होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जुलाई, 2020 06:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी (Sushant singh rajput suicide) मामले में एक के बाद एक नए खुलासे हो रहे हैं और बीते दिन जो हुआ, वो तो काफी चौंकाने वाला है. बीते मंगलवार को सुशांत के पिता केके सिंह ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के खिलाफ धोखाधड़ी और खुदकुशी के लिए उकसाने का आरोप लगाते हुए पटना में एफआईआर दर्ज कराई. सुशांत के पिता के इस कदम के बाद तो जैसा पूरा मामला ही पलट गया. बीते डेढ़ महीने से जो बॉलीवुड में नेपोटिज्म (Nepotism) और फिल्म इंडस्ट्री में आउटसाइडर्स के साथ भेदभाव का मामला उछल रहा था और सुशांत की मौत के पीछे बॉलीवुड गैंग की साजिश और बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस का हाथ बताया जा रहा था, वो सारी बातें अचानक दब गई और सुर्खियों में आ गईं रिया चक्रवती. वही रिया चक्रवर्ती जो सुशांत के साथ पिछले डेढ़ साल से रह रही थीं और उनकी मौत से 6 दिन पहले वह अपने पैरेंट्स के साथ रहने चली गई थीं. सुशांत खुदकुशी मामले में इतने ट्विस्ट और टर्न आ रहे हैं कि उनकी मौत भी जैसे फ़िल्मी कहानी बनकर रह गई हैं. इस बीच सुशांत की फैमिली के वकील विकास सिंह ने कहा है कि केके सिंह लंबे समय से रिया चक्रवर्ती की मुंबई पुलिस में शिकायत कर रहे थे, लेकिन मुंबई पुलिस ने मुकदमा दर्ज ही नहीं किया, आखिर में उन्होंने पटना में एफआईआर दर्ज कराई है.

मुंबई पुलिस पिछले डेढ़ महीने से इस केस की पड़ताल कर रही है और इस मामले में अब तक 40 लोगों से पूछताछ हो चुकी है, जिसमें आदित्य चोपड़ा, शेखर कपूर, संजय लीला भंसाली, शानु शर्मा, रिया चक्रवर्ती समेत फ़िल्म इंडस्ट्री के कई नामी गिरानी लोग शामिल हैं. मुंबई पुलिस हर एंगल से मामले की जांच कर रही है और बीते एक महीने से कई ऐसी बातें सामने आ रही हैं, जिससे यह मामला और उलझता ही जा रहा है. इस बीच सुशांत के फैंस और करीबी लगभग हर दिन सोशल मीडिया पर सुशांत मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं, लेकिन अब तक इसपर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. कंगना के हालिया इंटरव्यू के बाद तो जैसे साफ लगने लगा था कि सुशांत की मौत के पीछे बॉलीवुड गैंग का हाथ है, लेकिन अब सुशांत के पिता के दावे के बाद तो जैसे सारा मामला ही पलट गया और बॉलीवुड गैंग से बात उठकर अब दो लोगों के रिश्ते पर आ गई है, जहां एक इस दुनिया में नहीं है और दूसरा उसकी मौत का दोषी बताया जा रहा है. इस बीच सुशांत सिंह राजपूत की एक्स गर्लफ्रैंड अंकिता लोखंडे ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डालते हुए लिखा है कि सच की जीत होगी.

सुशांत के पिता ने ये कहा...

बीते मंगलवार यानी 28 जुलाई को सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में धारा 341, 342, 280, 420, 406, 420 और 306 के तहत 6 लोगों को सुशांत की खुदकुशी का दोषी बताते हुए मुकदमा दर्ज करवाया. एफआईआर में सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, उसके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती, मां संध्या चक्रवर्ती, भाई शोविक चक्रवर्ती और 2 मैनेजर के नाम हैं. सुशांत के पिता ने साफ-साफ कहा कि रिया चक्रवर्ती ने सुशांत के साथ धोखाधड़ी की, उनके खिलाफ साजिश रची और उन्हें खुदकुशी के लिए उकसाया और बाद में उन्हें अकेला छोड़ दिया. इससे पीछे उन्होंने सुशांत के बैंक डिटेल और अन्य बातों का हवाला देते हुए कहा कि सुशांत के अकाउंट से पिछले एक साल के दौरान 15 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए. केके सिंह ने कहा कि रिया ने सुशांत को फैमिली से बिल्कुल अलग कर दिया था, जिस वजह से वह काफी परेशान रहने लगा था.

‘सुशांत को दुनिया के सामने पागल बताना चाहती थी रिया’

केके सिंह ने पुलिस में रिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते समय ये कहा कि रिया सुशांत को ब्लैकमेल करती थी. सुशांत फिल्म इंडस्ट्री छोड़कर अपने दोस्त महेश के साथ केरल के कुर्ग में ऑर्गेनिक फार्मिंग करना चाहता था, लेकिन रिया ऐसा नहीं चाहती थी और उसने कहा कि सुशांत तुम फिल्म इंडस्ट्री नहीं छोड़ोगे, अगर तुमने ऐसा सोचा भी तो मैं तुम्हारी मेडिकल रिपोर्ट मीडिया को दे दूंगी और सबसे कह दूंगी कि तुम पागल हो गए हो. सुशांत की खुदकुशी के 6 दिन पहले रिया सुशांत को मेडिकल रिपोर्ट, कार्ड और अन्य जरूरी सामान लेकर कहीं और चली गई. सुशांत के पिता ने तो यहां तक कह दिया कि रिया चक्रवर्ती एक सोची समझी प्लानिंग के तहत मेरे बेटे के पास आई और उसके सारे पैसे हड़प लिए. यहां तक तक रिया की फैमिली मेरे बेटे के हर मामले में हस्तक्षेप करने लगी थी और भूत-प्रेत का डर दिखाकर पुराना घर छुड़वा दिया. केके सिंह ने यहां तक कहा कि मेरे बेटे को रिया घर में बंधक बनाकर रखती थी.

क्या सुशांत के पिता की शिकायत मुंबई पुलिस ने अनसुनी की?

अब बात आती है केके सिंह के इन बयानों की तो सुशांत की खुदकुशी को डेढ़ महीने हो गए हैं. सुशांत के पिता किस मौके की तलाश में थे और उन्होंने इतने दिनों बाद क्यों रिया चक्रवर्ती का नाम लिया. इतने दिनों में सुशांत की मौत का मामला कहां-कहां नहीं घूमता रहा. अगर उन्हें रिया पर शक था तो वह सुशांत की खुदकुशी के तुरंत बाद उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराते. वह इतने दिन इंतजार क्यों करते रहे और अब अचानक से इतनी सारी बातें सामने आ गईं, जिससे सारा केस अब प्रोफेशनल राइवलरी के पर्सनल इंड्रेस्ट पर आ गया है. एक बात और है कि जो मीडिया सुशांत की खुदकुशी के पीछे बॉलीवुड गैंग की कारश्तानी और फ़िल्म इंडस्ट्री के नेगेटिव वर्क कल्चर को कोस रही थी, वह अचानक से अब रिया चक्रवर्ती के पीछे सारा दोष मढ़ने लगी है या ऐसी कोशिश करती दिख रही है. हालांकि सुशांत के फैमिली के वकील ने इस बारे में कई चौंकाने वाली बातें कही हैं. वकील विकास सिंह ने बताया है कि सुशांत के पिता ने 4 महीने पहले भी मुंबई पुलिस को फोन कर रिया चक्रवर्ती की शिकायत की थी और सुशांत की मौत के बाद भी वह रिया चक्रवर्ती की बात कर रहे थे, लेकिन मुंबई पुलिस उनकी बात ही नहीं सुन रही थी और उल्टा उन्हें बता रही थी कि वह इस मामले में बॉलीवुड के बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस का नाम लें. अगर यह बात सही है तो फिर मुंबई पुलिस की भूमिका की भी जांच होनी चाहिए.

अब तो सीबीआई जांच होनी ही चाहिए

जिस तरह की बातें सामने आ रही हैं, इससे ये भी लगता है कि कहीं सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले को किसी सस्पेंस फिल्म में अचानक आए ट्विस्ट की तरफ मोड़ा तो नहीं जा रहा है? अगर ऐसा है तो किसी केंद्रीय जांच एजेंसी से इस मामले की जांच कराई जानी चाहिए, क्योंकि 15 दिन पहले रिया चक्रवर्ती भी सुशांत की मौत की सीबीआई जांच की मांग करते हुए गृह मंत्री से अपील करती है. बॉलीवुड के एक धड़े से लेकर लाखों फैंस तक बीते डेढ़ महीने से इस मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं. बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने एक बार फिर सीबीआई जांच की मांग करते हुए ट्वीट किया है कि अगर बिहार पुलिस सच में सुशांत सिंह राजपूत की अप्राकृतिक मृत्यु की जांच करने के लिए गंभीर है तो इसके लिए सीबीआई जांच के सिवाय कोई और विकल्प नहीं है, क्योंकि दो राज्यों की पुलिस एक ही केस की जांच नहीं कर सकती हैं.

बात निकली है और दूर तलक जाएगी

सुशांत के पिता द्वारा रिया चक्रवर्ती पर आरोप लगाने के बाद बिहार पुलिस की एक टीम भी इस मामले की जांच के लिए मुंबई पुलिस पहुंच चुकी है. इस बीच मुंबई पुलिस ने भी अलग सिरे से इस मामले की तहकीकात शुरू कर दी है. इस मामले में रिया की गिरफ्तारी भी हो सकती है. इस बीच रिया चक्रवर्ती ने जाने माने वकील सतीश माने शिंदे को हायर किया है. सतीश माने शिंदे इससे पहले संजय दत्त और सलमान खान का केस लड़ चुके हैं. इसका मतलब ये है कि सुशांत की खुदकुशी का मामला लंबा खिंचेगा और दोनों पक्षों ने इसकी तैयारी भी कर ली है. इस बीच सबसे बड़ी बात जो गौर करने वाली है, वो ये है कि मुंबई पुलिस जो अब तक फिल्म इंडस्ट्री के बड़े-बड़े चेहरों से पूछताछ कर रही थी और उन्हें क्लीन चिट दे रही थी, ऐसे में क्या ये नहीं लगता कि अचानक रिया का नाम इसमें आना संदेहास्पद है और यह पूरी तरह से फिल्म इंडस्ट्री के गैंग को क्लीन चिट देने जैसा है. कुछ भी हो, सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी मामले में मुंबई पुलिस से लेकर फिल्म इंडस्ट्री के बड़े चेहरे और यहां तक कि रिया चक्रवर्ती, सब संदेह के घेरे में देख रहे हैं. आने वाले समय में और क्या-क्या बातें सामने आती हैं, इसपर दुनिया की नजर है.

Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty, Sushant Singh Rajput Death Case

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय