होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जनवरी, 2019 12:12 AM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

हमने तो यही उम्मीद की थी कि 2017 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली मानुषी छिल्लर अपने प्रोफेशन को ही अहमियत देंगी. एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करेंगी. लेकिन लगता है डॉक्टर बनना अब मानुषी के लिए प्राथमिकता नहीं है. मेडिकल स्टूडेंट रहीं मानुषी छिल्लर इसी लक्ष्य और सपने को लेकर मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पहुंची थीं. लेकिन ग्लैमर और शोबिज़ की चकाचौंध ने उनका रास्ता बदल दिया. अब सुनने में आया है कि मानुषी छिल्लर जलद ही बॉलीवुड में एक्टिंग करती हुई नजर आएंगी.

खबरों की मानें तो फराह खान अपनी आने वाली फिल्म में मानुषी छिल्लर को लॉन्च करने वाली हैं. यहां ये बात भी प्रमुखता से रखी जा रही है कि फराह खान वही निर्देशक हैं जिन्होंने दीपिका पादुकोण को भी अपनी फिल्म 'ओम शांति ओम' से लॉन्च किया था. तो हो सकता है कि मानुषी के लिए भी फराह खान लकी साबित हों और उन्हें भी बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण जैसी सफलता मिले.

farah khan manushi फराह खान अपनी अगली फिल्म में मानुषी को लॉन्च कर रही हैं

बॉलीवुड में सफलता के सपने तो हर कोई देखता है. लेकिन पूरे किसी-किसी के ही होते हैं. और जब बात सौंदर्य प्रतियोगिता जीतकर आई ब्यूटी क्वीन्स की हो तो ये कहने में जरा भी संकोच नहीं किया जा सकता कि बॉलीवुड ब्यूटी केवीन्स के लिए उतना भी लकी नहीं रहा है. कुछ अपवादों को छोड़ दें तो बॉलीवुड ने खूबसूरती की मिसाल समझी जाने वाली इन सुंदरियों को नहीं अपनाया. इसमें आश्चर्य की बात इसलिए नहीं है क्योंकि जरूरी नहीं कि जो खूबसूरत हो वो अभिनय भी उतनी ही खूबसूरती से कर पाए. 

जान लेते हैं उन महिलाओं के बारे में जो खूबसूरत तो बहुत हैं लेकिन अभिनेत्रियों उतनी अच्छी नहीं बन सकीं.

दो मिस इंडिया जैसी कामयाबी हर हिरोइन चाहती है

यूं तो भारत को हर साल एक नई मिस इंडिया मिलती है. जो सबसे पहले बॉलीवुड का ही रुख करती है. मीनाक्षी शेषाद्री और जूही चावला 1981 और 84 में मिस इंडिया रहीं. और इन दोनों नामों को छोड़ दें तो कोई दूसरा नाम आपको याद नहीं आता जिसे बॉलीवुड में बहुत ज्यादा सफल कहा जाए.

juhi_011419025315.jpgमिस वर्ल्ड रहीं जूही चावला और मीनाक्षी शेषाद्री बॉलीवुड में सफल रही हैं

मिस एशिया पैसिफिक जीनत अमान को तो कामयाब होना ही था

जीनत अमान ने 1970 में मिस एशिया पैसिफिक का टाइटल जीता था. और उन्होंने बॉलीवुड में अच्छी खासा नाम कमाया.

asia pacificइन तीनों में से सिर्फ ज़ीनत अमान ही बॉलीवुड में कमाल दिखा सकीं

लेकिन 1993 में मिस एशिया पैसिफिक रहीं पूजा बत्रा फिल्मों में कुछ खास नहीं कर पाईं. इनके बाद 2000 में दिया मिर्जा ने ये खिताब जीता और बॉलीवुड में एंट्री की. लेकिन वो भी सिर्फ फिल्म 'रहना है तेरे दिल में' के लिए याद की जाती हैं.

ब्रह्मांड सुंदरी बॉलीवुड में आकर औसत रह गईं

मिस यूनिवर्स को ब्रह्मांड सुंदरी कहा जाता है यानी वो महिला जो पूरे ब्रह्मांड में सबसे खूबसूरत हो. और भारत से केवल दो ही महिलाएं ऐसी रहीं जिन्होंने इस खिताब को अपने नाम किया. वो थीं सुष्मिता सेन (1994) और लारा दत्ता (2000). ये दोनों भी बॉलीवुड में आईं और इन्हें फिल्में भी खूब मिलीं. लेकिन फिल्में सलेक्ट करते वक्त शायद इन्होंने गलती की. और फिल्मों में ये सिर्फ ब्यूटी क्वीन ही बनी रहीं अभिनेत्रियां नहीं.

lara and sushmitaसुष्मिता सेन और लारा दत्ता को सफल अभिनेत्रियां नहीं कहा जा सकता

मिस वर्ल्ड खिताब पाने वालों में मामला 50-50 है

भारत और वेनेज्वेला दो ऐसे देश हैं जहां की महिलाओं ने सबसे ज्यादा मिस वर्ल्ड के खिताब अपने नाम किए हैं. भारत ने अब तक 6 टाइटल अपने नाम किए हैं. सबसे पहले 1966 में रीता फारिया मिस वर्ल्ड बनीं. रीता फारिया को भी फिल्मों और मॉडलिंग के कई ऑफर आए लेकिन उन्होंने सभी को मना कर दिया क्योंकि वो एक डॉक्टर थीं. उन्होंने डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी की और डॉक्टर बनकर समाज सेवा की. लेकिन रीता के बाद ऐश्वर्या राय (1994), डायना हेडेन (1997) युक्ता मुखी (1999) और प्रियंका चोपड़ा (2000) सभी ने बॉलीवुड का रुख किया. और इन चारों में से सिर्फ दो को ही सफल अभिनेत्री कहा जाता है.

miss worldइन चारों में से सिर्फ दो को ही सफल अभिनेत्री कहा जा सकता है

ऐश्वर्या राय ने बेहतरीन फिल्में दी हैं और अभिनेत्री के रूप में खुद को स्थापित किया. वहीं प्रयंका चोपड़ा ने बॉलीवुड क्या हॉलिवुड को भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया. उन्हें भारत की सबसे सफल मिस वर्ल्ड और सबसे सफल अभिनेत्री कहा जाता है. लेकिन ऐश्वर्या और प्रियंका चोपड़ा जैसी किस्मत डायना हेडेन और युक्ता मुखी की नहीं रही. और वो बॉलीवुड में असफल रहीं.

और अब 2017 में मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर भी अपनी किस्मत आजमाने बॉलीवुड का रुख कर रही हैं. लेकिन इतिहास बता रहा है कि सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने वाली खूबसूरत लड़कियों को बॉलीवुड ने क्रूरता से आईना दिखाया है और प्रेरित करने वाली सफल अभिनेत्रियां बहुत कम हैं. मानुषी को लॉन्च कर रहीं फराह खान ने भी अभी तक सिर्फ चार फिल्में डायरेक्ट की हैं जिसमें दो सुपर हिट और दो सुपर फ्लॉप रहीं. तो देखा जाए तो फराह खान मानुषी छिल्लर के लिए गुड लक लाती हैं या बैड लक इसके चांसेज़ 50-50 ही हैं.

ये भी पढ़ें-

अगर तुम बॉलीवुड में आईं तो मुझे बहुत दुख होगा मानुषी !!

मिस वर्ल्ड मानुषी का ये चेहरा आपने अब तक नहीं देखा होगा...

Manushi Chillar, Bollywood, Beauty Queen

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय