New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2020 11:12 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

हमेशा से ही चैलेंजिंग और अलग तरह के रोल्स को प्राथमिकता देने वाली विद्या बालन (Vidya Balan) के फैंस के लिए अच्छी खबर है. एक ऐसे समय में जब कोरोना (Coronavirus) के चलते थियेटर बंद हों और इंडस्ट्री से जुड़े तमाम बड़े प्रोजेक्ट्स रुके हों जल्द ही हम विद्या को हाल की सबसे चर्चित फिल्मों में शुमार शकुंतला देवी (Shakuntala Devi) में देखेंगे. महान गणितज्ञ शकुंतला देवी के जीवन पर आधारित फ़िल्म 'शकुंतला देवी' का ट्रेलर (Shakuntala Devi Trailer Out) रिलीज हो गया है. फ़िल्म में विद्या, शकुंतला देवी का किरदार निभा रही हैं. बता दें कि शकुंतला देवी का शुमार दुनिया के उन चुनिंदा लोगों में है जिनकी बुद्धि और काबिलियत के कारण जिन्हें मानव कंप्यूटर (Shakuntala Devi Human Computer) कहा जाता था. फ़िल्म को अनु मेनन द्वारा निर्देशित और सोनी पिक्चर्स द्वारा प्रोड्यूस किया गया है. विक्रम मल्होत्रा द्वारा निर्मित इस फ़िल्म में विद्या के अपोजिट बंगाली फिल्मों के सुपर स्टार जीशू सेन गुप्ता (Jisshu Sengupta) हैं जबकि फ़िल्म में सान्या मल्होत्रा (Sanya Malhotra) और अमित साध (Amit Sadh) ने भी निर्णायक भूमिका निभाई है. फ़िल्म OTT प्लेटफॉर्म अमेज़न प्राइम पर 31 जुलाई को रिलीज होनी है.

Shakuntala Devi Trailer, Shakuntala devi Movie Trailer, Vidya Balan, Amazon Primeफिल्म शकुंतला देवी में अपने किरदार में काफी प्रभावी नजर आ रही हैं विद्या बालन

बात अगर इस फ़िल्म की हो तो 2 मिनट 47 सेकंड के फ़िल्म के ट्रेलर को देखकर कहा जा सकता है कि फ़िल्म केवल एक महान गणितज्ञ के रूप में लोकप्रिय हुई शकुंतला देवी की कहानी नहीं है. बल्कि इस फ़िल्म के जरिये उनके जीवन से जुड़े तमाम तरह के संघर्षों को दिखाया गया है. फ़िल्म में एक बड़ा पोर्शन शकुंतला देवी की पर्सनल लाइफ का है. जिसमें इस बात को बखूबी दर्शाया गया है कि शकुंतला देवी मैथ के लिए अपने पैशन को लेकर इतनी ज्यादा गंभीर थीं कि कब वो अपनी बेटी से दूर हुईं ये शायद उन्हें तब पता चला जब गाड़ी स्टेशन छोड़ चुकी थी.

फ़िल्म के ट्रेलर में एक बड़ा हिस्सा मां बेटी की अनबन को समर्पित है. इसलिए जब हम इस फ़िल्म का ट्रेलर देखते हैं और उस ट्रेलर में जब हम सान्या मल्होत्रा के रोल का अवलोकन करते हैं तो मिलता है कि विद्या के बगल में सान्या कहीं से भी उन्नीस नहीं दिखाई दी हैं.

वहीं बात अगर जीशू सेन गुप्ता और अमित साध की हो तो ट्रेलर में जो अंश इनके हिस्से में आए हैं उन्हें देखकर आसानी से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन्हें लेकर निर्देशक ने वाक़ई एक अक्लमंदी का काम किया है.

बाक़ी ये फ़िल्म शकुंतला देवी को समर्पित है इसलिए ट्रेलर ने इस बात को बखूबी बता दिया है कि इस फ़िल्म में सिर्फ और सिर्फ विद्या हैं, जिन्होंने ठीक वैसा ही काम किया जैसी उम्मीद उनसे की जा रही थी.

बता दें कि फ़िल्म में दिखाया गया है कि कैसे शकुंतला देवी ने अपने तेज दिमाग के बलबूते हिंदुस्तान से लेकर लंदन तक का सफर तय किया और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया. फ़िल्म में विद्या का अंदाज बड़ा ही इम्प्रेसिव है उन्होंने जिस तरह अपना रोल निभाया है वो वाक़ई काबिल ए तारीफ है.

बहरहाल, फ़िल्म हिट होती है या फ्लॉप ये तो 31 जुलाई को पता चलेगा. मगर जैसी इस फ़िल्म की स्टारकास्ट है और जिस तरह कलाकारों ने इस फ़िल्म में एक्टिंग की है फ़िल्म हिट है और इसे ठीक वैसा ही कलेक्शन देगी जैसी उम्मीद इस फ़िल्म के निर्माण के वक़्त की जा रही थी. अंत में बस इतना ही कि फिल्म इस बात का संकेत दे रही है कि एक औरत में लिए शायद गणितज्ञ होना आसान है मगर मां होना वाक़ई मुश्किल है.   

ये भी पढ़ें -

Sushant Singh Rajput death: एक महीने बाद अंकिता लोखंडे और रिया चक्रवर्ती की भावुक पाती

Amit Sadh: OTT प्लेटफॉर्म पर फिल्मों और वेबसीरीज की कामसाबी के लिए गारंटी

Mirzapur 2 आने ही वाला है, बस कुछ दिन और...!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय