New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जनवरी, 2020 08:32 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

सुजैन खान(Sussanne Khan) भले ही ऋतिक रौशन(Hrithik Roshan) से अलग हो गई हों, लेकिन उनके बच्चे पूरे परिवार से उनके रिश्ते को अभी भी जोड़े हुए हैं. ऋतिक और सुजैन तलाक लेकर अलग हो चुके हैं. ऋतिक के दोनों बेटे भी सुजैन के साथ रहते हैं लेकिन जब भी मौका मिलता है पूरा परिवार एक साथ समय जरूर बिताता है. इस बार रौशन परिवार की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिसमें रौशन परिवार के साथ सुजैन भी हैं. खुद सुजैन खान ने ही तस्वीरें शेयर करते हुए बताया कि उन्होंने नए साल 2020 की शुरुआत किस तरह की.

सुजैन ने इंस्टाग्राम पर अपने परिवार की तस्वीरें शेयर करते हुए इसे The ‘Modern’ Family कहा है. जिसमें दो बच्चे, एक मां, एक पिता, कजिन भाई बहन, दादा दादी, दो दोस्त शामिल हैं.

hrithik roshan sussanne khanऋतिक और सुजैन ने पूरे परिवार के साथ नए साल का स्वागत किया

सुजैन ने अपनी खुशी जिस तरह जाहिर की है वो देखकर अच्छा लगता है. इस शादी और तलाक को सुजैन जिस तरह हैंडल कर रही हैं वो लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकता है, क्योंकि समाज ने शादी को जिस तरह की इज्जत दी है, तलाक सिर्फ बेइज्जती ही समझा जाता है. तलाक का तात्पर्य दूरियों से है जो सिर्फ कड़वाहट देता है. और बच्चों पर इसके असर को भी नकारा नहीं जा सकता. लेकिन जिस तरह ऋतिक और सुजैन तलाक के बाद जीवन बिता रहे हैं वो वास्तव में समाज की सोच से एकदम परे है और सही मायने में ‘Modern’ है.

ऐसा पहली बार नहीं है कि ऋतिक या उनकी एक्स वाइफ सुजैन ने अपने दोनों बेटे रियान और ऋदान के साथ कोई तस्वीर शेयर की हो. बल्कि इनकी post divorce तस्वीरें हमेशा चर्चा में रहती हैं. ये दोनों हमेशा से ही अपने बच्चों और परिवार के साथ की तस्वीरें शेयर करते रहे हैं. तलाक हो जाने के बावजूद भी दोनों को-पेरेंटिंग कर रहे हैं. और बच्चों के किसी भी मैटर में दोनों माता-पिता संथ होते हैं. जबकि अक्सर तलाक के मामलों में ये नहीं देखा जाता.

इन दोनों के रिश्ते की सबसे खास बात ये है कि ऋतिक और सुजैन आज भी अच्छे दोस्त हैं. ऋतिक समय-समय पर ये बताते रहे हैं कि शादी भले ही टूट गई हो लेकिन सुजैन ही उनकी सबसे अच्छी दोस्त हैं. वहीं सुजैन भी अपने सबसे पक्के दोस्त के साथ हमेशा खड़ी नजर आती हैं. और यही वजह है कि तलाक के बावजूद भी उनका परिवार बिखरा नहीं है.

hrithik roshan sussanne khanतलाक के बाद भी परिवार से जुड़ी हुई हैं सुजैन खान

ये तो जाहिर है कि टूटते रिश्ते बच्चों की परवरिश और उनके व्यक्तित्व पर गहरा असर छोड़ते हैं. दो व्यक्ति मन में कड़वाहट लिए शादी से अलग तो हो जाते हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित उनके बच्चे होते हैं. लेकिन ऋतिक और सुजैन सिर्फ इसी चीज पर काम कर रहे हैं कि उनके टूटे रिश्ते का असर बच्चों पर न पड़े. दोनों बच्चों को माता और पिता का बराबर प्यार मिले. बच्चे खुश रहें और उनकी हर खुशी में उनके माता-पिता साथ हो.

ऋतिक और सुजैन दुनिया को अच्छे पति-पत्नी होने के बारे में तो ज्ञान नहीं दे सकते, लेकिन ये दोनों जो भी करते हैं उससे समाज को कई संदेश दे रहे हैं- पहला तो ये कि बच्चों के प्रति सारे फर्ज तलाक के बाद भी निभाने चाहिए. दूसरा ये कि पति-पत्नी के बीच तलाक हो जाने से बाकी परिवार के साथ रिश्ते खत्म नहीं होते और तीसरा ये कि तलाक का मतलब दोस्ती खत्म होना नहीं है.

सुजैन ने ऋतिक के माता-पिता, ऋतिक के चाची-चाचा, ननद, भतीजी आदि सभी के साथ नए साल का जश्न मनाया, ये सब संग में वेकेशन पर गए और फिर खुशनुमा तस्वीरें भी शेयर कीं. हो सकता है कि ऐसा ज्यादातर महिलाएं अपने तलाक के बाद न करती हों, लेकिन संदेश यही है कि पति-पत्नी के बीच के differences का असर बाकी रिश्तों पर न पड़े.

hrithik roshan sussanne khanएक्स ननद और सास के साथ इस तरह की तस्वीर की कल्पना ही नहीं की जा सकती

ऋतिक और सुजैन ऐसा क्यों करते हैं उसपर ऋतिक की सोच काबिले तारीफ है. तलाक के बाद सुजैन के साथ दोस्ताना रिश्ते पर जब ऋतिक से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा- 'हां मेरा और सुजैन का रिश्ता अलग है, जबकि शांति और खुशियों के लिए ऐसा किया ही जाना चाहिए, खासतौर पर अपने बच्चों के लिए. अब भी लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं अपनी एक्स के साथ इतना अच्छा क्यों हूं और मैं उन्हें समझाता हूं कि एक पिता के तौर पर मैं दो पुरुषों की परवरिश कर रहा हूं. और उन्हें ये पता होना चाहिए कि उनकी मां को प्यार और सम्मान दिया जाता है. उन्हें ये सीखना होगा कि दो लोग भले ही अलग हो जाएं लेकिन एक परिवार के रूप में वो हमेशा साथ हो सकते हैं.'

ऋतिक और सुजैन का परिवार वाकई ‘Modern’ Family है और इस फैमिली से दुनिया को सीखने की जरूरत है. खासकर उन्हें जो तलाक के बाद दिलों में नफरतें लेकर जी रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

यूं ही कोई ऋतिक रोशन नहीं बन जाता

ये 5 अनुभव हों तो महिलाओं के लिए तलाक ही अच्छा है!

तलाक के बाद इस महिला का पछतावा बहुतों के लिए सबक हो सकता है

#ऋतिक रौशन, #सुजैन खान, #तलाक, Hrithik Raushan, Sussane Khan, Divorce

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय