New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जुलाई, 2020 02:32 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बातों से बातें निकलती हैं और फिर इतनी बातें हो जाती हैं कि कभी कभार नौबत विवाद तक आ जाती है. विवाद, जिसका सामना हाल फिलहाल में कई बेस्ट सेलर किताबों के राइटर चेतन भगत (Chetan Bhagat) और मशहूर फ़िल्म निर्माता और निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) दोनों को ही करना पड़ रहा है. दरअसल इंडस्ट्री में नेपोटिज्म (Nepotism) के चलते खुदकुशी (Suicide) करने वाले एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत (Sushant Singh Rajput death) के बाद इंडिस्ट्री में जो बातों का दौर शुरू हुआ है वो थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर बीतते दिन के साथ कुछ नए किस्से हैं. कुछ नई बातें हैं. इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ. 24 जुलाई को डिज्नी हॉटस्टार पर एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फ़िल्म 'दिल बेचारा' (Dil Bechara Release) रिलीज होने वाली है तो चेतन भगत ने तमाम क्रिटिक्स को वक बड़ा ही चुभता हुआ ट्वीट किया. ट्वीट कड़वा था जो विधु विनोद चोपड़ा की पत्नी और फ़िल्म क्रिटिक अनुपमा चोपड़ा (Anupama Chopra) को चुभ गया उन्होंने उसका रिप्लाई किया और इसके बाद ट्वीट- ट्वीट में माहौल कुछ इतना ज्यादा गर्म हो गया कि चेतन ने आरोप लगा दिए कि अनुपमा के पति और निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा ने उनको कुछ इस हद तक बुली किया था कि उन्होंने आत्महत्या (Suicide) करने के बारे में सोच लिया था.

Vidhu Vinod Chopra, Chetan Bhagat, Nepotism, Suicide, Sushant Singh Rajputचेतन भगत और विधु विनोद चोपड़ा के बीच एक जरा सी बात ने गहरी खाई का निर्माण कर दिया है

चेतन ने लिखा कि सुशांत की आखिरी फ़िल्म इस सप्ताह रिलीज हो रही है. मैं कुछ खास किस्म के क्रिटिक्स को बताना चाहूंगा कि वो पूरे होश ओ हवास में और संभलकर इस फ़िल्म का रिव्यू दें. कुछ भी उल्टा सीधा न लिखें. ईमानदार रहें और संभलकर लिखें. इस दौरान अपनी भद्दी ट्रिक्स का इस्तेमाल करने से परहेज़ करें आप लोगों ने बहुतों की ज़िंदगी बर्बाद की है. अब रुक जाएं. हम सब देखेंगे.

जैसा कि हम बता चुके हैं विधु की पत्नी अनुपमा को चेतन का ये अंदाज बुरा लगा और उन्होंने चेतन के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए रिप्लाई दिया कि 'हर बार जब आप सोचते हैं कि इंसान की सोच समझ का स्तर इससे ज्यादा नीचे नहीं गिरेगा, मगर अफसोस वो गिर जाता है.

अनुपमा ने चेतन को कड़वी दवा दी जिसका जायका उन्हें बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा और इस बातचीत में उन्होंने फौरन ही अनुपमा के पति विधु विनोद चोपड़ा को घसीटकर अपना पक्ष मजबूत करना चाहा. चेतन ने लिखा कि मैम, जब आपके पति ने मुझे सबके सामने धमकाया था, और बिना किसी शर्म के मेरा सारा क्रेडिट ले लिया था, मेरे पूछे जाने पर भी मुझे फ़िल्म 3 इडियट्स में क्रेडिट देने से इंकार कर दिया था और मुझे सुसाइड तक करने के लिए मजबूर कर दिया था, उस समय आप केवल तमाशबीन थीं . आखिर उस समय आपकी सोच समझ का स्तर कहां था.

चेतन द्वारा कही इस बात को सिनेमा के फैंस ने भी जायज ठहराया है और कहा है कि ये इंडस्ट्री की रीत है यहां चोरी खूब होती है और डंके की चोट पर होती है और जब कोई उसे लोगों को बताता है या अधिकार के रूप में क्रेडिट मांगता है तो उसे आंखें दिखाई जाती हैं और कई बार लोगों की जान तक पर बन आती है.

वहीं इस मामले में एक वर्ग वो भी सामने आया है जो इसे ओछी पब्लिसिटी बता रहा है और कह रहा है कि मृत सुशांत के कंधे पर बंदूक रखकर चेतन भगत केवल और केवल अपना फायदा देख रहे हैं. उन्हें लग रहा है कि इससे एक बज पैदा होगा जो उन्हें मीडिया में जगह देगा.

फ़िल्म थ्री इडियट्स और विधु विनोद चोपड़ा को लेकर फ़िल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी सामने आए हैं और उन्होंने खुल कर विधु का समर्थन किया है. हीरानी ने कहा है कि भगत को कांट्रेक्ट के हिसाब से उनका क्रेडिट दिया गया था.

कांट्रेक्ट में इस बात का जिक्र है कि फ़िल्म के रोलिंग क्रेडिट में चेतन को क्रेडिट दिया जाएगा जो कि फ़िल्म के अंत में आता है. वो झूठ बोल रहे हैं जब वो ये कहते हैं कि उनका नाम जूनियर आर्टिस्ट के बाद आता है. आप मुझ पर यक़ीन करने के लिए फ़िल्म देख सकते हैं.

ध्यान रहे कि हीरानी 2010 में ही इस फ़िल्म में क्रेडिट को लेकर अपना स्पष्टीकरण दे चुके हैं. तो चेतन की बातों में कितना सच है और कितना झूठ इसका फैसला वक़्त करेगा मगर जो ये वेवजह का विवाद चला है साफ़ है कि इसमें बातों ने अहम किरदार अदा किया है और अब एक बार फिर बॉलीवुड के अंदर चल रही कैट फाइट हमारे सामने है.

विवाद से इतना तो साफ़ है कि बॉलीवुड में कोई किसी से काम नहीं है जब जिसका मौका आएगा वो उसका भरपूर फायदा उठाएगा और अपने को लाइम लाइट में लाएगा. फ़िलहाल लाइम लाइट में चोपड़ा और भगत दोनों हैं और दर्शक बस चुपचाप बॉलीवुड की गन्दगी देख रहा है.

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय