होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जून, 2021 04:16 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' के नाम से ही पता चलता है कि इसके केंद्र में एक पुरुष की भूमिका होगी. जैसा कि हमने पहले सीजन में देखा कि श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) का किरदार पूरी कहानी के केंद्र में था. उसके ईद-गिर्द ही सारा घटनाक्रम होती है. लेकिन वेब सीरीज के दूसरे सीजन में महिला किरदारों का खूब बोलबाला है. चाहे श्रीलंकाई तमिल विद्रोही राजलक्ष्मी उर्फ राजी हो या हाउस वाइफ सुचित्रा तिवारी उर्फ सुचि या फिर प्रधानमंत्री बसु, इन महिला किरदारों के बगैर 'द फैमिली मैन 2' (The Family Man 2) की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी. आइए इन किरदारों की दिलचस्प कहानी जानते हैं...

whatsapp-image-2021-_060521101335.jpgद फैमिली मैन वेब सीरीज के नए सीजन में महिला कलाकारों ने अपने किरदारों को जीवंत कर दिया है.1. राजलक्ष्मी उर्फ राजी (सामंथा अक्किनेनी)

श्रीलंकाई तमिल विद्रोही राजलक्ष्मी उर्फ राजी का किरदार श्रीकांत तिवारी जैसे मुख्य रोल के समानांतर महत्व का है. इस किरदार को साउथ की सुपरस्टार सामंथा अक्किनेनी ने निभाया है. सामंथा साउथ सिनेमा की बेहतरनी अदाकारा है, लेकिन इस वेब सीरीज के जरिए अपना हिंदी डेब्यू कर रही हैं. राजी का किरदार जितना गंभीर है, उतना ही खतरनाक. वह एक पल सीधा-सादा दिखता है, तो दूसरे पल पलक झपते दुश्मन की हड्डी तोड़ देता है. श्रीलंका में राजी तमिल मिशन के लिए जीने वाली एक लड़ाकू है. उसके पिता और भाई को श्रीलंकाई सैनिकों ने मार दिया है. मां इस सदमे से पागल होकर मर गई है. उसका सामूहिक बलात्कार किया गया है. उसने अपने जीने का मकसद, श्रीलंकाई तमिलों को न्याय दिलाना बना लिया है. इसके लिए वो चेन्नई में छुपकर रहती है और एक मिल में काम करती है.

वेब सीरीज में दूसरे से लेकर नौवें एपिसोड तक राजी 'राज' करती है. अन्याय और शोषण के खिलाफ खड़े होने वाली एक सशक्त महिला की प्रतीक है, जो अपने और अपनों के लिए प्राणों की आहूती दे देती है. राजी के दो रूप हैं. एक विद्रोही का, तो दूसरा छेड़छाड़ के खिलाफ एक्शन लेने वाली मजबूत महिला का. उसके साथ बस में आए दिन एक शख्स छेड़छाड़ करता है. वो कुछ दिन तो सहती है, लेकिन एक दिन पीट-पीटकर उसकी हत्या कर देती है. उसके मिल का मैनेजर उस पर बुरी नजर रखता है. एक दिन उसके घर पहुंचकर उसका रेप करने की कोशिश करने लगता है. राजी उसकी हत्या करके उसकी डेड बॉडी के टुकड़े-टुकड़े कर देती है. वो एक ऐसी बागी मह‍िला है, जो जरूरत पड़ने पर अकेले 10 लोगों को निपटाने की ताकत रखती है. उसे हाथ-पैर और बंदूक चलाने के अलावा प्लेन तक उड़ाना आता है.

manoj-bajpayee_650_060521070328.jpgप्रिया मणि, श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की पत्नी सुचित्रा अय्यर तिवारी के किरदार में हैं.

2. सुचित्रा अय्यर तिवारी उर्फ सुचि (प्रिया मणि)

'द फैमिली मैन' के पहले सीजन की तरह इस सीजन में भी श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) की पत्नी सुचित्रा अय्यर तिवारी उर्फ सुचि का किरदार प्रिया मणि ने निभाया है. प्रिया भी साउथ की जानी-मानी और पहचानी अदाकार हैं. पहले सीजन में उनकी भूमिका को काफी सराहा गया था. एक हाउस वाइफ से लेकर वर्किंग वूमेन तक, महिलाओं के सामने उनकी जिंदगी में क्या-क्या चुनौतियां और परेशानियां आती हैं, इसे उन्होंने अपने किरदार के जरिए बखूबी पेश किया है. एक कपल के बीच सबसे महत्वपूर्ण बात होती हैं कि एक दूसरे के लिए समझ और सम्मान हो. ऐसी ही कुछ उम्मीद सुचित्रा अपने पति श्रीकांत से करती है. इस वजह से अक्सर पति-पत्नी के बीच तनाव बना रहता है. एक आम परिवार में पति-पत्नी के बीच संबंधों की असलियत को इन दोनों ने पर्दे पर प्रदर्शित किया है. पहले से आखिरी एपिसोड तक सुचि का किरदार बहुत ही अहम है.

3. धृति तिवारी (अश्लेषा ठाकुर)

श्रीकांत तिवारी की बेटी धृति तिवारी का किरदार अश्लेषा ठाकुर ने निभाया है. टीनएज में एक लड़की अपने परिवार और समाज के बीच कैसा रिएक्ट करती है, उसे धृति तिवारी के कैरेक्टर के जरिए मेकर्स ने दिखाने की कोशिश की है. पहले सीजन के मुकाबले दूसरे सीजन में धृति के रोल को बड़ा और अहम बनाया गया है. उसका उसके ब्वॉयफ्रेंड कल्याण के साथ संबंध इस बारीकी से बुना गया है कि इस एजग्रुप के बच्चों की मनस्थिति दर्शकों को आसानी से समझ आ जाती है. अश्लेषा का अभिनय धीरे धीरे काफी परिपक्व हो रहा है, जो इस सीजन में दिखाई देता है. उन्होंने किशोरावस्था की एक बिंदास लड़की, जिद्दी बेटी और प्रेमिका के रूप को अपने किरदार के जरिए शानदार ढंग से पर्दे पर उतारा है. पहले से दूसरे सीजन तक और सीजन 2 के पहले से आखिरी एपिसोड तक धृति तिवारी का किरदiर महत्वपूर्ण बना हुआ है.

4. प्रधानमंत्री बसु (सीमा बिस्वास)

'द फैमिली मैन 2' में प्रधानमंत्री बसु का किरदार भी कहानी के केंद्र में है, जिसे सीमा बिस्वास ने निभाया है. इस सीजन में श्रीकांत की पूरी लड़ाई उन आतंकी संगठनों से हो रही है, जो प्रधानमंत्री की जान लेना चाहता है. बसु के किरदार में सीमा ने जान डाल दी है. वेब सीरीज का घटनाक्रम तो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्याकांड से प्रेरित है, लेकिन बसु में इंदिरा गांधी की छवि दिखती है. आयरन लेडी, जो दुश्मनों से बिना डरे अपने देश की चिंता करती है. जो अपने वादे की पक्की है, बिना जान की चिंता किए श्रीलंका के प्रधानमंत्री से मीटिंग करती है. इस किरदार के जरिए मेकर्स ये संदेश देने में भी कामयाब रहे हैं कि देश के लीडर को कैसा होना चाहिए. अपनी स्ट्रॉन्ग बॉडी लैंग्वेज और दमदार डायलॉग डिलिवरी के जरिए स्क्रिन पर जितनी देर सीमा बिस्वास दिखती हैं, छाई रहती हैं. उनका किरदार भुलाए नहीं भूला जा सकता.

whatsapp-image-2021-_060521101534.jpegतमिल फिल्म एक्ट्रेस देवदर्शिनी ने पुलिस इंस्पेक्टर उमायल का रोल किया है.

5. पुलिस इंस्पेक्टर उमायल (देवदर्शिनी)

इस वेब सीरीज के पहले सीजन में एक पुलिस अफसर जोया (श्रेया धनवंतरी) का रोल हर किसी को याद होगा. थ्रेट एनालिसिस एंड सर्विलांस सेल (TASC) के हर ऑपरेशन में उसकी भूमिका अहम होती है. उसी तरह नए सीजन में एक नई महिला पुलिस अफसर के किरदार को रखा गया है. इसका नाम उमायल है, जो चेन्नई पुलिस की इंस्पेक्टर है. इस किरदार को तमिल और तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की एक्ट्रेस देवदर्शिनी ने निभाया है. साल 2003 में तमिल फिल्म 'प्रतिभन कनावु' से अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाली देवदर्शिनी ने द फैमिली मैन 2 से अपना हिंदी डेब्यू किया है. उनका किरदार भी गजब है. एक ऐसी महिला पुलिस अफसर जो दबंग है. चाय और कॉफी नहीं पीती है, लेकिन एक टिपिकल मर्द की तरह काम कर रहे जेके से कहती है कि उसके लिए व्हिस्किी का पैग बनाए. वो बताती है कि वो चाय-काफी नहीं पीती है, लेकिन शराब और सिगरेट पीती है. वो आज की महिला है, जो अपने नियम खुद बनाती है. मर्दों के बनाए हुए नियम को फॉलो नहीं करती है.

ये भी पढ़ें -

The Family Man 2 Review: वेब सीरीज का हर किरदार अपने रोल के लिए ही जन्मा था!

The Family Man 2 के 5 फ्रेम जहां राजी के रूप में हिलाकर रख देती हैं समंथा

The Family Man 2 बनाने वालों की 4 गलतियां जो गले नहीं उतरती!

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय