होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 नवम्बर, 2019 12:04 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

होली का त्योहार आया और लोगों को रंग-बिरंगा कर के चला गया. लेकिन इस बार की होली पुणे की एक दंपति के लिए जी का जंजाल बन गई. इसमें सबसे बड़ी भूमिका रही सोशल मीडिया की, जिसने होली के रंग में देखते ही देखते भंग डाल दिया. दरअसल, इस दंपति ने होली के बाद अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर डाली थी, जिस पर कुछ शरारती तत्वों ने भद्दे कमेंट लिखकर मीम बना दिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. इस दंपति के साथ हुई ये घटना सभी के लिए एक अलार्म जैसी है. इन दिनों सोशल मीडिया कितना खतरनाक हो सकता है, शायद बहुत से लोगों को इसका अंदाजा भी नहीं है. तो आइए हम आपको बताते हैं कैसे-कैसे आपकी निजी तस्वीरें और वीडियो होती हैं लीक और खुद को इनसे कैसे बचाएं. लेकिन उससे पहले पुणे दंपति के साथ हुई घटना के बारे में भी पढ़ लीजिए.

वायरल, होली, सोशल मीडिया, फेसबुक, वाट्सएप

किसी दोस्त ने ही भोंका है पीछ में छुरा !

पुणे दंपति ने जिस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया था, उस पर बनाया गया मीम सोशल मीडिया के जरिए शेयर होते-होते इस दंपति के दोस्तों, परिवार और खुद उनके पास भी आ पहुंचा. तस्वीर में महिला ने अपने पति के साथ होली के बाद की एक तस्वीर डाली है. महिला के सीने पर रंग भरे हाथ का एक निशान है, जिसकी वजह से किसी ने इसे मीम बनाकर वायरल कर दिया. महिला ने यह साफ किया कि वह निशान एक महिला मित्र के साथ होली खेलने के दौरान लगा. हैरान करने वाली बात ये है कि महिला का फेसबुक अकाउंट 'प्राइवेट' है यानी उनका प्रोफाइल सिर्फ उनके दोस्त ही देख सकते हैं. मतलब साफ है, किसी दोस्त ने ही पीठ में छुरा भोंकने का काम किया है.

आज के समय में निजी नहीं हैं आपकी निजी तस्वीरें !

सुनने में भले ही आपको अजीब लगे, लेकिन आज के समय में कोई भी निजी तस्वीर दरअसल निजी नहीं है. चौंकिए नहीं, यही सच है. लोग कई बार कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें और वीडियो अपने फोन में सेव करते हैं, लेकिन बाद में डिलीट कर देते हैं. उन्हें लगता है कि उनकी वह निजी तस्वीर या वीडियो अब डिलीट हो चुका है, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा होता नहीं है. डिलीट किए हुए डेटा को बस एक सॉफ्टवेयर की मदद से भी वापस रिकवर किया जा सकता है. आपको क्या लगा? चंद रुपयों में किसी ने आपका फोन सही कर के आपको दे दिया? क्या उस सॉफ्टवेयर की मदद से फोन रिपेयर करने वाला आपकी निजी तस्वीर या वीडियो, जिसे आपने डिलीट समझा हुआ है, उसे रिकवर नहीं कर सकता?

यूं समझिए पूरा खेल

निजी तस्वीरों को फोन से चुराना और फिर उन्हें बेचना, भले ही आपको ये कोई मामूली बात लगे, लेकिन इसका पूरा रैकेट होता है. किसी के मोबाइल से फोटो चुराकर उसे कंपनियों और कालेबाजार में बेच देने का गोरखधंधा भी चलता है. ये चोरी मोबाइल रिपेयरिंग और हैकिंग जैसे तरीकों से हो सकती है. तो थोड़ा सजग रहें और अपने मोबाइल में कुछ भी आपत्तिजनक ना ही रखें ना ही शूट करें. क्योंकि आप भले ही किसी आपत्तिजनक तस्वीर या वीडियो को डिलीट कर दें, लेकिन उसे फिर भी रिकवर किया जा सकता है और उन आपत्तिजनक तस्वीरों और वीडियो को पोर्नोग्राफी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

निजी तस्वीर लीक होने पर क्या करें?

अगर आपकी कोई निजी तस्वीर लीक मोबाइल फोन से लीक होती है, तब तो आपके लिए यह अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है कि यह किसने किया है. ऐसे केस में आपके पास पुलिस में शिकायत दर्ज करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है. लेकिन अगर यह तस्वीर सोशल मीडिया से किसी ने चुराई है, तो आप साइबर सेल में इसकी शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी आपको शिकायत दर्ज करने की सुविधा देता है.

फेसबुक- अगर फेसबुक पर आपको अपनी कोई ऐसी तस्वीर दिखे, जिसे आपने शेयर नहीं किया या फिर अगर किसी ने आपकी तस्वीर से छेड़छाड़ कर के उसे शेयर किया है तो उस तस्वीर के किनारे दिए गए मेन्यू के आइकन पर क्लिक करें और Give feedback on this post पर क्लिक कर के अपनी शिकायत दर्ज करें. हो सके तो अपने दोस्तों और परिवार वालों से भी ऐसा करने को कहें, क्योंकि जितने अधिक लोग किसी पोस्ट पर अपनी शिकायत दर्ज करेंगे, पोस्ट को उतनी ही जल्दी फेसबुक से हटाया जाएगा.

वायरल, होली, सोशल मीडिया, फेसबुक, वाट्सएप

इंस्टाग्राम- अगर आप इंस्टाग्राम भी इस्तेमाल करते हैं तो उसमें भी पोस्ट के पास बने मेन्यू के आइकन पर क्लिक करके पोस्ट को Report कर सकते हैं. आप चाहे तो किसी के अकाउंट में जाकर उसे भी रिपोर्ट कर सकते हैं, अगर आपको उस अकाउंट से कोई दिक्कत हो.

वायरल, होली, सोशल मीडिया, फेसबुक, वाट्सएप

ट्विटर- फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह ही ट्विटर पर भी किसी पोस्ट के खिलाफ शिकायत करने का विकल्प मिलता है. इसमें भी पोस्ट के पास बने मेन्यू के आइकन पर क्लिक करें और Report सेलेक्ट कर के It's abusive or harmful पर क्लिक करें.

वायरल, होली, सोशल मीडिया, फेसबुक, वाट्सएप

वाट्सऐप पर कैसे रिपोर्ट करें तस्वीर या वीडियो को?

अगर आपको वाट्सऐप पर वायरल हो रही किसी तस्वीर के खिलाफ शिकायत करनी है तो सबसे पहले आपको सेटिंग में जाना होगा. अगर आपके पास एंड्रॉइड या आईफोन है तो आपको Help में जाकर Contact Us पर क्लिक करना होगा. वहीं अगर आपके पास विंडोज फोन है तो आपको सेटिंग में जाकर about पर क्लिक करने के बाद support पर क्लिक करना होगा.

यहां तक पहुंचने के बाद बारी आती है आपकी शिकायत दर्ज करने की. आपको अपनी शिकायत लिखकर वाट्सऐप को भेजनी होगी. यहां पर आपको तस्वीरें अटैच करने का भी विकल्प मिलेगा. यानी आप अपने फोन से स्क्रीन शॉट लेकर अपनी शिकायत के साथ अटैच भी कर सकते हैं.

वायरल, होली, सोशल मीडिया, फेसबुक, वाट्सएप

वहीं अगर आपको किसी ग्रुप में बिना आपकी मर्जी के शामिल कर लिया गया हो या फिर कोई शख्स आपको वाट्सऐप पर मैसेज कर के परेशान कर रहा हो तो आप उसे Report Spam भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको ग्रुप के नाम या उस शख्स के नाम पर क्लिक करके उसके प्रोफाइल में जाना होगा. प्रोफाइल में सबसे नीचे Report Spam का विकल्प मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें-

अज़ान हुई और पीएम मोदी चुप हो गए, ट्विटर पर लोगों ने हंगामा मचा दिया!

इन 10 बातों को facebook पर शेयर करना खतरे को न्यौता देना है

6000 रुपए की लुंगी के साथ भारतीय फैशन की नई उड़ान...

Viral, Viral Post, Viral Video

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय