होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2020 12:41 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Panga Box Office Prediction: लंबे इंतजार के बाद Kangna Ranaut की चर्चित फिल्म Panga रिलीज हो गई. इंडियन कबड्डी टीम की कैप्टन और फिर एक वर्किंग महिला के संघर्षों को दिखाती इस फिल्म में जिस तरह का अभिनय कंगना और बाकी की कास्ट ने किया है. साथ ही जिस पूरी थीम पर ये फिल्म बनी है. माना जा रहा है कि फिल्म सफलता के नए आयाम स्थापित करेगी. फिल्म में कंगना ने एक प्रभावशाली छाप छोड़ी है. उनकी सधी हुई एक्टिंग और निर्देशक अश्निनी अय्यर तिवारी का बेहतरीन निर्देशन कमाल है. Panga movie review के बाद अब जबकि इस फिल्म की पहले दिन की कमाई के नतीजे (Panga First Day Box Office collections) सामनेे हैं ताेे हम कह सकते हैं कि अभी इस फिल्म को प्रचार की और जरूरत है. बकौल बॉलीवुड ट्रेड एनालिस्ट तरन आदर्श, पंगा ने पहले दिन करीब तीन करोड़ रुपए की कमाई की है. जो उम्‍मीद से काफी कम है. वीकेंड पर इस फिल्म के और रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है. फिल्म Panga के साथ Varun Dhawan-Shraddha Kapoor starrer film Street Dancer 3D भी रिलीज हुई है साथ ही Ajay Devgan की Tanhaji का भी जलवा बॉक्स ऑफिस पर कायम है इसलिए फिल्म समीक्षकों का एक बड़ा वर्ग इस बात से भी सहमत है कि फिल्म का कलेक्शन उतना नहीं आएगा जितने की कामना एक अच्छी और दमदार फिल्म होने के बावजूद Panga से की जा रही थी.

Panga box office collection prediction माना जा रहा है कि जैसे जैसे दिन आगे बढ़ेंगे कंगना की पंगा का बॉक्स ऑफिस पर कमाई का ग्राफ ऊपर जाएगा

समीक्षक अपनी बातों में इस बात की भी तस्दीख करते नजर आ रहे हैं कि किसी भी तरह की गंभीर बात को दरकिनार कर सिर्फ और सिर्फ एंटरटेनमेंट के लिहाज से बनाई गई फिल्म Street Dancer 3D अपने पहले दिन में तकरीबन 15 करोड़ का बिजनेस करेगी.

वहीं बात अगर Ajay Devgan की Tanhaji की हो तो ठीक ठाक वक़्त गुजर जाने के बावजूद दर्शकों की एक बड़ी संख्या को अपनी तरफ मोड़ने में कामयाब हुई है और शायद यही वो कारण है जिसके चलते फिल्म ने अब तक 200 करोड़ के ऊपर की कमाई कर ली है.

फिल्म Panga का भविष्य क्या होगा ? फिल्म के लिए आने वाला सैटरडे और सन्डे कैसा रहेगा ? इन तमाम सवालों के जवाब वक़्त देगा मगर इतना तो निश्चित माना जा रहा है कि फिल्म में ऐसे तमाम एलिमेंट्स हैं जिनके अन्दर एक दर्शक को दोबारा या फिर तीसरी बार थियेटर में लाने का सामर्थ्य है.

कंगना का स्टारडम

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि बॉलीवुड की अन्य अभिनेत्रियों से इतर कंगना का अपना एक अलग तरह का स्टारडम है. कंगना में फिल्म को हिट कराने की अपार क्षमताएं हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो जैसे 'खान' नाम से फ़िल्में हिट हो जाती हैं वैसा ही कुछ हाल कंगना का भी है. हिट या ये कहें कि फिल्म में अपनी छाप छोड़ने के मामले में कंगना किसी भी तरह तीनों खानों शाहरुख़, सलमान और आमिर से कम नहीं हैं.

बात अगर फिल्म पंगा की हो तो चाहे कबड्डी के मैदान में विरोधी को चित्त करने वाली कंगना हों या फिर अपने बच्चे को स्कूल छोड़ने जाने वाली कंगना उन्होंने जिस खूबसूरती से फिल्म में अपनी भूमिका को निभाया है उसे देखकर सिने प्रेमी अचरज में आ गए हैं.

बात अगर फिल्म की बाकी कास्ट की हो तो भले ही नीना गुप्ता के रूप में उनके सामने इंडस्ट्री का बरगद खड़ा हो .मगर कंगना का डट कर उन्हीं की स्टाइल में एक्टिंग के जरिये उनसे मुकाबला करना ये बता देता है कि कंगना सिर्फ एक्टिंग नहीं करतीं बल्कि जब वो सेट पर आती हैं तो उन्होंने होम वर्क किया होता है.

बात चूंकि कंगना के स्टारडम की चल रही है और साथ ही साथ फिल्म पंगा का भी जिक्र हो रहा है तो हमारे लिए ये भी ये बताना जरूरी हो जाता है आज कंगना उस मुकाम पर आ चुकी हैं जहां वो अकेले ही फिल्म को सातवें माले पर चढ़ा सकती हैं. इस फिल्म में भी उनकी परफॉरमेंस के आगे अन्य लोग बौने ही नजर आ रहे हैं.

दीपिका और कंगना दोनों ही की फिल्म सोशल कॉज पर. बेहतर कौन ?

Deepika Padukone का शुमार बॉलीवुड के टेलेंटेड एक्टर्स में है. Deepika की फिल्म छपाक हमारे सामने हैं. फिल्म की कहानी एसिड अटैक सर्वाइवर्स के इर्द गिर्द थी और चूंकि खुद दीपिका का स्टारडम गजब का है माना यही जा रहा था कि फिल्म बॉक्स ऑफिस को रिकॉर्ड तोड़ कलेक्शन देगी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब या तो दीपिका की एक्टिंग में खामी कहा जाए या फिर उनका जेएनयू जाना फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है. फिल्म को रिलीज हुए 14 दिन हो चुके हैं और अगर बात कलेक्शन की हो तो दीपिका की फिल्म छपाक ने भारत में अब तक केवल 34.23 करोड़ का कलेक्शन किया है.

इसके विपरीत अगर हम बात कंगना रनौत की फिल्म पंगा की करें तो फिल्म समीक्षकों का यही कहना है कि फिल्म में खुद कंगना की एक्टिंग इतनी सटीक और सधी हुई है कि जैसे जैसे दिन बढ़ेंगे फिल्म की कमाई का ग्राफ ऊपर जाएगा. यदि ऐसा होता है तो इस बात की पुष्टि खुद ब खुद हो जाती है कि बेहतर कौन है. बाकी बात दीपिका पादुकोण और कंगना रनौत की हुई है तो बता दें कि कंगना ने फिल्म चापाक और जेएनयू जाने के कारण दीपिका से खुला पंगा लिया है.

बता दें कि अभी बीते दिनों ही दीपिका ने टिकटॉक पर एक वीडियो डाला था. वायरल हुए इस वीडियो में दीपिका अपने मेकअप आर्टिस्ट को छपाक लुक बनाने के लिए कहती नजर आईं. कंगना इस बात से आहत हो गयीं. उन्होंने कहा था कि मेरी बहन एसिड अटैक सर्वाइवर हैं और वे दीपिका के इस वीडियो से काफी हर्ट हुई हैं.

कंगना के अनुसार ये काफी असंवेदनशील वीडियो था और मैं उम्मीद करती हूं कि दीपिका के पास इसे बनाने का कोई ना कोई कारण होगा. अपनी बातों में कंगना ने इसके लिए दीपिका की पी आर टीम को निशाने पर लिया और कहा कि कई बार ऐसा होता है कि आपकी मार्केटिंग टीम लगातार फिल्म के प्रमोशन्स के लिए कुछ ना कुछ तैयार कर रही होती है और कई बार आप अनचाहे तरीके से कुछ असंवेदनशील कर जाते हो.

ये कोई मेकअप लुक नहीं है और किसी को भी इस तरह का लुक अचीव करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए और मुझे लगता है कि इस तरह की असंवेदनशीलता के लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए क्योंकि गलतियां इंसानों से ही होती है.

वहीं जेएनयू वाले मामले पर भी कंगना ने दीपिका को जमकर घेरा था.दीपिका के जेएनयू जाने को ट्रिकी बताते हुए कंगना ने कहा था कि दीपिका जानती हैं कि वो क्या कर रही हैं और वो किसके लिए खड़ी हो रही हैं. दीपिका के पास अपने डेमोक्रेटिक राइट्स को एक्सप्रेस करने का अधिकार है और उन्होंने ऐसा ही किया है लेकिन मैं टुकड़े-टुकड़े गैंग को सपोर्ट नहीं कर सकती हूं.

पंगा पर बॉक्स ऑफिस पर कुल कलेक्शन कैसा रहता है इसका फैसला वक़्त करेगा. मगर जैसा फिल्म का टेम्परामेंट है. माना जा रहा है कि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म सफलता के आयाम स्थापित कर उतनी कमाई कर लेगी जितने की आशा इससे की जा रही है.   

ये भी पढ़ें -

Panga Review: शुक्रिया कंगना!

Street Dancer 3D Movie review: डांस, डांस और डांस के बीच में थोड़ी स्‍टोरी भी!

Kangana Ranaut का Panga रील लाइफ से रियल लाइफ तक...

Panga Film Review, Movie Review, Panga

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय