New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2020 06:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना संकट काल में मल्टीप्लेक्स का मजा लोग घर में ही उठा रहे हैं और नई-नई फिल्में फर्स्ट डे, फर्स्ट शो घर बैठे ही देख रहे हैं. इसी कड़ी में इस हफ्ते कई फेमस फिल्में ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज हो रही हैं. दरअसल, मल्टीप्लेक्स बंद होने की वजह से अब बड़ी-बड़ी फिल्में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार, जी5, सोनी लिव समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर ही रिलीज हो रही हैं और दर्शकों को इससे ज्यादा और क्या चाहिए कि घर बैठे ही मल्टीप्लेक्स का मजा मिले और नई रिलीज फिल्में देखें. इस हफ्ते 24 तारीख यानी आने वाले शुक्रवार को दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फ़िल्म दिल बेचारा रिलीज हो रही है. मुकेश छाबड़ा द्वारा निर्देशित दिल बेचारा में सुशांत के साथ संजना संघी और सैफ अली खान भी प्रमुख भूमिका में हैं. इसके साथ ही 25 जुलाई यानी इस शनिवार को हंसल मेहता की राजकुमार राव अभिनीत फिल्म ओमेर्टा जी5 पर रिलीज हो रही है. अमेजन प्राइम पर 22 जुलाई को विल स्मिथ की फ़िल्म जेमिनी मैन रिलीज हो रही है. ओमेर्टा इंडिया में और जेमिनी मैन अमेरिका में पहले रिलीज हो चुकी है, लेकिन अब पहली बार ओटीटी प्लैटफॉर्म पर यह रिलीज होने वाली है, जिसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है.

बीते दिनों डिज्नी हॉटस्टार ने घोषणा की थी कि सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज करेगी. ज्यादातर फैंस के लिए यह खुशी की बात थी, क्योंकि वह अपने फेवरेट स्टार की आखिरी फ़िल्म जल्द से जल्द देखना चाहते थे, लेकिन बहुत से फैंस ने इस फैसले पर असंतोष जताया, क्योंकि वह दिल बेचारा सिनेमाघरों में देखना चाहते थे. हालांकि, यह अच्छी बात है कि सुशांत की आखिरी फ़िल्म फाइनली रिलीज होने वाली है और दर्शक इस फिल्म के लिए पल-पल इंतजार कर रहे हैं. डिज्नी हॉटस्टार दिल बेचारा के बाद लूटकेस, लक्ष्मी बम, सड़क 2, भुज, द बिग बुल और खुदा हाफिज जैस फ़िल्में आने वाले हफ्तों में रिलीज करने वाली है.

इस बीच अगले हफ्ते अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और डिज्नी हॉटस्टार में कड़ी टक्कर देखने को मिलने वाली है, जब 31 जुलाई को अमजेन प्राइम पर विद्या बालन की शकुंतला देवी, नेटफ्लिक्स पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी की रात अकेली है और डिज्नी हॉटस्टार पर लूटकेस जैसी फ़िल्में रिलीज होंगी. हालांकि, ओटीटी प्लैटफॉर्म की खासियत ये है कि अगर आपने एक बार सब्सक्रिप्शन ले लिया तो फिर आप एक महीने के लिए निश्चिंत हो जाते हैं और बारी-बारी से अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर एक ही दिन रिलीज फ़िल्में और वेब सीरीज देख सकते हैं.

दिल बेचारा (Dil Bechara)

सुशांत सिंह राजपूत की फ़िल्म दिल बेचारा इस साल की सबसे खास और बहुप्रतीक्षित फ़िल्म मानी जा रही है. कास्टिंग डायरेक्टर से फिल्म डायरेक्टर बने मुकेश छाबड़ा की फ़िल्म दिल बेचारा कई मायनों में खास है, जिसका पहला कारण तो ये है कि इस फ़िल्म में आखिरी बार दुनिया सुशांत सिंह राजपूत को देख पाएगी. दूसरी बात ये है कि यह फ़िल्म अमेरिकी उपन्यासकार John Green के बेहद फेमस उपन्यास The Fault in Our Stars पर आधारित है, जिसका स्क्रीनप्ले शशांक खेतान और सुप्रतिम सेनगुप्ता ने लिखा है. इस फ़िल्म में सुशांत मैनी और संजना संघी किजी के किरदार में हैं. दिल बेचारा में सैफ अली खान भी अहम रोल में हैं. दिल बेचारा में लंबे समय बाद म्यूजिक मेस्ट्रो एआर रहमान को दुनिया सुनेगी. सुशांत की हंसी, खुशी, ग़म, आंसू से लबरेज यह फ़िल्म किसी खूबसूरत याद की तरह है, जिसे लाखों लोग अपने सीने में बसा लेना चाहते हैं. इसलिए फैंस 24 जुलाई का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जब डिज्नी हॉटस्टार पर वह सुशांत के ऑनस्क्रीन अवतार को आखिरी बार देख सकें.

ओमेर्ता (Omerta)

हंसल मेहता और राजकुमार राव की बेहद खास फ़िल्म मानी जाने वाली ओमेर्ता अब डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रिलीज के लिए तैयार है. साल 2017 में बनी यह फ़िल्म दुनिया के सभी प्रतिष्ठित फिल्म फेस्टिवल में स्क्रीन हो चुकी है और भारत में भी इसे साल 2018 में रिलीज किया गया था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह कुछ खास नहीं कर पाई थी, इसकी कई वजहें हैं. लेकिन इस फ़िल्म का अब दर्शकों को बेहद इंतजार है. ओमेर्ता 25 जुलाई को जी5 पर रिलीज होने वाली है. ओमेर्ता कहानी है एक ब्रिटिश बॉर्न पाकिस्तानी आतंकवादी की, जिसके आतंकी मंसूबों के कारण कई जानें गई थीं. इस फ़िल्म में निभाए किरदार को राजकुमार राव अपने एक्टिंग करियर का सबसे मुश्किल किरदार मानते हैं. ओमेर्ता फ़िल्म का एक खास तरह के दर्शक वर्ग को बेसब्री से इंतजार है, जो राजकुमार राव और हंसल मेहता की एक्टर-डायरेक्टर जोड़ी के काम की सराहना करते हैं. साल 2018 में जब यह फ़िल्म रिलीज हुई तो उस वक्त एवेंजर्स एंजगेम सिनेमाघरों में धूम मचा रही थी, इस वजह से ओमेर्टा का महज 500 स्क्रीन मिले और यह फ़िल्म फ्लॉप साबित हुई.

जेमिनी मैन (Gemini Man)

हॉलीवुड सुपरस्टार विल स्मिथ जितना विदेशों में पॉप्युलर हैं, उतने ही इंडिया में भी हैं. अमेजन प्राइम वीडियो पर उनकी फ़िल्म जेमिनी मैन 22 जुलाई को रिलीज हो रही है, जिसका दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है. विल स्मिथ की इस एक्शन थ्रिलर फ़िल्म का डायरेक्शन ऑस्कर अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर आंग ली ने किया है. जेमिनी मैन अक्टूबर 2019 में अमेरिका में रिलीज हुई थी. अब यह फ़िल्म दुनियाभर में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होने वाली है. विल स्मिथ की फ़िल्में अमेजन प्राइम पर जलवा बिखेरती हैं और हाल ही में बेड बॉयज फॉर लाइफ भी रिलीज हुई थी. जेमिनी मैन में विल स्मिथ के साथ ही मैरी एलिजाबेथ विंसटी, क्लाइन ओवन और बेनेडिक्ट वांन्ग प्रमुख भूमिका में हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय