New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 दिसम्बर, 2018 03:39 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

'ये कलयुग है .. यहां सिर्फ लोग एक ही मतलब के लिए जीते हैं. अपने मतलब के लिए..'

ये डायलॉग बोला है रणवीर सिंह ने अपनी आगामी फिल्म सिम्बा में. फिल्म के ट्रेलर में ये डायलॉग ही बस पंच लाइन कही जा सकती है. फिल्म का ट्रेलर किसी भी मामले में कम नहीं है. कारण ये है कि इस ट्रेलर में एक सुपर कॉप है, उसके पास मराठी एक्सेंट है, वो रिश्वत भी लेता है, वो जैकी चैन से भी बेहतर लोगों की पिटाई कर सकता है, वो ब्रूस ली का चाचा है. वो गांव की सुंदर लड़की के साथ इश्क भी फरमा सकता है, वो बाद में अच्छा पुलिसवाला भी बन सकता है.

ये है पूरी कहानी. सिम्बा फिल्म का ट्रेलर जब से लॉन्च हुआ है तब से उसे देखने वालों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं न्यूज रूम में सुनने को मिल रही हैं. पर करीब 90% लोगों का एक ही जवाब है कि ये दबंग और सिंघम का मिक्स्ड रूप है. सिम्बा फिल्म असल में साउथ की फिल्म टेंपर का रीमेक है जिसमें जूनियर एनटीआर हीरो के तौर पर थे, लेकिन अब रोहित शेट्टी की फिल्म है तो उन्हें अपने हीरो को मराठी एक्सेंट तो देनी ही होगी. एक तय पैटर्न है. अगर गोलमाल बनानी है तो शूटिंग गोवा में होगी और अगर सुपर कॉप पर फिल्म बनानी है तो शूटिंग का सेट होगा शिवगढ़.

सिम्बा फिल्म का ट्रेलर देखकर कुछ बातें साफ हो जाती हैं.

1. रोहित शेट्टी का हर पुलिसवाला सुपर कॉप है

अब इसमें तो कोई शक नहीं कि रोहित शेट्टी की फिल्मों में या तो दोस्तों (या कभी कभी दुश्मनों) की कहानी होती है जैसे गोलमाल, या फिर किसी सुपर कॉप की कहानी होती है जैसे सिंघम और सिंघम रिटर्न्स. रोहित शेट्टी या यूं कहें कि बॉलीवुड का बहुत पुराना फंडा है और वो ये कि हर कॉप यानी पुलिसवाला सुपर कॉप होता है. न कम न ज्यादा बस सुपर. वो उतना ही बेहतरीन तरह से डांस करता है जितना वो लोगों की पिटाई करता है. काला चश्मा और मूछें भी बिलकुल वैसी ही होती हैं. बस और क्या चाहिए.

सिम्बा, रणवीर सिंह, सोशल मीडिया, बॉलीवुड, रोहित शेट्टीऔर पुलिस वालों का लुक भी लगभग सेम ही होता है...

2. अजय देवगन तो मुफासा था, लेकिन रणवीर सिंह नाम का सिम्बा है

फिल्म में अजय देवगन का बाकायदा एंट्री सीन है. ये ट्रेलर में भी दिखा दिया गया और यकीनन फिल्म का काफी फुटेज अजय देवगन को भी जाता है. सिम्बा को अजय देवगन से प्रेरित बताया गया है और उनका उल्टा भी. फिल्म का ट्रेलर शुरू होते ही ऐसा लगा कि जैसे बस सिंघम का ट्रेलर शुरू हो गया हो. खैर, सिम्बा थोड़े अलग हैं. वो रिश्वत लेते हैं और वो पुलिस वाले बने ही इसलिए हैं क्योंकि उन्हें रिश्वत लेनी है.

सिम्बा के नाम की कहानी तो सामने नहीं आई, लेकिन सिम्बा हॉलीवुड की फेमस फिल्म सीरीज 'The lion king' के लीड एक्टर (छोटा शेर) का नाम था. अब द लॉयन किंग में पिता यानी बड़ा शेर संजीदा और छोटा शेर थोड़ा शरारती, लेकिन बेहद आकर्षक लगा है. ऐसे में अजय देवगन लॉयन किंग के मुफासा यानी बड़ा शेर समझा जा सकता है जो अपना काम बेहद संजीदगी से निभाता है और सिम्बा जो एक तरह से मस्खरा है और अपनी कहानी को वैसे ही जीता है. खैर, लॉयन किंग वाला सिम्बा छोटा होने के बाद भी बेहद अक्लमंद और संजीदा था, लेकिन रणवीर सिंह इस मामले में सिर्फ नाम के ही सिम्बा हैं.

3. सिम्बा मराठी स्पीकिंग चुलबुल पांडेय है

जी हां, बिलकुल सही. सिम्बा असल में सिंघम से ज्यादा चुलबुल पांडेय यानी दबंग के सलमान खान जैसे लगते हैं. कारण ये है कि चुलबुल पांडेय भी एक करप्ट कॉप था, लेकिन बाद में सुपर कॉप बन जाता है. यहां भी यही कहानी है. सुपर कॉप सिम्बा लड़ भी उसी विलेन से रहे हैं जिस विलेन से चुलबुल पांडेय लड़े थे. यानी सोनू सूद. हां कैरेक्टर अलग है, लेकिन एक्टर तो वही है. अब कौन बार-बार एक जैसे हीरो के लिए अलग विलेन ढूंढने की कोशिश करे. विलेन भी एक ही रख लेते हैं. शायद यही सोचा होगा रोहित शेट्टी ने. आखिर नाम तो बदल ही दिया हीरो और विलेन का.

सिम्बा, रणवीर सिंह, सोशल मीडिया, बॉलीवुड, रोहित शेट्टीचुलबुल पांडेय की तरह सिम्बा भी रिश्वत लेता है

4. रेपिस्ट का एनकाउंटर जायज है

फिल्म के ट्रेलर में कम से कम 4 बार एक्टर्स ने ये कहा है कि वाकई रेपिस्ट का एनकाउंटर जायज है और उन्हें उड़ा ही देना चाहिए. ये एक तरह से फिल्म का पूरा प्लॉट ही है. रेपिस्ट चाहें जो भी हों उन्हें मार दो. एक हवलदार भी फिल्म में कह रहा है कि जब तक हम पुलिस वाले रेपिस्ट को ठोकेंगे नहीं तब तक कुछ होगा ही नहीं. ये एक सोशल मैसेज देने की कोशिश की जा रही है कि रेपिस्ट को सोच लेना चाहिए कि अगर उन्होंने ये किया तो उन्हें ठोंका भी जा सकता है.

5. फ़िल्म का हिट होना तय है

रोहित शेट्टी की फिल्म है और इस फिल्म का हिट होना तय है. कारण? बहुत से हैं-

- फिल्म का एक्शन- सुपर कॉप वाला सुपर हिट फॉर्मूला- साउथ की हिट फिल्म का रीमेक- गाने अभी आए नहीं हैं, लेकिन यकीनन सिम्बा के गाने सिंघम और दबंग की तरह ही तड़कते-भड़कते हुए होंगे.- रोहित शेट्टी की फिल्म में प्लॉट का कोई काम ज्यादा होता नहीं है क्योंकि वो तो साफ तौर पर एंटरटेनमेंट के लिए चलती हैं.

कुल मिलाकर सिम्बा का ट्रेलर भले ही पूरा प्लॉट दिखा रहा हो, भले ही कोई पंच लाइन नहीं दे रहा हो, भले ही हिरोइन इस ट्रेलर में किसी काम की नहीं दिख रही, भले ही रणवीर सिंह इंटरवल के पहले चुलबुल पांडेय (दबंग) और इंटरवल के बाद बाजीराव सिंघम (सिंघम) बनने वाले हों, लेकिन फिर भी यकीन मानिए फिल्म को अभी से ही 100 करोड़ के क्लब में शामिल कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

जो रजनीकांत की फिल्म '2.0' महीने भर में नहीं कर पाई, वो कमाल इस गाने ने बस 1 दिन में कर दिया

क्या दीपिका के न्यौते को स्वीकारेंगी कटरीना?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय