होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2021 07:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बॉलीवुड में एक दौर वो भी आया जब दर्शकों का अमिताभ, धर्मेंद्र, जितेंद्र, राजेंद्र, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना जैसे एक्टर्स से दिल भर गया था. कह सकते हैं यही वो समय था जब सिनेमा में Khan's का उदय हुआ और हमने सलमान, सैफ, शाहरुख, आमिर, फरदीन, अरबाज़ को रुपहले पर्दे पर अपना जलवा बिखेरते देखा. बात सिनेमा में खानों की हो तो जो जलवा शाहरुख खान का था, वो किसी से छुपा नहीं है. अब सवाल ये है कि क्या ये जलवा आज भी वैसा है जैसा पहले था? क्या शाहरुख आज भी उसी मुकाम पर हैं जहां कभी उनकी बादशाहत थी? फैंस इसपर अपने हिसाब से तर्क दे सकते हैं. मगर सच्चाई है 'नहीं.' जैसे समीकरण बॉलीवुड में स्थापित हुए हैं, अब लोगों के अलावा प्रोड्यूसर डायरेक्टर्स का भी 'SRK Factor' से लोगों का दिल भर चुका है. ये बात हम यूं ही नहीं कह रहे 'शेरशाह' के रूप में हमारे पास माकूल वजहें है. खबर है कि शाहरुख खान फिल्म 'शेरशाह' का हिस्सा नहीं होंगे. असल में हुआ कुछ ये है कि 2020 में ये खबर जोरों पर थी कि धर्मा प्रोडक्शन की फ़िल्म शेरशाह में शाहरुख खान लीड कर रहे हैं. अब तस्दीख हो गई है कि इस फ़िल्म में शाहरुख किसी भी प्रकार का कोई रोल नहीं करेंगे.

SRK, Sidharth Malhotra, Film, Karan Johar, Kargil War, Cinema, Film Industryआखिरकार घोषणा हो ही गई अपकमिंग फिल्म शेरशाह में शाहरुख़ नहीं सिद्धार्थ मल्होत्रा लीड करेंगे

बताते चलें कि कारगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा पर आधारित 'शेरशाह' का निर्माण करण जौहर और शब्बीर बॉक्स वाला ने किया है. बीते दिनों ही फ़िल्म का टीजर लांच हुआ है. फ़िल्म 12 अगस्त को रिलीज होगी. शेरशाह के बारे में जो जानकारी सामने आई है उसपर यकीन करें तो फ़िल्म वॉर जॉनर की फ़िल्म है. जिसमे 'सिद्धार्थ मल्होत्रा' लीड रोल कर रहे हैं. फ़िल्म में सिद्धार्थ के अपोजिट कियारा आडवाणी हैं.

अब जबकि पुष्टि हो गई है कि शाहरूख का इस फ़िल्म से कोई नाता नहीं है. सवाल शाहरुख खान की बादशाहत पर भी उठ रहे हैं. सोशल मीडिया पर यूजर्स यही कह रहे हैं कि अब क्योंकि उम्र भी हो गई है, तो शाहरुख को ख़ुद बतौर हीरो पर्दे पर नहीं आना चाहिए. शाहरुख के लिए लोगों का रवैया क्यों बदला है? इस सवाल के जवाब तलाशने के लिए हमें थोड़ा पीछे जाना होगा और उन फिल्मों को देखना होगा जिनमें शाहरुख खान थे.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sidharth Malhotra (@sidmalhotra)

ज्यादा दूर क्या ही जाएं. बात शाहरुख की 'जीरो' की हो तो जब ये फ़िल्म आने वाली थी दर्शकों को बहुत उम्मीद इस लिए भी थी. क्योंकि इस फ़िल्म में शाहरुख ने बौने का किरदार निभाया था. मगर तब जैसा फैंस का रिस्पॉन्स था उन्हें शाहरुख का काम पसंद नहीं आया था. वहीं क्रिटिक्स ने भी इस फ़िल्म के लिए जमकर शाहरुख खान की आलोचना की थी.

बात अगर वर्तमान की हो तो पिछले दो सालों से शाहरुख की कोई फ़िल्म नहीं आई है. ले देकर उनके हाथ में पठान है. जिसकी रिलीज डेट पर संशय बना हुआ है. पठान में शाहरुख के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम हैं. पठान में भले ही शाहरुख के नाम को कैश करने का प्रयास फिल्म के निर्माता निर्देशकों की तरफ से लगातार किया जा रहा हो. लेकिन दिलचस्प ये है कि सोशल मीडिया पर भी फैंस के बीच फिल्म को लेकर कोई खास क्रेज नहीं है. 

जिक्र ट्विटर का हो तो वहां भी सिनेमा के जानकार भौचक्के रह गए हैं. पठान कभी कभार ट्रेंड होती है और चर्चा की वजह शाहरुख़ खान न होकर कोई और रहता है. चाहे शाहरुख़ से जुड़े विवाद हों या पॉजिटिव ख़बरें फैंस ने शाहरुख़ में इंटरेस्ट लेना बंद कर दिया है. कहा जा सकता है कि फैंस के इस बर्ताव को निर्माता निर्देशक भी समझ चुके हैं और उन्होंने शाहरुख़ खान से उचित दूरी बना ली है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk)

चूंकि बॉलीवुड या यही कहें कि सिनेमा सिमट कर OTT की स्क्रीन पर आ गया है. इसे भी शाहरुख़ खान के दिन लदने की एक बड़ी वजह माना जा सकता है. ध्यान रहे जिन सितारों को हम OTT की स्क्रीन पर जलवा बिखेरते हुए देख रहे हैं वो शाहरुख़ खान के मुकाबले कहीं ज्यादा फ्रेश हैं. साथ ही जब बात इनकी एक्टिंग की आती है तो एक्टिंग के लिहाज से भी ये लोग शाहरुख़ खान को मात देते हुए नजर आते हैं. 

बहरहाल शाहरुख़ का आने वाला भविष्य कैसा होता है? बादशाह के रूप में मशहूर शाहरुख़ कितने दिनों पर अपनी बादशाहत कायम रख पाते हैं ? सवाल तमाम हैं मगर जिस तरह से अपकमिंग फिल्म शेरशाह से जुडी खबर हमारे सामने आई है तस्दीख हो गयी हैं कि बस अब एक आत दो सालों की बात और है, शाहरुख़ के दिन जल्द ही लदने वाले हैं.

ये भी पढ़ें -

Sonu Sood upcoming movies: सोनू सूद की 'नेकी' का असर उनको मिल रहे फिल्मी प्रोजेक्ट में!

The Kapil Sharma Show: सुमोना की कमी क्या पूरी कर पाएगी कृष्णा-सुदेश की जोड़ी?

Tanishaa Mukerji: 43 साल की उम्र में कुंवारी होने पर कैसे कैसे सवाल होते हैं! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय