New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2016 06:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ऐक्टर शेखर सुमन ने कपिल शर्मा के नए कॉमेडी शो की तुलना अनुराग कश्यप की फ्लॉप फिल्म बॉम्बे वेलवेट से करते हुए इसे सुपरफ्लॉप कहा तो कई लोगों की नाक-भौं सिकुड़ गई थी. लेकिन टीआरपी के ताजा आंकड़ों से कम के कम इतना तो साबित हो ही गया है कि कपिल के कॉमेडी शो की लोकप्रियता में तेजी से गिरावट आई

कभी अपने कॉमेडी शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल से लोकप्रियता के सभी रिकॉर्ड तोड़ देने वाले कपिल के इस शो की टीआरपी गिर रही है. हालत ये है कि कलर्स पर आने वाले कृष्णा के कॉमेडी शो कॉमेडी नाइट्स लाइव और कपिल के शो की टीआरपी में मामूली सा अतंर रह गया है. पिछले हफ्ते की जारी टीआरपी के मुताबिक कपिल के शो की टीआरपी 1.9 रही जबकि कृष्णा के शो की 1.7, यानी कपिल बहुत ही मामूली अंतर से कृष्णा से आगे रहे. आखिर क्या वजह है कपिल की शो की लोकप्रियता में आने वाली इस गिरावट की? क्या कपिल शर्मा का जादू फीका पड़ रहा है?

क्या घट रही है कपिल के शो की लोकप्रियता? 

जनवरी में जब कपिल शर्मा का चर्चित कॉमेडी शो कलर्स चैनल के साथ विवादों के बाद बंद हुआ तो इस शो की टीआरपी काफी गिर चुकी थी. इस शो ने कपिल को कॉमेडी किंग बना दिया. इसके बाद अप्रैल में कपिल अपने नए कॉमेडी शो द कपिल शर्मा शो के साथ सोनी टीवी पर लौटे तो पहले हफ्ते इसकी टीआरपी जबर्दस्त रही और इसने टीवी पर पहली बार दिखाई जा रही फिल्म बाजीराव मस्तानी से भी ज्यादा टीआरपी बटोरी. पहले दो दिनों के दौरन कपिल के शो की टीआरपी 3.0 और 2.9 रही, जोकि जोरदार है. 

ये भी पढ़ें: कपिल शर्मा को नर्सों ने मारी 'चप्‍पल': कितना जायज ये

लेकिन इसके बाद के हफ्ते के दौरान कपिल के शो की टीआरपी में गिरावट आई और (30 अप्रैल-6 मई) के हफ्ते के लिए BARC द्वारा जारी रेटिंग के मुताबिक कपिल के शो की रेटिंग 1.9 रही जोकि कृष्णा के शो की उस दौरान की रेटिंग 1.7 से मामूली ज्यादा है. इस दौरान बाजी मारी कलर्स पर आने वाले शो इंडियाज गॉट टैलेंट ने. जिसकी टीआरपी इन दोनों शो से ज्यादा 2.3 रही. हालांकि शुरुआती हफ्ते में इंडिया गॉट टैलेंट की टीआरपी कपिल के शो से कम रही थी. ओवरऑल इस मामले में कलर्स पर आने वाला नागिन शो नंबर एक पर रहा जबकि उसके बाद ये हैं मोहबब्तें और साथ निभाना साथिया का नंबर रहा. 

kaipl-with-aish_051716052013.jpg
अपनी फिल्म सरबजीत के प्रमोशन के लिए कपिल के शो में आईं ऐश्वर्या राय

इन आंकड़ों से पता चलता है कि कपिल के शो की लोकप्रियता में गिरावट तो आई है लेकिन इसका ये मतलब भी नहीं है कि ये शो फ्लॉप होने जा रहा है. इसे शुरू हुए अभी महीने भर भी नहीं हुए हैं. ऐसे में इसे फ्लॉप करार देना थोड़ी जल्दबाजी होगी. फिल्मों की तरह ही टीवी कार्यक्रमों की किस्मत भी अब हर हफ्ते बदल जाती है. ऐसे में सिर्फ एक हफ्ते की रेटिंग के आधार पर किसी शो को फ्लॉप मानना सही नहीं है. 

ये भी पढ़ें: 'पलक' को ले गई पुलिस, ट्विटर पर मचा बवाल

kapil-650_051716051750.jpg
कपिल के नए शो में भी स्टार्स के आने का सिलसिला जारी है, पर जादू पहले जैसा कहां!

हालांकि इसमें बात में भी कोई शक नहीं है कि कपिल के शो की लोकप्रियता पहले जैसी नहीं रही है और इसमें कमी आई है. लेकिन कपिल की स्टार पावर और उनका कॉमेडी सेंस में इतना दम तो है ही कि वो इस शो को फ्लॉप होने से बचा लें.

आखिर क्यों फीका पड़ रहा है कपिल का जादू? 

कपिल शर्मा ने जो करिश्मा कॉमेडी नाइट्स विद कपिल के साथ दोहराया उसे वह अपने नए शो के साथ दोहरा क्यों नहीं पाए. इस सवाल का जवाब है, एक ही तरह की कॉमेडी की अति. पिछले करीब तीन वर्षों से कपिल शर्मा और उनकी टीम एक ही फॉर्मेट, एक ही सेट और लगभग एक ही ढर्रे की कॉमेडी करती आ रही है. शुरू में नयापन रहने तक तो ये चीजें दर्शकों को लुभाती रहीं लेकिन धीरे-धीरे ये चीजें उन्हें बोर करने लगी हैं. 

kapil-and-saina_051716052106.jpg
कपिल के शो में नजर आईं फेमस बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल

कपिल जब अपना नया शो ला रहे थे तो इस बात की बड़ी चर्चा थी कि इस बार उनकी टीम बिल्कुल नए अंदाज और किरदारों के साथ नजर आएगी. लेकिन जब शो लॉन्च हुआ तो साफ हो गया कि ये नए बोतल में पुरानी शराब ही है. यानी सेट से लेकर फॉर्मेट तक सबकुछ पुराने शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल वाला. फिर इस बात से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता कि इस बार अली असगर को कपिल ने अपनी दादी की जगह नानी बना दिया या फिर गुत्थी और पलक के रोल की जगह उन्हें नई औरतों के किरदारों में लॉन्च करना. 

लेकिन इस नए शो के हर एपिसोड में कॉमेडी का अंदाज पुराने शो जैसा ही है, सिद्धू भी अपनी सीट पर बरकरार हैं और जोक्स भी कमोबेश उसी अंदाज में हैं. यही बात कपिल के शो के खिलाफ जा रही है, कुछ नया देखने की चाह रखने वाले दर्शक इस शो से निराश होकर टीवी का चैनल पलटकर कुछ और देख रहे हैं और ये बात टीआरपी में भी नजर आ रही है. 

कपिला का शो भी जारी रहेगा और कॉमेडी भी वे करते रहेंगे लेकिन बिना कुछ नया किए वे शायद ही दर्शकों का पुराना प्यार पा सकें.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय