New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2020 01:28 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

सलमान खान (Salman Khan) की हर फिल्म के साथ एक सवाल हमेशा उठता है कि सलमान खान की फिल्म में हिरोइन उनके स्तर की क्यों नहीं होती. यानी सलमान खान अगर बॉलीवुड के टॉप क्लास अभिनेता हैं तो फिर फिल्म किसी टॉप क्लास हिरोइन के साथ क्यों नहीं करते. क्यों दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), कंगना रनौत (Kangana Ranaut), प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) जैसी हिरोइनों के साथ उनकी जोड़ी दिखाई नहीं देती. क्यों सलमान की फिल्मों की हिरोइन हमेशा पानी कम लगती हैं.

दीपिका पादुकोण के बारे में कहा जाता है कि सलमान खान ने उन्हें करीब 6 फिल्में ऑफर कीं जिन्हें दीपिका ने स्वीकार नहीं किया. इतना ही नहीं दीपिका पादुकोण की पहली फिल्म थी 'ओम शांति ओम' जो शाहरुख खान के साथ थी, लेकिन इस फिल्म से पहले सलमान खान ने दीपिका को मॉडलिंग के दौरान अपनी फिल्म के लिए अप्रोच किया था, लेकिन तब दीपिका ने ये कहकर ऑफर स्वीकार नहीं किया था कि तब वो बहुत छोटी थीं. लेकिन इस बार दीपिका ने बड़ी सादगी से दुनिया को उन सवालों के जबाव दे दिए जो लोग उठाते थे कि सलमान खान के साथ बड़ी-बड़ी हिरोइनें क्यों नहीं दिखतीं. लेकिन विस्तार से समझिए कि ऐसा होता क्यों है.

Salman-Khan-deepika padukoneसलमान खान की 6 फिल्में रिजेक्ट कर चुकी हैं दीपिका पादुकोण

सलमान खान की फिल्म सिर्फ सलमान खान की होती हैं

फिल्म की स्क्रिप्ट वाकई मायने रखती है लेकिन सलमान खान की फिल्मों की स्क्रिप्ट सिर्फ उन्ही पर केंद्रित होती है. पूरी फिल्म में सिर्फ सलमान खान ही दिखाई देते हैं. कहानी उन्हीं के इर्द-गिर्द घूमती है, उसमें हीरोइन के लिए कुछ भी करने लायक नहीं होता. सलमान खान की फिल्में सिर्फ उन्हीं को फायदा पहुंचाती हैं, किसी हीरोइन को अब तक कोई फायदा नहीं मिला है. और इसीलिए कहा जाता है कि सलमान खान की फिल्मों से जो हीरोइन लॉन्च होती है उसका करियर खत्म हो जाता है. वजह यही है कि सलमान खान की फिल्म में हिरोइन सिर्फ शो-पीस की तरह होती है.

salman khanसलमान के साथ आज वहीं अभिनेत्रियां काम कर रही हैं जिन्हें बने रहने के लिए सलमान खान के नाम की जरूरत है

इस बात को कभी नकारा नहीं जा सकता कि क्रिटिक्स ने सलमान खान की फिल्म को कभी सम्मान नहीं दिया. सलमान खान की फिल्में उनके काम से नहीं उनके नाम से चलती हैं. और इसीलिए सलमान खान की फिल्मों में हीरोइन सिर्फ परछाईं बनकर रही जाती हैं, और क्रिटिक्स उनके काम पर कोई टिप्पणी भी नहीं कर पाते. दबंग में सोनाक्षी सिन्हा के करने लायक कुछ नहीं था, बजरंगी भाईजान में करीना के करने लायक कुछ नहीं था, कैटरीना ने टाइगर जिंदा है में क्या किया. डेजी शाह और जैकलीन सलमान खान के साथ काम करके क्या कभी अपनी छाप छोड़ सकीं?

वो actress जिन्होंने Salman के साथ दोबारा काम करने से मना कर दिया

सलमान खान के साथ सिर्फ एक बड़ा नाम दिखाई देता है और वो नाम है कैटरीना कैफ का. ये दोनों जिस भी फिल्म में साथ आते हैं वो फिल्म चलती है और वजह यही है कि फिल्म में इनकी कैमिस्ट्री इनके पर्सनल रिलेशन्स की वजह से अच्छी दिखाई देती है. लेकिन कैटरीन को छोड़ दें तो सलमान खान के साथ जैकलीन फर्नांडिस, डेजी शाह, सोनाक्षी सिन्हा जैसी हिरोइन्स दिखाई देती हैं. जिनका होना या न होना बराबर ही है. लेकिन इनके अलावा सलमान खान के साथ जिस भी हीरोइन ने काम किया दोबारा काम करने से बची ही हैं.

salman-khan-aishwarya raiहम दिल दे चुके सनम ही वो फिल्म है जिसमें सिर्फ सलमान नहीं दिखे, ऐश्वर्या का काम भी नजर आया था

- ऐश्वर्या राय जो 'हम दिल दे चुके सनम' में सलमान खान के साथ थीं, लेकिन रिश्ते बिगड़ने के बाद ये कभी साथ नहीं आए.

- ट्विंकल खन्ना के साथ सलमान खान 'जब प्यार किसी से होता है' में नजर आए थे. ये जोड़ी भी अच्छी थी लेकिन ट्विंकल ने दोबारा फिर कोई फिल्म सलमान के साथ नहीं की.

- सोनाली बेंद्रे 'हम साथ साथ हैं' में साथ थीं. इनकी जोड़ी दर्शकों ने बहुत पसंद की थी. लेकिन सोनाली ने फिर सलमान के साथ काम करने से मना कर दिया.

- उर्मिला मातोंडकर 'जानम समझा करो' में काम किया लेकिन ये फिल्म फ्लॉप हो गई तो उन्होंने साथ में कभी काम नहीं किया.

- अमीषा पटेल सलमान खान के साथ 'ये है जलवा' में दिखाई दी थीं, वो भी फ्लॉप रही और फिर ये कभी साथ में नहीं दिखे.

- जूही चावला भी सलमान के साथ 'दीवाना मस्ताना' में आई थीं. ये दोनों उस जमाने के सुपस्टार थे फिर भी जूही ने सलमान खान के साथ दोबारा काम करने से मना कर दिया.

हीरोइनों के लिए वक्त अब बदल चुका है

आज की वास्तविकता यही है कि आज बॉलीवुड की हीरोइन पहले जैसी नहीं रहीं. अब वक्त बदल गया है. और इस बदलते वक्त में फिल्में सिर्फ हीरो पर आधारित नहीं रह गई हैं. आज पूरी फिल्म को हीरोइन अपने दम पर खींचती हैं. और वो सुपर हिट भी होती हैं. इसलिए कुछ हिरोइन खुद को बॉलीवुड में स्थापित करने के लिए काम करती हैं. और उन्हें इसके लिए अच्छी स्क्रिप्ट की ही जरूरत होती है न कि सलमान खान या फिर किसी भी बड़े नाम के साथ पेयरिंग करने की.

सलमान के साथ आज वहीं अभिनेत्रियां काम कर रही हैं जिन्हें बने रहने के लिए सलमान खान के नाम की जरूरत है. और जो इन्हें मना कर रही हैं उन्हें सलमान के नाम की जरूरत नहीं है. वो इसलिए क्योंकि इनके पास मना करने की हिम्मत है. और वो हिम्मत इन्हें तभी मिली है जब इन्होंने इंडस्ट्री में अपनी मेहनत से जगह बनाई है. सिर्फ बॉलीवुड नहीं हॉलीवुड में इनका नाम है. इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली actress हैं.

दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, कंगना रनौत की फिल्में उनके नाम से चलती हैं, वो क्यों शो पीस बनने सलमान खान की फिल्म करेंगी. हां किरदार बराबरी का हो तो बात समझ आए. सलमान खान के साथ एक भी फिल्म न करने की वजह दीपिका पादुकोण ने पिछले दिनों अपनी एक फिल्‍म के प्रमोशन के दौरान बताई थी. दीपिका ने कहा कि- 'हमारे फैन्स हमेशा इस बात को लेकर उत्सुक रहते हैं कि हम एक साथ एक फिल्म कर रहे हैं या नहीं. मैं वास्तव में सलमान खान के साथ फिल्म करना चाहती हूं लेकिन मुझे लगता है कि हमारे लिए महत्वपूर्ण यही है कि हम दोनों एक सही फिल्म में साथ आएं. हमने हमेशा सलमान को कुछ खास तरह की फिल्मों में देखा है. मैं हम दिल दे चुके सनम की सबसे बड़ी फान हूं, और मैं उन्हें उसी तरह की भूमिका में देखना चाहूंगी या फिर जो कुछ उन्होंने किया है उससे कुछ अलग हो, इसलिए मुझे लगता है कि स्क्रिप्ट मायने रखती है'. दीपिका ने 'हम दिल दे चुके सनम' का नाम इसलिए लिया क्योंकि सिर्फ इसी फिल्म में ऐश्वर्या का काम नजर आया था, और कोई भी किरदार कम नहीं दिखा था. वास्तव में सलमान खान अगर इस दिशा में सोचें और स्क्रिप्ट पर ध्यान दें तो उनके लिए हीरोइन्स की कमी नहीं है. सलमान खान अपने 'मैं' से बाहर आएं और समय के साथ चलें, तो ही अच्छा होगा.

ये भी पढ़ें-

बिना सलमान खान के कैसा दिखेगा Bigg Boss 13

Deepika Padukone Tattoo ज्ञान: रिश्ते टूटते हैं तो यादें और टैटू बोझ बन जाते हैं

Bigg Boss 13 prime time में दिखाने वाला शो नहीं रह गया

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय