New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मार्च, 2018 01:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इंटरनेट की दुनिया भी बड़ी अजीब है. कौन कब कितनी आसानी से सफलता की सीढ़ी चढ़ जाए पता ही नहीं चलता. इस वायरल वीडियो की दुनिया में प्रिया प्रकाश वारियर सिर्फ आंख मारकर फेमस हो जाती है या साउथ कोरिया का एक गंगनम स्टाइल वीडियो यूट्यूब का मीटर ही तोड़ देता है. कोई भी फेमस वीडियो एक या दो दिन में ही लाखों करोड़ों व्यूज ले लेता है और इसी कड़ी में अब एक और वीडियो शामिल हो गया है. वो है टेलर स्विफ्ट का नया गाना डेलिकेट (Delicate). ये गाना दो दिन में ही ढाई करोड़ व्यूज ले चुका है और लगातार तेजी से बढ़ता चला जा रहा है.

इस गाने में टेलर स्विफ्ट अचानक दुनिया के सामने से गायब हो जाती हैं और इस तरह से नाचती हैं कि कोई देख ही नहीं रहा हो. ये गाना भी लोगों के बीच एक रहस्य बन गया है और इसे सुलझाने के लिए लोग भिड़े हुए हैं.

तो क्या वाकई टेलर स्विफ्ट खुद को ढूंढ रही हैं और उनके हर वीडियो में कुछ ऐसा ही समझ आता है कि वो मीडिया से परेशान हो गई हैं और अकेले रहना चाहती हैं? खैर, एक समय आया था जब टेलर स्विफ्ट का हर गाना ब्रेकअप पर होता था, तो कुछ इसी तरह का ट्रेंड टेलर स्विफ्ट ने अब एक बार और दिखाया है. बात जो भी हो, लेकिन ऐसा अक्सर देखा गया है कि या तो बहुत सिंपल सी चीज़ या फिर ऐसी कोई चीज़ जिसे समझना बहुत मुश्किल हो वो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है. टेलर के इस वीडियो में दोनों ही हैं एक तरह से. आसान सा वीडियो है जो जादू दिखाता है और दूसरी बात टेलर के फैन्स की है जो इस वीडियो को डीकोड करना चाहते हैं. शायद इसीलिए ट्विटर पर भी ये ट्रेंड होने लगा है.

 

 

 

ठीक इसी तरह गाना Despacito भी फेमस हुआ था और उसने भी इसी तरह से बढ़त देखी थी. पहला ऐसा वीडियो बन गया था ये जिसने 3 बिलियन व्यूज पूरे कर लिए थे.

इस वीडियो को भी समझने में भी लोगों को काफी मुश्किल होती है और यूट्यूब के द्वारा रिलीज किए गए ग्राफ में ये साफ साबित हुआ कि कितनी आसानी से डेस्पसीटो रातोंरात स्टार बन गया.

वायरल वीडियो, टेलर स्विफ्ट, डिस्पैसीटो, यूट्यूबइसके पहले ये कामयाबी See you again और गंगनम स्टाइल वीडियो ने हासिल की थी. हालांकि, उसने भी डेस्पसीटो की तरह एकदम से बढ़त नहीं हासिल की थी.

तो क्या कारण बनाते हैं किसी गाने को फेमस..

अगर गौर करें उन सभी फेमस गानों पर जो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं तो कुछ आम सी बातें सामने आएंगी जैसे..

1. वीडियो से कनेक्ट होना चाहिए2. ज्यादा समझ न आए (ऊरू अदर लव, गंगनम स्टाइल, डेस्पसीटो सभी ऐसी भाषाओं में थे जो ज्यादा बोली या समझी नहीं जाती.)3. धुन या तेज बीट कुछ ऐसी हो जो गुनगुनाने या नाचने में अच्छी लगी. 4. कोई नया कॉन्सेप्ट हो.

तो क्या इसी तरह की बढ़त टेलर स्विफ्ट का वीडियो भी हासिल कर सकता है? कुछ कारण तो इस ओर इशारा कर ही रहे हैं. जैसे कि दो दिन के अंदर ढाई करोड़ व्यूज का आना. भले ही ये गाना डेस्पसीटो की कामयाबी न हासिल कर पाए, लेकिन शायद ये गंगनम स्टाइल की तरह धीरे-धीरे आगे बढ़ जाए.

ये भी पढ़ें-

किसी को प्यार करते हैं तो उसके साथ आपत्तिजनक फोटो कभी न खींचें

सोशल मीडिया पर वक़्त बर्बाद करने वालों के लिए सबक हैं प्रिया प्रकाश

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय