होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 दिसम्बर, 2017 05:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बाल ठाकरे के जीवन पर बनने वाली नवाजुद्दीन सिद्दीकी की अगली फिल्म का एक पोस्टर सामने आया है. इस पोस्टर में नवाजुद्दीन बाल ठाकरे के अंदाज में ही बैठे नजर आ रहे हैं. तस्वीर को एक नजर देखने से यह अदांजा लगाना भी मुश्किल है कि आखिर वह नवाजुद्दीन सिद्दीकी हैं या फिर खुद बाल ठाकरे बैठे हैं. ऐसा नहीं है कि यह किसी के जीवन पर बनी पहली ऐसी फिल्म है, जिसमें उस भूमिका को निभाने वाले अभिनेता और वास्तविक व्यक्ति में फर्क करना मुश्किल लगता हो. इससे पहले भी कई फिल्में आ चुकी हैं, जिनमें मेक-अप मैन ने अपना हुनर बखूबी दिखाया है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी, बाल ठाकरे, बॉलीवुड, आत्मकथा

मंटो

सादात हसन मंटो के जीवन पर बनी फिल्म मंटो जल्द ही आने वाली है. इसमें भी नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ही मंटो का किरदार निभाया है. मंटो का किरदार निभा रहे नवाजुद्दीन सिद्दीकी की अगर कोई सिर्फ एक झलक देखे तो एक बार उसे भी लगेगा कि उसके सामने खुद मंटो ही है. मंटो एक लेखक थे, जो खास तौर पर अपनी उन रचनाओं के लिए लोकप्रिय हैं, जो उन्होंने 1947 में आजादी के तुरंत बाद बंटवारे को लेकर लिखी थीं.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी, बाल ठाकरे, बॉलीवुड, आत्मकथा

सरकार

अमिताभ बच्चन ने 'सरकार' फिल्म में जो भूमिका निभाई है, वह बाल ठाकरे जैसी ही है. हालांकि, फिल्म निर्माता राम गोपाल वर्मा ने एक इंटरव्यू में यह साफ कर दिया था कि यह फिल्म बाल ठाकरे के जीवन पर नहीं बनी है. बावजूद इसके, उन्होंने माना कि फिल्म में 'सरकार' का किरदार बाल ठाकरे से ही प्रेरित है.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी, बाल ठाकरे, बॉलीवुड, आत्मकथा

हसीना पारकर

दाऊद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर पर आधारित फिल्म में श्रद्धा कपूर ने उनका किरदार निभाया है. श्रद्धा कपूर को मेकअप और कॉस्ट्यूम से इस तरह बदल दिया गया है, कि देखने में बिल्कुल हसीना पारकर जैसी लग रही हैं. हालांकि, इस फिल्म को लोगों ने अधिक पसंद नहीं किया, लेकिन फिल्म में हसीना पारकर की भूमिका में श्रद्धा कपूर की अधिकतर लोगों ने सराहना की.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी, बाल ठाकरे, बॉलीवुड, आत्मकथा

बॉलीवुड में बहुत से लोगों के जीवन पर फिल्में बनी हैं, लेकिन सभी में उनके किरदार वास्तविक शख्स जितने सच्चे नहीं लगते थे. वहीं दूसरी ओर मंटो, सरकार, हसीना पारकर जैसी फिल्मों में किरदार वास्तविक शख्स की तरह ही लगते हैं.

ये भी पढ़ें-

मिल गया 2जी घोटाले का 'मुख्य' आरोपी !

2G scam verdict : घोटाले को छोड़कर सब बरी !

अचानक सार्वजनिक किए गए जयललिता के वीडियो की ये है क्रूर सच्‍चाई

Photo Of The Day, Nawazuddin Siddiqui, Bal Thackeray

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय