New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 नवम्बर, 2016 11:32 AM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

बिग बॉस देखते हुए कई सवाल आपके मन में आते होंगे. पहला तो ये कि, कितना हल्ला करते हैं ये लोग, और दूसरा ये कि इन्हें बिगबॉस में सेलेक्ट कैसे कर लिया?? सेलिब्रिटी हो तो बात समझ में भी आती है, लेकिन इस बार तो आम आदमी भी बिग बॉस के घर में हैं, इन्हें सलेक्ट किया तो कैसे?

बिग बॉस का ऑडीशन देने के लिए हजारों लोगों ने अपने रिकॉर्डेड वीडियो भेजे. लेकिन उनमें से सलेक्ट हुए केवल 8. इस बार बिग बॉस में आने वाले कॉमन लोग जरा अजीब हैं, जैसे स्वामी ओम, लोकेश कुमारी और प्रियंका जग्गा.

ये भी पढ़ें- अब शुरू हुआ असली बिग बॉस

प्रियंका जग्गा जो सबसे पहले एलिमिनेट हो गईं थीं वो इतनी अजीब थीं कि पहले ही हफ्ते में उन्होंने अपने टास्क के लिए लाइव टीवी पर अपने कपड़ों में ही सू-सू कर दी थी, और बानी को उसे साफ करने के लिए भी कहा. दूसरी अजीब प्रतियोगी हैं लोकेश कुमारी, जो चेहरे पर अजीब-अजीब से एक्सप्रेशन लाती हैं और एक अलग ही लहजे में बात करती हैं. अब सवाल ये कि ऐसे लोग क्यों और क्या देखकर शो पर सलेक्ट हो जाते हैं? इसका खुलासा किया बिगबॉस के कास्टिंग डायरेक्टर डेनिस नागपाल ने, जिन्होंने चयन की प्रक्रिया के बारे में moviereviewpreview.com को बताया.

biggboss-650_110416073227.jpg
स्वामी ओम की बातें सुनकर भी दर्शक हंसते हैं, उन्हें नापसंद करते हैं लेकिन वो शो पर अभी भी बने हुए हैं

खासतौर पर छांटे जाते हैं अजीब लोग

असल में ऐसे ही लोगों को सलेक्ट किया जाता है जो लोगों को अजीब लगते हैं. जैसे प्रियंका जग्गा की हरकतें इतनी इरीटेटिंग थीं कि लोग उन्हें पसंद नहीं करते थे लेकिन फिर भी लोग उन्हें देख रहे थे. वो उस क्राइटेरिया में बिल्कुल फिट थीं जिसमें उन लोगों की जरूरत होती है जो अजीब हैं, बोल्ड हैं और साफ-साफ बात करने वाले हैं.

priyanka-bigg-boss-7_110416073533.jpg
 अपने टास्क के लिए लाइव टीवी पर अपने कपड़ों में ही सू-सू कर दी थी

वो शादी शुदा और दो बच्चों की मां हैं, उन्हें लेने का मक्सद ये था कि जब एक शादीशुदा बोल्ड और अजीब महिला शो पर आती है तो भारतीय लोग उसके लिए जिज्ञासू हो जाते हैं. वो कहते हैं 'देखो, ये तो शादीशुदा होकर भी ऐसा कर रही है'. हमारे यहां कि पब्लिक ऐसा ही सोचती है और ऐसे प्रतियोगियों को खूब देखती है.

ये भी पढ़ें- बिग बॉस देखना सेहत के लिए अच्छा है, क्योंकि...

डॉउनमार्केट लोग भी काफी डिमांड में होते हैं

शो में लोकेश कुमारी जैसे लोगों को भी लिया गया है जो लोगों को सिर्फ हंसाने का काम करती हैं. उनकी भाषा सुनकर दर्शक उन्हें 'हाऊ फनी' कहते हैं. पर सच्चाई ये है कि उन जैसे लोगों की डिमांड ज्यादा है.

912d6b8cc99f3e192873_110416073336.jpg
 इनका फनी अंदाजा ही इन्हें बिग-बॉस तक लाया

डेनिस कहते हैं कि- ऐसे लोग जो डाउनमार्केट हैं, बैकवर्ड या मिडिलक्लास फैमेली से ताल्लुक रखते हैं, रिएलिटी शोज में बहुत कंट्रोवर्सी क्रिएट करते हैं. बिग बॉस को ज्यादातर परिवार देखते हैं, और पारिवारिक लोग उन्हीं लोगों में ज्यादा रुचि लेते हैं जो ऐसी पृष्ठभूमि से आते हैं. लोग उनसे या तो नफरत करते हैं या प्यार करते हैं. उनके जीवन से कई सारी इमोशनल चीजें जुड़ी होती हैं जो दर्शकों को बहुत पसंद आती हैं.

शो में ग्लैमर भी चाहिए

ऐसा नहीं है कि सिर्फ अजीब लोग ही बिगबॉस के घर में हैं, यहां बेहद 'हॉट' और सुंदर शक्लें भी दिखाई दे रही हैं. इन्हें लेने की वजह क्या होती है इसपर डेनिस कहते हैं कि- ये चेहरे न सिर्फ शो पर ग्लेमर के लिए लाए जाते हैं बल्कि ये लोगों को बांधे रखते हैं.

11-nitibha-kaul-bigg_110416073350.jpg
इंडियावालों में नितिभा कॉल ही ऐसी प्रतियोगी हैं जिन्हें देखकर सिलेब्स इन्सिक्योर हो सकते हैं

ये लोग कभी कभी शो को बहुत अच्छी चीजें भी दे जाते हैं. यो वो लोग होते हैं इसके साथी इनके अच्छे लुक्स की वजह से इनसे ईर्श्या करते हैं, खासकर जब उन्हें ज्यादा अटैंशन मिलती है और पब्लिक के ज्यादा वोट्स भी.

इस बार बिग बॉस में कोई समलैंगिक नहीं

कई सालों तक बिगबॉस के घर में  एक समलैंगिक प्रतियोगी जरूर होता था, लेकिन इस बार कोई नहीं है, उसकी वजह ये है कि भले आजकल समलैंगिक लोग खुलकर सामने आएं हों, लेकिन भारतीय दर्शक इन लोगों को देखने में कम ही रुचि लेते हैं. लिहाजा अब समलैंगिकों को बिगबॉस में नहीं बुलाया जाता.

ये भी पढ़ें- सेलिब्रिटी बाद में जीतेगा लेकिन आम आदमी तो विजेता बन गया

वैसे देखा जाए तो कोई भी रिएलिटी शो हो, प्रतियोगियों को चुनना वाकई एक मुश्किल काम है. लेकिन दर्शकों के लिए ये जानकारी बड़े काम की है, क्योंकि ऐसे रिएलिटी शोज़ में भाग लेने के लिए उन्हें क्या करना है वो अब समझ चुके हैं.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय