New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2016 03:45 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा के खिलाफ सैकड़ों नर्सें पंजाब में सड़क पर उतर आई हैं. जी हां, अपनी बेहतरीन कॉमेडी से भारतीयों की हंसी की डोज बढ़ाने वाले कपिल शर्मा से अब कई लोग नाराज हैं. दरअसल इस नाराजगी की वजह हाल ही में कपिल के नए कॉमेडी शो में नर्सों के ऊपर की गई कॉमेडी है. जिसके बारे में इन नाराज नर्सों का कहना है कि इससे उनकी छवि को धक्का पहुंचाने की कोशिश की गई है और उनका मजाक उड़ाया गया.

इसी को लेकर मंगलवार को अमृतसर के गुरु नानक देव हॉस्पिटल में नर्सो ने कपिल शर्मा के खिलाफ जबदस्त प्रदर्शन किया. नर्सों ने कपिल शर्मा की तस्वीर को चप्पलें मारकर अपने दिल की भड़ास निकाली. नर्सिग एसोसिएशन की नेता राज बेदी ने कहा कि कपिल शर्मा जैसे प्रसिद्ध शख्स ने नर्सों की छवि को खराब किया और अपने शो में नर्सों पर तरह-तरह के आपत्तिजनक व्यंग्य करके मर्यादा को तार-तार किया.

ये पहली बार नहीं है जब कपिल शर्मा की कॉमेडी और उनका शो विवादों में आया हो. सोनी चैनल पर पिछले महीने ही वह अपना नया कॉमेडी शो द कपिल शर्मा शो लेकर हाजिर हुए हैं. इससे पहले ही कलर्स पर कॉमेडी नाइट विद कपिल से वह भारत में घर-घर पहचाना जाने वाला चेहरा बन चुके थे. लेकिन कपिल की लोकप्रियता के साथ विवाद भी उनसे जुड़े और न तो उनका पिछला शो विवादों से परे रहा और न ही ये शो है.

यह भी पढ़ें: 'पलक' को ले गई पुलिस, ट्विटर पर मचा बवाल

कॉमेडी नाइट्स विद कपिल के साथ भी कॉमेडी को लेकर सबसे बड़ा विवाद इस साल जनवरी में खड़ा हुआ था जब कपिल के शो के एक कलाकार किकू शारदा ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरुमीत रामरहीम की मिमिक्री की थी. जिसके बाद बाबा के नाराज समर्थक भड़क गए और जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन के अलावा किकू शारदा के खिलाफ केस दर्ज करा दिया. इस मामले में किकू शारदा को अरेस्ट तक होना पड़ा.

सवाल ये है कि पंजाब में कपिल के शो के खिलाफ प्रदर्शन कर रही नर्सों से लेकर गुरुमीत राम रहीम के भक्तों तक कपिल की कॉमेडी पर भड़कने वाले सही हैं या गलत? आखिर क्या कॉमेडी पर नाराज होना सही है? कॉमेडी का तो मकसद ही हल्के-फुल्के और व्यंग भरी बातों से लोगों को हंसाना होता है तो फिर इस पर भड़कना क्यों?

nurse650_051716030538.jpg
कपिल शर्मा के नए कॉमेडी शो में नर्स के किरदार जो अब कंट्रोवर्सी में आ गया है.

तो क्या कॉमेडी पर भड़क जाने वाले लोगों का विरोध पूरी तरह गलत है, तो जवाब है, जी नहीं. गुरुमीत राम रहीम वाले मामले में लोगों का कहना था कि कपिल शर्मा के शो पर उनकी आस्‍था को चोट पहुंचाने वाली बात कही गई है. इससे पहले सिक्‍ख समुदाय के लोग संता-बंता के चुटकुलों पर ऐतराज जता चुके हैं. ये मामला तो कोर्ट में ही है. तर्क ये है कि संता-बंता के चुटकुलों से एक पूरे समुदाय को नासमझ बताने की कोशिश होती है.

ऐसे में पंजाब में कॉमेडी पर भड़कीं नर्सों के विरोध को समझना जरूरी है. ये बात सच है कि न सिर्फ कपिल बल्कि ज्यादातर टेलीविजन पर आ रहे ज्यादातर कॉमेडी शो में महिलाओं पर जोक बनाना और उनका मजाक उड़ाना एक फैशन सा बन गया है. कहीं कहीं तो ये फूहड़पन भी बन जाता है.

कॉमेडी के नाम पर महिलाओं को लेकर सेक्सिट कॉमेंट करना, फूहड़ जोक बनाना और फिर किसी खास प्रफेशन को लेकर सेक्सिस्ट जोक करना किसी भी तरह से सही नहीं कहा जा सकता है. कपिल के शो में बाद के दिनों में ये चीजें तेजी से दिखाई दी हैं, जिनका पहले भी कई लोग विरोध कर चुके हैं और यहां तक कह चुके हैं कि कपिल का शो परिवार के साथ देखने लायक नहीं रह गया है.

दरअसल, कॉमेडी के जानकार अच्‍छी कॉमेडी उसे मानते हैं, जो कलाकार खुद पर करते हैं. लेकिन उसके लिए बहुत अच्‍छी स्क्रिप्‍ट या अदाकारी की जरूरत होती है. ज‍बकि इससे आसान उपाय होता है दूसरों पर जोक करना या नकल उतारना. कपिल के शो अब इसी आसान राह पर चल पड़ा है और कंट्रोवर्सी में फंसता जा रहा है.

शायद कपिल, इस कंट्रोवर्सी को भी अपना प्रचार मान रहे हों. लेकिन यह कंट्रोवर्सी कोई जोक नहीं है.

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय