पर चिंता की लकीरें ला दी हैं. निर्माता निर्देशक समझ चुके हैं कि यदि उन्हें कामयाब होना है तो कुछ वैसा ही अलग करना होगा जैसा KGF चैप्टर 2 के टीजर ने किया.

ये भी पढ़ें -

Madam Chief Minister: बवाल छोड़िए, मायावती पर फ़िल्म तो बननी ही चाहिए!

KGF 2 का टीजर और यश की बातें... फिल्म तो हिट है बॉस!

The Family Man 2 Release को लेकर फैंस की बेकरारी खत्म, अब और नहीं मिलेगी तारीख पर तारीख!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय