होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जनवरी, 2020 07:32 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

अजय देवगन (Ajay Devgn) की फिल्म तानाजी द अनसंग वॉरियर (Tanhaji: The Unsung Warrior) बॉक्स ऑफिस (Tanhaji Box Office Collection) पर खूब कमाल कर रही है. इसकी कमाई लगातार बढ़ती जा रही है. ट्रेड एनालिस्ट तरन आदर्श के अनुसार 25 जनवरी शनिवार तक ये फिल्म 212 करोड़ रुपए कमा चुकी है. ये फिल्म 10 जनवरी को रिलीज हुई थी, जिसे ओम राउत ने निर्देशित किया है. इसी बीच स्ट्रीट डांसर भी रिली हुई है, जिसका दो दिन का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (Street Dancer Box Office Collection) 23.47 करोड़ रुपए है. वहीं दूसरी ओर कंगना रनौट की रिलीज हुई फिल्म पंगा का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (Panga Box Office Collection) 2 दिन में 8.31 करोड़ रुपए हो गया है. इन सबके बावजूद तानाजी की कमाई पर कोई खास असर नहीं पड़ रहा है. ये तानाजी का तीसरा हफ्ता (Third weekend Box Office Collection) है और इस हफ्ते में भी वह कमाल पर कमाल कर रही है. फिल्म ने तो कई रिकॉर्ड तक तोड़ डाले. कई सुपरहिट फिल्मों की तीसरे हफ्ते की कमाई भी तानाजी से पीछे छूट गई है. तानाजी के सामने ना सलमान खान की सुल्तान और बजरंगी भाईजान टिक पाईं, ना ही रणवीर कपूर की संजू. सवाल ये है कि आखिर क्यों ये फिल्म रुकने का नाम नहीं ले रही? क्या वजह है कि तानाजी की कमाई का घोड़ा सरपट दौड़ता ही जा रहा है. जानेंगे इसकी हर वजह, लेकिन पहले एक नजर डाल लीजिए आंकड़ों पर.

Tanhaji The Unsung Warrior Box Office Collectionतानाजी फिल्म ने तीसरे हफ्ते में भी तगड़ी कमाई की है और कई बड़ी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है.

तीसरे वीकेंड में भी तानाजी की बंपर कमाई

ये तानाजी का तीसरा वीकेंड है. इस वीकेंड उसने शुक्रवार को 5.38 करोड़ रुपए कमाए और शनिवार को 9.52 करोड़ रुपए यानी कुल 14.90 करोड़ रुपए की कमाई की. रविवार 26 जनवरी को भी उम्मीद है कि वह तगड़ी कमाई करेगी और आंकड़ा डबल डिजिट में चला जाएगा. इसके साथ ही तानाजी की 25 जनवरी शनिवार तक कुल कमाई 212.35 करोड़ रुपए हो गई है. अगर सिर्फ शुक्रवार और शनिवार के आंकड़ों को देखें तो तीसरे में कमाई के मामले में तानाजी ने कई बड़ी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है. इसमें बजरंगी भाईजान (शुक्र- 4.60 करोड़, शनि- 6.80 करोड़= 11.40 करोड़), सुल्तान (शुक्र- 2.14 करोड़, शनि- 3.81 करोड़= 5.95 करोड़), TZH (शुक्र- 3.72 करोड़, शनि- 5.62 करोड़= 9.34 करोड़), संजू (शुक्र- 4.42 करोड़, शनि- 7.75 करोड़= 12.17 करोड़), उरी (शुक्र- 4.40 करोड़, शनि- 9.75 करोड़= 14.15 करोड़), कबीर सिंह (शुक्र- 5.40 करोड़, शनि- 7.51 करोड़= 12.91 करोड़) और गुड न्यूज (शुक्र- 2.07 करोड़, शनि- 3.06 करोड़= 5.13 करोड़) जैसी फिल्में हैं.

आखिर किस वजह से तानाजी पैर जमाए हुए है

एक सवाल सबके मन में उठना स्वाभाविक है कि आखिर वो कौन सी वजह है, जिसके चलते बॉक्स ऑफिस पर तानाजी अपने पैर जमाए हुए है और हिलने का नाम नहीं ले रही? तो चलिए जानते हैं इसकी वजहों को बारे में-

- इस फिल्म के विजुअल इफेक्ट, ग्राफिक्स (वीएफएक्स) शानदार हैं और एक्शन फर्स्ट क्लास. बहुत से लोग तो फिल्म की इसलिए ही तारीफें कर रहे होंगे क्योंकि इसका वीएफएक्स उन्हें बहुत अच्छा लगा.

- फिल्म में देशभक्ति खूब दिखाई गई है. फिल्म मुगलों के खिलाफ लड़ाई पर आधारित है. मुगलों ने देश में आकर सिर्फ तबाही ही मचाई थी और उनके खिलाफ लड़ाई वाली फिल्म भारतीय दर्शकों के मन में देशभक्ति जगा रही है. ये भी एक बड़ी वजह है कि बॉक्स ऑफिस पर तानाजी लगातार पैर जमाए हुए है.

- अगर आपने फिल्म नहीं देखी है, तो फिल्म का सिर्फ ट्रेलर भर देख लीजिए, आपको ये पता चलेगा कि फिल्म में हिंदू VS मुस्लिम जैसी कहानी दिखेगी. पहले ही देश में हिंदू-मुस्लिम को लेकर एक राजनीतिक बहस चल रही है और इस फिल्म का कुछ हिस्सा उस बहस से जुड़ता हुआ दिख रहा है. एक मुस्लिम अफसर पर तानाजी का हमला करना और किला जीत लेना किसी भी मराठा को खुशी से झूमने के लिए मजबूर कर सकता है और हर हिंदू मराठा से खुद को सीधे कनेक्ट कर रहा है.

- फिल्म की निगेटिव पब्लिसिटी भी खूब हुई है. ये भी एक बड़ी वजह है, जिसने फिल्म को चर्चा में बनाए रखा है. फिल्म में निगेटिव रोल कर रहे सैफ अली खान ने ही इसकी निगेटिव पब्लिसिटी में सबसे बड़ी भूमिका अदा की है. बल्कि ये कहना चाहिए कि उन्होंने ही इस फिल्म को विवादों में ला खड़ा किया है. उन्होंने कहा है कि इस फिल्म में इतिहास को सही तरीके से नहीं दिखाया गया है, लेकिन किसी वजह से वह चुप रहे. वह तो ये भी बोल चुके हैं कि अंग्रेजों से पहले भारत का कॉन्सेप्ट ही नहीं था. सैफ अली खान ने ये बातें एक इंटरव्यू में कही हैं, जिसके बाद फिल्म को लेकर भले ही तमाम बातें हो रही हों, लेकिन उसी बहाने बॉक्स ऑफिस पर पैसों की बारिश जारी है. वो कहते हैं, एनी पब्लिसिटी इज गुज पब्लिसिटी.

- अगर गौर करें तो पिछले दिनों में छपाक और स्ट्रीट डांसर के अलावा कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं हुई है. ये दो फिल्में भी ऐसी नहीं हैं, जो अजय देवगन और सैफ अली खान जैसे दिग्गजों को कांटे टक्कर दे सकें. इस बीच ना तो किसी खान की फिल्म आई है, ना ही अक्षय कुमार की. ऐसे में लोगों को एक बड़े एक्टर के नाम पर अजय देवगन ही दिख रहे हैं और वह अपना समय और पैसा सही जगह लगाने की सोच कर तानाजी देख रहे हैं और कम से कम तानाजी पैसा वसूल फिल्म तो है, भले ही किसी को वह बहुत अच्छी लगे या ना लगे.

ये भी पढ़ें-

Panga Box Office collection: कंगना सुपरहिट तो Panga कमजोर क्यों ?

Street Dancer 3D Movie review: डांस, डांस और डांस के बीच में थोड़ी स्‍टोरी भी!

Panga Review: शुक्रिया कंगना!

Tanhaji Box Office Collection, Street Dancer Box Office Collection, Panga Box Office Collection

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय