New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 23 नवम्बर, 2016 07:28 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

दर्शक जब बिग बॉस के सबसे चर्चित सदस्य स्वामी ओम जी के कारनामों से वाकिफ हुए तब से बिग बॉस बनानेवालों की आलोचनाएं कर रहे हैं कि आखिर बिग बॉस ऐसे शख्स को नेशनल टेलिविजन पर क्यों लाया, जिसपर धोखाधड़ी, चोरी जैसे मामले हों, जो झूठ बोलता हो, महिलाओं के बारे में अच्छे विचार न रखता हो, उनपर हाथ उठाता हो...वगैरह वगैरह.

तो जो लोग सिर्फ इसलिए बिग बॉस की आलोचनाएं कर रहे हैं, कि स्वामी ओम को वहां नहीं होना चाहिए, उनसे मेरा कहना है कि स्वामी ओम को बिग बॉस के घर में लाकर बिग बॉस ने हमपर और इस समाज पर अहसान किया है. इसके लिए आप बिग बॉस का जितना धन्यवाद करें उतना कम होगा. ये बात भले ही अजीब लगे, लेकिन तर्कसंगत है.

om-650_112316055758.jpg
 बिग बॉस के घर में सबसे पहले एंट्री पाने वाले प्रतियोगी थे स्वामी ओम

स्वामी ओम जी बिग बॉस के घर के वो सदस्य हैं जिनके बारे में जितना भी कहा जाए वो कम होगा. इनकी बातों के पुलिंदे जितने बिग बॉस के घर के अंदर हैं, उतने ही घर के बाहर भी हैं. फिलहाल तो दुनिया के सामने झूठ की नई परिभाषा बनकर उभर रहे हैं स्वामी ओम.

एक बार तो घर से बाहर भी हुए थे, तब बहुत बुरा लगा था कि इतनी जल्दी बाबा को घर से जाना नहीं चाहिए, अभी तो लोगों को बहुत कुछ देखना बाकी है, अभी तो बाबा का असली रूप सामने आना बाकी है. पर ऐसा लगा जैसे भगवान ने मेरी सुन ली और बाबा को सीक्रेट रूम में रखा गया. जहां वो बाकी सदस्यों की नजरों से दूर थे लोकिन सबपर नजर रख सकते थे. उधर वो घर के बाहर, और इधर घर के आम लोग फूट-फूटकर रो रहे थे. एकपल को लगा कि ये हमारा समाज ही तो है जो असल में किसी भी बाबा के लिए इतना समर्पित हो जाता है कि उससे भावनात्मक रूप से जुड़ जाता है.

ये भी पढ़ें- बिग बॉस में क्यों लाए जाते हैं अजीब लोग

खैर...वो वापस आए, और इन्हीं भावुक लोगों के सामने उनके झूठ एक-एक कर सामने आए. यहां ये भी नहीं भूलना चाहिए कि बाबा के झूठ भी हमारे सामने सिर्फ बिगबॉस ही लेकर आ रहे हैं, चाहे खुद या फिर सलमान खान की तरफ से. लेकिन उसका मकसद केवल यही है कि बाबा असल में क्या हैं, वो लोग जान लें, इसलिए एक घंटे के इस कार्यक्रम में बाबा को स्क्रीन पर रहने के लिए अच्छा खासा समय भी दिया जाता है. यही वजह है कि ये बाबा हमारी नजरों में खटकते हैं, क्योंकि इनकी बातें, इनकी हरकतें हम हर रोज टीवी पर देखते हैं.

baba_112316062605.jpg
खुद को बहुत बड़ा तांत्रिक मानते हैं बाबा

दर्शकों की नजरों में क्यों खटकते हैं बाबा

- मोनालीसा को अपनी बेटी बोलने वाले बाबा, जब अपनी बेटी को स्विमिंग पूल में नहाते देखते हैं तो मचल उठते हैं, और खुद भी पूल में कूद पड़ते हैं, उनपर फूल बरसाते हैं, उनके साथ नाचते हैं...और जब उनपर कोई कमेंट करता है तो कहते हैं कि बेटियों को क्या बाप नहीं नहलाते? बेटियों के बाप अगर ऐसे हों तो फिर उन बेटियों को डरने की जरूरत है.

- एक दिन लोपा मुद्रा और मोनालीसा स्विमिंग पूल में उतरे, तो बाबा दूर से ही उन्हें निहार रहे थे, और ऐसे कमेंट कर रहे थे जैसे कोई सड़क पर लड़कियों पर फबतियां कसता है. शायद बिकनी में महिलाओं को देखखर वो ये भूल जाते हैं कि वो बाबा के रूप में हैं.

- नितिभा कॉल अक्सर शॉर्ट ड्रेस में ही रहती हैं,उनके पहनावे को लेकर बाबा ने कहा कि महिलाएं पूरे कपड़ों में ही अच्छी लगती हैं. शॉर्ट ड्रेस को उन्होंने 'कामुकता का प्रदर्शन' कहा, बोले उन्हें कामुकता का प्रदर्शन अपने पति के सामने करना चाहिए बाहर नहीं. मतलब एक तरफ तो बाबा खुद बिकनी का आनंद लेते हैं और नितिभा के पीछे ज्ञान देते दिखते हैं कि लड़कियों को क्या पहना चाहिए क्या नहीं.

- अपनी कथित बेटी मोनालीसा के चरित्र पर भी उंगली उठा चुके हैं स्वामी ओम. मोना सामने हों तो बेटी, सामने न हो तो चरित्रहीन औरत. सलमान खान ने भी स्वामी ओम को उनके इस व्यवहार के लिए काफी सुनाया था.  

सनी लियोन को देखकर उछल पड़े बाबा

अभी कल का ही किस्सा सुनिए, बिग बॉस हाउस में सनी लियोन आती हैं, उनके आते ही जो शख्स सबसे पहले उनपर लपका वो कोई और नहीं अपने स्वामी जी ही थे. बाबाजी सनी लियोन को साक्षात अपने सामने देखकर इतने उतावले दिखाई दे रहे थे कि कंट्रोल से बाहर हुए जा रहे थे, उन्होंने बिना एक पल गंवाए सनी लियोन को गले लगा लिया...और तो और उनकी टांग पर भी हाथ रख दिया. मानो मन की सारी इच्छाएं पूरी करने का अवसर मिल गया हो. वो तो सनी लियोन हैं पर आप तो बाबा हैं (जैसा कि आप कहते हैं).

इससे तो बाबाजी के कैरेक्टर पर हजारों उंगलियां उठी होंगी. और जो कसर रही वो बाद में पूरी हो गई. सनी लियोन के जाने के बाद घर की लड़कियों ने बाबा को समझाना चाहा. लोपा ने कहा 'गुरुजी, कोई लड़की आती है तो आप उसे ऐसे छुआ मत करिए. वो बोले ''तो....?? मैंने गलत भावना से तो नहीं छुआ न.'' लड़कियों ने कहा कि हम सबने तो उन्हें नहीं छुआ फिर आपने क्यों छुआ, तो स्वामी ओम ने कहा 'वो आपकी मर्जी, आप मत छुइए, मुझे इसके लिए बिगबॉस ने मना नहीं किया है, और आपके मना करने से मैं मानुंगा भी नहीं.'

ये भी पढ़ें- अब शुरू हुआ असली बिग बॉस

अपने एक टास्क में बाबा कहते हैं 'मैंने बॉलीवुड और हॉलीवुड तक कइयों को हिरोइन बनाया है, मैं अपनी शक्तियों से सबको अपने वश में कर सकता हूं, और उनको वश में करने के बाद उनके साथ अय्याशी कर सकता हूं...'. तो बाबा जी, वैसे तो अय्याशियां आपकी आंखों से ही झलकती हैं लेकिन बहुत से सीधे साधे लोगों को आपने अपने मुंह से बताकर बहुत अच्छा किया.

ये तो घर के अंदर के उदाहरण हैं, घर के बाहर भी बाबा ने कम कांड नहीं किए हैं. ये एक न्यूज चैनल की डिबेट में बैठे थे, जहां इन्होंने एक महिला पर हाथ उठाया.

अरविंद केजरीवाल की हत्या कर देंगे, ऐसा भी टीवी पर बोल चुके हैं.

बाबा पर हैं कई मामले

इतना ही नहीं, खबर तो ये भी है कि असल जीवन में स्वामी ओम पर आर्म्स एक्ट, टाडा जैसे मामले हैं, और तो और उनके अपने ही भाई ने उनपर चोरी का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि ओम जी ने अपने साथियों के साथ 11 साइकिलें, स्पेयर पार्ट्स और घर की सेल डीड और अन्य जरूरी कागजात चुराकर भागे हैं. उनके पड़ोसी, बहन और रिश्तेदारों ने भी उनके खिलाफ कई शिकायतें दर्ज करा रखी हैं. उनके खिलाफ जबरन वसूली का भी मामला है. ओम जी पर दर्ज मामलों की लिस्ट जरा लंबी है. लेकिन फिर भी वो बिग बॉस में बने हुए हैं.  

ये भी पढ़ें- बिग बॉस देखना सेहत के लिए अच्छा है, क्योंकि...

ढोंगी बाबाओं के ब्रांड एम्बेसडर हैं स्वामी ओम

बिग बॉस 37 दिनों से चल रहा है और हर दिन हमने स्वामी ओम को पहले से भी ज्यादा बदतमीज होते हुए देखा है. हर दिन उनके नए गुण लोगों के सामने आते हैं, वो भले ही लाल कपड़े पहनते हों, लेकिन उनके मन का कालापन स्क्रीन पर साफ नजर आता है. वो जरा जरा सी बात पर आंसू बहाने का ढ़ोंग करते हैं, अपनी उम्र का हवाला देकर लोगों की सहानुभूति बटोरना चाहते हैं. भारतीय संस्कृति का झंडा लेकर धरती पर राम राज लाना चाहते हैं, वो कहते हैं कि दिन के 22 घंटे वो केवल समाज कल्याण करते हैं.

शुक्र है कि ऐसे बाबा की बखिया नेशनल टीवी पर खुल रही है. जिससे लोग असल में ढ़ोंगी बाबाओं को करीब से जान पा रहे हैं. ऐसे ही कई बाबाओं ने हमारे समाज में अपना जाल फैला रखा है, और ये ढ़ोंगी स्वामी ओम उन बाबाओं के ब्रांड एम्बेसडर हैं.

स्वामी ओम की तो उन्हें जितना भी जाना उसके बाद सिर्फ यही कह सकते हैं कि आप उनसे नफरत तो कर सकते हैं लेकिन उन्हें इग्नोर नहीं कर सकते. इग्नोर तो पुलिस भी नहीं करेगी, बस ओम जी के बाहर आने का इंतजार है. तो देखा जाए तो समाज का कल्याण तो बिग बॉस ने किया है, हमें ऐसा कैरेक्टर देकर. उनका शुक्रिया का बनता है बॉस !

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय