New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2019 06:08 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

कुछ यादें बहुत कड़वी होती हैं. हम उन बातों को याद भी करना नहीं चाहते जिनसे हमारे दिल दुखते हैं. लेकिन बात जब किसी सेलिब्रिटी की हो तो लोग दुख-दर्द, अच्छा-बुरा सब भूलकर उनके जख्म कुरेदने लग जाते हैं. क्योंकि लोग ये मानते हैं कि सेलिब्रिटी की तो अपनी कोई जिंदगी होती ही नहीं. आजकल एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. 17 साल पुराना ये वीडियो बॉलीवुड के कुछ सेलिब्रीटीज़ की उन कडवी यादों का है जिसे देखकर उन्हें आज सिर्फ दुख होगा. लेकिन लोग मजे ले लेकर इसे वायरल कर रहे हैं.

वीडियो है अमिताभ बच्चन के 60वें जन्मदिन का. जब जन्मदिन के उपलक्ष में अमिताभ बच्चन की किताब का विमोचन हो रहा था. और तभी जया बच्चन ने पूरे मीडिया के सामने अपने बेटे की पसंद को अपनी बहू के रूप में स्वीकार किया था. यानी उस मौके पर अभिषेक बच्चन और करिश्मा कपूर की इनगेजमेंट एनाउंस की गई थी. जया बच्चन ने दुनिया को ये बताया था कि करिश्मा कपूर उनकी बहू बनने वाली हैं.

abhishek- karishma17 साल पुराना वीडियो हो रहा है वायरल

जया बच्चन ने कहा- बच्चन परिवार और नंदा परिवार एक और परिवार को अपने साथ जोड़ रहा है और वो है कपूर परिवार. और मेरी होने वाली बहू हैं करिश्मा कपूर. उन्होंने ये भी कहा कि ये अभिषेक का तोहफा है जो उन्होंने अपने पिता के 60वें जन्मदिन पर अपने माता-पिता को दिया है.

इस वीडियो में आप जया बच्चन के चेहरे की खुशी देख सकते हैं. शायद ही जया बच्चन को इतना खुश कभी देखा गया है. वीडियो में करिश्मा कपूर के चेहरे की रौनक भी दिखाई देती है. जो इत्तेफाक से इसके बाद कभी नहीं दिखी. ये पल ऐसे थे मानों ढेर सारी खुशियों को एक साथ लाकर एक जगह पर रख दिया हो.

लेकिन कुछ खुशमुना पल हमेशा खुशी नहीं देते

करिश्मा और अभिषेक बच्चन के दूसरे का प्यार थे. दोनों ने करीब 5 साल एक दूसरे को डेट किया और 2002 में दोनों की सगाई हो गई. सबकुछ अच्छा चल रहा था कि कुछ ही महीनों में ये खबर आई कि दोनों की सगाई टूट गई. और उससे भी ज्यादा आश्चर्य तब हुआ जब कुछ ही समय बाद यानी 2003 में करिश्मा की शादी एक अमीर तलाकशुदा बिजनेसमैन संजय कपूर से कर दी गई.

क्यों अलग हो गए अभिषेक और करिश्मा कपूर-

इस खूबसूरत वीडियो को देखकर ये ख्याल खुद बखुद जहन में आता है कि आखिर क्यों इन दोनों का प्यार शादी तक नहीं पहुंच सका. ये दोनों क्यों अलग हुए इसे ऐसा समझिए कि जितने मुंह, उतनी बातें. बहुत सारी वजह इस रिश्ते के टूटने के पीछे बताई जाती हैं- 

- कॉस्मोपॉलिटन की रिपोर्ट के अनुसार- बबिता कपूर इसकी वजह थीं. चूंकि उन्होंने अपनी बेटियों को अलेके पाला तो वो अपनी बेटी को आर्थिक रूप से सशक्त देखना चाहती थीं. अभिषेक उस वक्त स्ट्रगल कर रहे थे और करिश्मा टॉप पर थीं. इसलिए बबिता ने बच्चन परिवार से आधी प्रोपर्टी अभिषेक के नाम करने के लिए कहा, जिससे करिश्मा का भविष्य सुरक्षित हो सके. लेकिन बच्चन परिवार इसके लिए राजी नहीं हुआ.

 

karishma kapoorकरिश्मा कपूर ने अच्छी बेटी का फर्ज निभाते हुए अपने प्यार को छोड़कर बिजनेस मैन संजय कपूर से शादी की

- खबर ये भी थी कि बबिता कपूर ने बच्चन परिवार के सामने दो मांगे रखी थीं- पहली ये कि करिश्मा और अभिषेक शादी करके बच्चन परिवार के साथ नहीं रहेंगे. और दूसरा ये कि रणधीर कपूर करिश्मा का कन्या दान नहीं करेंगे क्योंकि बच्चन परिवार की बेटी श्वेता कपूर खानदान की बहू है.

- चर्चा इस बात की भी थी कि जया बच्चन पूरी तरह से अपने बेटे पर कंट्रोल रखती हैं और नहीं चाहतीं कि शादी के बाद करिश्मा कपूर काम करे. हालांकि ये खबर तो साफ तौर पर गलत साबित होती है क्योंकि अभिषेक की पत्नी ऐश्वर्या राय शादी के बाद भी काम कर रही हैं.

बहरहाल इस रिश्ते के टूटने की वजह आज भी एक रहस्य ही है. दोनों अपने-अपने जीवन में आगे बढ़ गए. आज अभिषेक ऐश्वर्या राय और अपनी बेटी के साथ खुश हैं. लेकिन एक बात जो इस पूरे मामले में सबसे खराब रही वो ये कि इसमें सबसे ज्यादा नुकसान में करिश्मा कपूर ही रहीं. उन्होंने एक अच्छी बेटी बनकर तो दिखाया, अपने प्यार की कीमत पर. लेकिन इसके बाद करिश्मा को क्या मिला- न तो वो फिल्मों में दोबारा लौट पाईं, और न ही अपने पति के साथ अच्छी जिंदगी बिता पाईं. 11 साल की शादी के बाद करिश्मा और संजय दोनों 2016 में कानूनी तौर पर अलग हो गए. आज करिश्मा अपने दो बच्चों के साथ मुंबई में अकेले रहती हैं.

आज जब कभी ये दोनों किसी फंक्शन में आमने-सामने आ जाते होंगे, तो न चाहते हुए भी अपनी नजरें झुका लेते होंगे. आम लोग भी तो यही करते हैं न? इस वीडियो में कैद ये पल किसी की जिंदगी के खुशनुमा पल थे, लेकिन हमेशा के लिए एक कड़वी याद बनकर रह गए. और आज इधर से उधर शेयर किए जा रहे हैं. इसे देखकर दुख होता है कि सेलिब्रिटी की जिंदगी आम लोगों के लिए सिर्फ इंटरटेनमेंट होती है. लोग इनकी रील लाइफ और रियल लाइफ में फर्क नहीं कर पाते. इनके इमोशन्स में भी लोग इंटरटेनमेंट ढूंढ लेते हैं. हालांकि इसे वायरल करने की एक वजह ये भी है कि ये वीडियो काफी पुराना है और आज की जेनेरेशन को तो इस बारे में पता ही नहीं था, उनके लिए ये वीडियो कि अचंभे से कम नहीं था. उफ्फ...सेलिब्रिटी लाइफ...

ये भी पढ़ें-

Sridevi Bungalow के '5 संयोग', जो बोनी कपूर के नोटिस को सही साबित करते हैं!

सौंदर्य प्रतियोगिता में कामयाब लड़कियों को क्रूरता से आईना दिखाया है बॉलीवुड ने

Twitter के बाद एक और सोशल मीडिया वेबसाइट बन गई अमिताभ बच्चन की दुश्मन

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय