होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2020 04:56 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हर बीतते दिन के साथ एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत का मामला पेचीदा होता जा रहा है. आए रोज़ एक के बाद एक ऐसे खुलासे हो रहे हैं जिनको देखकर यकीन हो जाता है कि इन मुश्किल हालात में सुशांत की मौत की गुत्थी शायद ही सुलझ पाए. वहीं बात जांच और पुलिस की हो तो सुशांत मामले में लगातार मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की कार्यप्रणाली पर अंगुलियां उठ रही हैं. ऐसे में सुशांत के परिजनों का इस मौत में एक्टर रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) से जुड़ी एक चैट (Whatsapp Chat) को अग्रिम जांच के लिए मुंबई पुलिस को फारवर्ड करना कई मामलों में विचलित करता नजर आ रहा है. सुशांत के परिवार ने एक व्जट्सऐप चैट रिलीज की है और उसे मुंबई पुलिस के पास भेजा है. चैट्स में इस बात का जिक्र है कि सुशांत की जान को खतरा है.

Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty, Mumbai police सुशांत के परिजन बार बार इसी बात को दोहरा रहे हैं कि सुशांत की मौत की जिम्मेदार रिया है

बात अगर इस चैट की हो तो एक्टर रिया चक्रवर्ती जोकि सुशांत की प्रेमिका रह चुकी हैं उन्होंने उन्हें करीब 3 महीना मुंबई के पास स्थित एक रिसॉर्ट में रखा. बता दें कि मौत के एक लंबे वक्त के बाद पुलिस को दी गईं ये चैट्स फरवरी 2020 की हैं. सुशांत के परिवार ने सबूत पेश किए हैं कि उन्होंने ये तमाम जानकारी बहुत पहले ही मुंबई पुलिस से साझा की थी जो किसी भी तरह का एक्शन लेने में नाकाम साबित हुई.

Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty, Mumbai police वो चैट जो सुशांत परिजनों ने मुंबई पुलिस को सौंपी है

अगर इन चैट्स का गहनता से अवलोकन किया जाए तो इसमें साफ तौर पर सुशांत के परिवार ने मुंबई पुलिस को बताया था कि सुशांत बुरी तरह से रिया के प्रभाव में हैं. ध्यान रहे कि सुशांत का शव इसी साल जून माह की 14 तारीख को उनके कमरे से बरामद हुआ था.

विकास सिंह जोकि सुशांत के परिवार के कानूनी सलाहकार हैं ने पूर्व में इस बात को बताया था कि मुंबई पुलिस को इस बात की जानकारी थी कि सुशांत की जान को खतरा है. साथ ही तब परिवार की तरफ से ये मांग की गई थी कि पुलिस इस बात को गंभीरता से ले और सुशांत की जान बचाए लेकिन तब पुलिस हाथ पर हाथ धर कर बैठी रही और नतीजा हम सबके सामने है.

Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty, Mumbai police चैट बताती है कि सुशांत की जान को खतरा है

विकास सिंह के अनुसार परिवार ने 25 फरवरी को बांद्रा पुलिस को इस बात की जानकारी दी थी कि सुशांत सही कंपनी में नहीं हैं. इस मामले की जांच की जाए ताकि सुशांत को कोई खतरा न हो. विकास के अनुसार ये वो समय था जब सुशांत पूरी तरह से रिया के होकर रह गए थे और किसी की कोई बात नहीं सुनते थे.

वहीं सुशांत के परिवार ने मामले के मद्देनजर बिहार पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं. परिवार का कहना था कि क्यों कि इस मामले में कई हाई प्रोफाइल लोग शामिल हैं इसलिए उन्होंने एफ आई आर लिखने में आनाकानी की. बाद में राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुक्स्र5 के हस्तक्षेप के बाद इस मामले में एफ आई आर दर्ज हुई.

Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty, Mumbai police चैट में सुशांत के परिजनों ने रिया पर तमाम गंभीर आरोप लगाए हैं

गौरतलब है कि सुशांत के परिवार ने एक मीडिया स्टेटमेंट में ये मांग की है कि बिहार सरकार इस मामले को गंभीरता से ले और सुशांत की मौत में रिया की भूमिका की जांच करे.

इस पूरे मामले में आगे क्या होता है इसका फैसला वक़्त करेगा मगर जिस तरह सुशांत के परिवार की तरफ से व्हाट्सऐप चैट मुंबई पुलिस को भेजी गईं हैं . ये आश्चर्य में इसलिए भी डालता है क्यों कि ये वही मुंबई पुलिस है जो बार बार यही कहकर केस बंद करना चाह रही है कि सुशांत की मौत की वजह डिप्रेशन है. यानी ये अपने आप साफ हो जाता है कि अपनी लापरवाही से पुलिस यही प्रयास कर रही है कि कैसे भी करके इस मामले पर पर्दा डाल दिया जाए ताकि सच कभी बाहर न निकले.

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के इस बहुचर्चित मामले पर अगर गौर किया जाए तो चाहे वो उनके करीबियों के बयान हों या फिर उनकी एक्स गर्लफ़्रेंड अंकिता लोखंडे की मीडिया से हुई बातचीत हो इतना तो साफ था कि भले ही परिस्थितियां विषम रहीं हों और सुशांत बॉलीवुड में नेपोटिस्म का शिकार हुए हों वो आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठा सकते थे.

अंत में हम बस ये कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि चाहे मुंबई और बिहार पुलिस सुशांत की मौत की जांच करे या फिर सीबीआई अगर ये जांच सही से हुई तो इस मौत में ऐसे कई नाम हमारे सामने आएंगे जिनके बारे में शायद ही कभी हमने सोचा हो. तब हमें ठीक वैसी ही हैरत होगी जैसी हैरत आज हमें उस वक़्त हो रही है जब हम सुशांत के परिजनों के मुंह से इस मौत के पीछे की वजह के रूप में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती का नाम सुन रहे हैं.

बात की शुरुआत सुशांत के परिजनों द्वारा चैट्स जांच के लिए मुंबई पुलिस को देने की बात हुई है तो बस अब दुआ यही है कि मुंबई पुलिस भी अपनी गलतियों का प्रायश्चित करते हुए इस केस को मजाक समझना बंद करे और इसकी ठीक वैसी ही जांच करे जैसे किसी मर्डर केस कि की जाती है.

ये भी पढ़ें -

Sushant Singh Rajput death CBI probe: सुशांत के फैंस और सियासत दोनों को जरूरत है सीबीआई की

Sushant Singh Rajput suicide: अंकिता लोखंडे ने डिप्रेशन के मत्थे मढ़े गए आरोपों की हवा निकाल दी

सुशांत सिंह राजपूत की खुदकुशी को जांच एजेंसियों ने खिचड़ी बना दिया!

Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty, Ankita Lokhande

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय