होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जुलाई, 2020 11:10 PM
प्रीति 'अज्ञात'
प्रीति 'अज्ञात'
  @pjahd
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु (Sushant Singh Rajput Death) के बाद से उनके प्रशंसक सदमे में हैं और अब तक इससे उबर नहीं सके हैं. हाल ही में रिलीज़ सुशांत की फ़िल्म 'दिल बेचारा' (Dil Bechara) ने उनके जाने के दर्द को और भी गहरा कर दिया है. लोग यह मानने को तैयार ही नहीं कि आर्थिक रूप से संपन्न यह युवा एवं प्रतिभाशाली कलाकार हताश होकर मृत्यु-वरण कर सकता है. आख़िर जब इतना पढ़ा-लिखा, समझदार और बुद्धिमान युवक भी निराशा में डूब अपनी जीवन- लीला समाप्त कर बैठे तो प्रश्नों का उठना जायज़ भी है और स्वाभाविक भी. यही कारण है कि देश भर में उनकी आत्महत्या के कारणों को लेकर तमाम अटकलें लगाईं जाती रही हैं. पहली दृष्टि में यह मामला नेपोटिज़्म (Nepotism) को गुनहग़ार दिखलाता दिखा. ज़ाहिर है, सुशांत के प्रशंसकों का गुस्सा बुरी तरह फूटा और इसकी गाज़ फिल्म उद्योग से जुड़ी कई बड़ी हस्तियों पर गिरी. सोशल मीडिया के माध्यम से सुशांत के मित्रों, प्रशंसकों ने अप्रत्यक्ष रूप से इन सबका जीना हराम कर दिया. यह मामला अभी भी ठंडा नहीं हुआ है. आये दिन इन नामचीन लोगों के विरोध में स्वर उठते रहते हैं, वीडियो आते हैं.

Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty, FIR, Suicide, Policeएक्टर सुशांत सिंह राजपूत के साथ एक्टर रिया चक्रवर्ती

 

इस सबसे हमारा सुशांत तो अब लौटकर नहीं आ सकेगा, बस ये उम्मीद ही रखी जा सकती है कि आने वाले दिनों में अब किसी प्रतिभावान कलाकार को मानसिक रूप से प्रताड़ित नहीं किया जाएगा. बॉलीवुड को इस मामले से कुछ तो सबक़ लेना ही चाहिए. यूँ नेपोटिज़्म हर क्षेत्र में भीतर तक पाँव पसार चुकी है. हम उसे कहाँ-कहाँ से निकाल सकेंगे, यह आने वाला समय ही तय करेगा.

अब इस मामले में नया मोड़ आ चुका है और प्रश्नों की सुई सुशांत की प्रेमिका रिया चक्रवर्ती की तरफ़ घूम गई है. चूंकि दोनों साथ थे तो पूरे घटनाक्रम की जाँच के लिए उनसे जानकारी लेना आवश्यक भी है. जो बात हैरान कर रही है वो यह है कि उन पर आरोप लगने लगे हैं. समाचारों में बताया जा रहा है कि कैसे उन्होंने सुशांत को अपने 'चंगुल' में ले रखा था. यहां 'चंगुल' शब्द से मुझे घोर आपत्ति है.

दोनों साथ रह रहे थे तो ज़ाहिर है, प्रेम भी रहा होगा. इससे पहले सुशांत अंकिता लोखंडे के साथ 'लिव इन रिलेशन' में थे और एक लम्बे समय के बाद इन दोनों का ब्रेकअप हो गया था. यदि सुशांत, रिया के साथ रिश्ते से ख़ुश नहीं थे तो वे इस 'चंगुल' से निकल अलग हो सकते थे. वे कोई अबोध बालक नहीं थे कि कोई उन्हें वश में कर ले और उन्हें इसका इल्म तक न हो.

कहते हैं, रिया ने सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाया और 15-17 करोड़ रूपये अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवाए. क्या कोई किसी के उकसाने भर से आत्महत्या कर सकता है? क्या बिना किसी की जानकारी के उसके अकॉउंट से करोड़ों रूपये ट्रांसफर हो सकते हैं और उसे पता भी नहीं लगता? हो सकता है, दोनों ने साथ में कुछ सपने देखे हों और प्रेमवश सुशांत ने ही ये धनराशि रिया को दी हो.

हमारे-आपके लिए ये बहुत बड़ी रक़म है लेकिन फ़िल्मी कलाकारों के लिए उतनी नहीं है. प्रेम में तो इंसान क्या कुछ नहीं कर जाता. यह तो बहुत छोटी सी बात है. प्रश्न यह भी उठता है कि अगर रिया के कारण सुशांत बीमार रहने लगे थे और परिवार वाले ये बात जानते थे तो उन्होंने पहले इसे गंभीरता से क्यों नहीं लिया? अब इन बातों का क्या मतलब? अगर वे जानते थे तो सुशांत भी तो समझे होंगे इसे. वे डॉक्टर बदल सकते थे.

अगर रिया पर लगे आरोप सही साबित होते हैं तो यह बेहद अफ़सोसजनक और अविश्वसनीय होगा. मेरी दुआ है कि ये सभी आरोप निराधार साबित हों. 'प्रेम' ऐसा हो ही नहीं सकता. सब जानते हैं कि यह भीषण अवसाद में डूबी दुःखद घटना है लेकिन अगर दुर्भाग्यवश ये सारा पैसों का खेल निकलता है तो फिर किस्सा और लंबा खिंचने वाला है. ईश्वर प्रिय सुशांत की आत्मा को शांति दे.

ये भी पढ़ें -

Sushant Singh Rajput FIR: 7 बड़े आरोपों की गिरफ्त में रिया चक्रवर्ती

Sushant Singh Rajput death के पीछे रिया चक्रवर्ती या बॉलीवुड गैंग? दो FIR और कई सवाल

AR Rahman के साथ बॉलीवुड भेदभाव कर सकता है तो सुशांत क्या चीज हैं

 

Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty, Suicide

लेखक

प्रीति 'अज्ञात' प्रीति 'अज्ञात' @pjahd

लेखक ब्लॉगर और 'मध्यांतर' की ऑथर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय