New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2020 03:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Street Dancer 3D Movie रिलीज हो चुकी है. यदि आपने 2013 में आई ABCD या 2015 में आई ABCD 2 में से कोई भी देखी है तो जान लीजिए कि रेमो डिसूजा (Remo D'Souza) और प्रभुदेवा (Prabhu Deva) की जोड़ी अपनी नई फिल्‍म में कुछ भी नया नहीं कर रही है. डांस तो खूब दिखाया गया है. वरुण धवन (Varun Dhawan) और श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) की जोड़ी ने डांस में जान फूंकने की कोशिश की है. इसके अलावा डांस मुकाबलों पर आधारित टीवी सीरियल से उभरे कलाकारों ने भी अपना जौहर दिखाया है. लेकिन, एक फिल्‍म की जरूरत सिर्फ डांस ही पूरी नहीं कर सकता है. उसमें कहानी भी चाहिए. बस स्‍ट्रीट डांसर यहीं थकी हुई लगती है.

ये भी पढ़ें : Panga Review: शुक्रिया कंगना!

Street Dancer 3D story कमोबेश किसी भी मुकाबले पर आधारित फिल्‍म में मिल जाएगी. जिसमें फिल्‍म एक हार से शुरू होती है, और जीत पर खत्‍म होती है. अब चूंकि यह डांस पर आधारित फिल्‍म है, तो इसमें भी एक हार है. फिर संघर्ष है, और बॉलीवुड की आम फिल्‍मों की तरह आखिर में जीत है. इस कहानी में थोड़ा भारत-पाकिस्‍तान वाला भी तड़का है. और दर्शकों को प्रेरणा देने की कोशिश भी. लेकिन, इन सब बातों के आखिर में एक ही बात जान लीजिए कि डांस के शौकीन हैं और वरुण-श्रद्धा को वेस्‍टर्न डांस करते देखना है तो फिल्‍म देख आइए. और हां, कहानी को लेकर ज्‍यादा डिमांड मत रखिएगा.

Street Dancer 3D Movie review Varun Dhawan Shraddha KapoorStreet Dancer 3D Movie डांस कॉम्‍पिटिशन वाली टीवी सीरियलों का फिल्‍मी संस्‍करण लग रही है.

बॉलीवुड की ABCD बनाम हॉलीवुड का Step Up:यह कहने में बिलकुल संकोच नहीं होना चाहिए कि यदि मॉडर्न डांस फॉर्म को फोकस में रखकर हॉलीवुड ने जो Step Up फिल्‍मों की सीरीज तैयार की है, उसके सामने बॉलीवुड की ABCD सीरीज सिर्फ शुरुआत भर लगती है. ABCD सीरीज की तीसरी फिल्‍म का नाम Street Dancer 3D है, तो Step Up सीरीज की 2010 में आई फिल्‍म का नाम Step Up 3D था. कहने का आशय यह है कि बॉलीवुड की तरफ से दिया जा रहा डांस फिल्‍मों का ये तोहफा युवा दर्शकों के लिए नया नहीं है. Step Up सीरीज की पहली फिल्‍म बनी थी, जिसमें कमाल के डांस के साथ एक लय में कहानी चलती गई हैं. हालांकि, Step Up सीरीज की पांच फिल्‍मों में से शुरुआती दो फिल्‍मों को ही A श्रेणी की review rating मिली हैं. Step Up 3D, Step Up Revolution और Step Up: All In को औसत ही माना गया.

ABCD और Step Up में फर्क डांस को पर्दे पर उतारने की अप्रोच का भी है. Step Up के रूप में हॉलीवुड ने डांस को पहले बड़े पर्दे पर अजमाया, और उसके बाद 2018 से टीवी सीरीज के रूप में छोटे पर्दे पर उतारा. जबकि भारत में डांस आधारित टीवी शो से शुरुआत हुई, और 2013 से इसे बड़े पर्दे पर लाया गया.

आखिर में फिर लौटते हैं Street Dancer 3D Movie review पर. यह फिल्‍म भले ही ABCD सीरीज वाली टीम ने बनाई है. और फिल्‍म का थीम भी डांस कॉम्पिटिशन ही है लेकिन इस फिल्‍म में सीरीज जैसा कुछ नहीं दिखता. न डांस में और न ही इसकी कहानी में. डांस के शौकीन हैं, और वीकएंड पर रिलेक्‍स करना चाहते हैं, तो यह फिल्‍म देख आइए. उसी मल्‍टीप्‍लेक्‍स में यदि कंगना रनाउत की फिल्‍म पंगा चल रही होगी, तो शायद चुनाव कठिन हो जाएगा.

वैसे Street Dancer 3D के कुछ गाने इन दिनों वायरल हो रहे हैं. YouTube पर ही 3 करोड़ से ज्‍यादा बार देखे गए एक गाने को एक बार और देखा जा सकता है:

 

#मूवी रिव्यू, #डांस, #वरुण धवन, Street Dancer 3D Movie Review, Varun Dhawan, Shraddha Kapoor

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय