होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जुलाई, 2021 10:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारतीय समाज में शादी निहायत ही जरूरी व्यवस्था है. अगर किसी ने नहीं की, तो उसे लेकर सवाल होते हैं. अगर शादी की है और वो टूट गई, तब भी सवाल होते हैं. जो सेलिब्रिटी फेस हैं उनके लिए तो शादी से जुड़े दोनों सवाल (अगर हैं तो) उम्र भर पीछा नहीं छोड़ते. जबकि आज के दौर में सिंगल रहना भी एक लाजवाब स्टेटस बनता जा रहा है. समाज के एक तबके ने निजी चयन का प्रश्न मानकर इसे स्वीकार भी कर लिया है. बावजूद बड़े हिस्से की जिज्ञासा बनी रहती है- फला ने आखिर शादी क्यों नहीं की? काजोल की छोटी बहन और बॉलीवुड एक्ट्रेस तनीषा मुखर्जी को भी ऐसे सवाल से दो चार होना पड़ता है.

उनसे सवाल इसलिए पूछा जाता है क्योंकि उन्होंने 43 साल की उम्र होने के बावजूद शादी नहीं की. उनका इरादा ऐसा कोई भी नहीं दिखता. तनीषा फिलहाल शार्ट फिल्म "लाइफ इज शॉर्ट" की वजह से चर्चा में हैं. इसमें तनीषा सीजोफ्रेनिक सुपरस्टार की भूमिका निभा रही हैं. इसे कई फिल्म फेस्टिवल में दिखाया जा चुका है. ज़ूम टीवी ने तनीषा से पूछा कि क्या उनके परिवार ने कभी शादी के लिए उनपर दबाव डाला? उन्होंने कहा- कभी नहीं. कभी मेरे परिवार ने दबाव नहीं बनाया. यही वजह है कि आज मेरे पास ऐसी शानदार जिंदगी है. मैं बहुत अभारी हूं. मेरी मां (तनुजा) ने हमेशा मुझसे कहती हैं जिंदगी को जियो. जिंदगी छोटी है.

tanisha-650_071921084947.jpg

असल में जो तनीषा कह रही है वो भी सच है

किसी के जीवन में शादी के होने और ना होने से कोई फर्क नहीं पड़ता. असल बात तो वही है जो तनीषा बता रही है. यानी आप जिंदगी के हर पल को महसूस करते हुए उसे खुशी-खुशी जी रहे हैं कि नहीं. शादीशुदा व्यक्ति हो या कुंवारा असल मायने तो जिंदगी का भरपूर आनंद उठाना और हंसी खुशी रहना ही है. तनीषा की बातों से एक चीज साफ़ है. उन्हें कुंवारी जिंदगी में ही खुशी मिल रही है. जहां तक बात एक औरत होने और मां बनने का है तो अब विज्ञान ने उसे आसान कर दिया है. इसके लिए तनीषा की अपनी तैयारियां हैं.

बच्चे पैदा करने के लिए अब किसी महिला या पुरुष को "लाइफ पार्टनर" की जरूरत नहीं है. तनीषा ने बताया कि वो बच्चे चाहती हैं और उन्होंने इसके लिए कुछ साल पहले ही तैयारी कर ली थी. 39 साल की उम्र में उन्होंने अपने एग्स सुरक्षित रखवा लिए हैं. तनीषा ने कहा- मैं बच्चे चाहती हूं. जिंदगी में हर चीज एक टाइमलाइन के मुताबिक़ होती है. मेडिकली बच्चा पैदा करने की उम्र बताई जाती है. मैं इसमें भरोसा नहीं करती. आप किसी भी उम्र में बच्चा कर सकते हैं. हमारे देवी और देवताओं ने कभी नहीं बोला कि सीता जब 40 साल की थीं तब उन्होंने बच्चों को जन्म दिया. या वे जब 20 साल की थीं तब जन्म दिया. साफ़ है कि तनीषा को बच्चा चाहिए, लेकिन वे कब प्लान कर रही हैं इस बारे में कुछ नहीं कहा. वैसे अब सिंगल मदर या सिंगल फादर का कॉन्सेप्ट चल पड़ा है. कई ऐसे पिता और माता हैं जिन्होंने बिना पार्टनर के बच्चे पैदा किए. इनमें बॉलीवुड के भी कई सेलिब्रिटी हैं. करण जौहर, तुषार कपूर और उनकी बहन एकता कपूर अहम हैं.

इन बॉलीवुड सितारों ने विज्ञान की बदौलत ही बच्चों को जन्म दिया. उनके परिवार और दोस्तों को भी इस पर आपत्ति नहीं है. सभी अपनी जिंदगी भरपूर जी रहे हैं. तकनीकी विकास के साथ समाज की व्यवस्थाएं भी बदल रही हैं. लोग भले ही किसी के निजी जीवन को लेकर दिलचस्पी लें मगर अब कुंवारा रहना कोई बहुत बड़ा प्रश्न नहीं है. समाज धीरे-धीरे इसके लिए तैयार हो रहा है. कई तो बिना शादी किए राजी खुशी लिवइन पार्टनर के रूप में रहने को वरीयता दे रहे हैं. अर्जुन रामपाल ने तो पार्टनर के साथ लिवइन में रह रहे मगर शादी नहीं की और बच्चे भी किए. अब परिवार के मायने बदल रहे हैं. हालांकि ये अभी समाज में एक तबके तक ही सीमित है. और शायद इसी वजह से सवालों में लोगों की दिलचस्पी बनी रहती है.

सक्सेसफुल एक्ट्रेस नहीं बन पाई तनीषा

बॉलीवुड में तनीषा कपूर की लॉन्चिंग बहुत जोर-शोर से हुई थी. उन्होंने नील एंड निक्की, सरकार और सरकार राज जैसी फिल्मों में काम किया. लेकिन वो बहन काजोल और मां तनुजा की तरह बहुत लोकप्रिय नहीं हो पाई. हालांकि वो अब भी फिल्म और टीवी इंडस्ट्री दोनों जगह सक्रिय हैं. उन्होंने बिग बॉस के सीजन सात से खूब सुर्खियां बटोरी. बाद में खतरों के खिलाड़ी में भी नजर आईं और फाइनल तक पहुंचीं.

#तनीषा मुखर्जी, #बॉलीवुड, #सिनेमा, Bollywood Actress Tanishaa Mukerji, Khatron Ke Khiladi, Tanuja

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय