New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जुलाई, 2020 05:13 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमित साद (Amit Sadh)... एक ऐसा नाम, जिसने शाहरुख खान, सलमान खान या अक्षय कुमार जैसी पॉप्युलैरिटी हासिल न की हो, लेकिन इन दिनों ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर जिस ऐक्टर की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, उनमें यह नाम सबसे ऊपरी पायदान पर है. अमेजन प्राइम पर ब्रीद 2, जी5 पर रिलीज होने वाली तिग्मांशु धूलिया की फिल्म यारा, सोनी लिव पर उरी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित अपकमिंग वेब सीरीज अवरोध, ये वेब सीरीज और फिल्में अगर किसी स्टार्स की वजह से खास दिख रही हैं तो वो हैं अमित साद. 37 वर्षीय अमित साद अपनी सीरियस एक्टिंग, खतरनाक लुक और जानदार आवाज की बदौलत इन दिनों वेब सीरीज के लिए हिट मशीन बन गए हैं. चाहे साल 2018 में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज वेब सीरीज ब्रीद हो या उसका दूसरा सीजन ब्रीद: इन्टु द शैडो हो, क्राइम ब्रांच के पुलिस अधिकारी की भूमिका ने अमित साद ने अपने फैंस के दिलों पर ऐसी छाप छोड़ दी है कि लोग उन्हें डिजिटल प्लैटफॉर्म का स्टार मानने लगे हैं. अमित साद इस महीने सोनी लिव की वेब सीरीज अवरोध द सीज विदिन और जी5 पर यारा फिल्म में दिखने वाले हैं.

टीवी सीरियल से फिल्में और अब वेब सीरीज में जलवा बिखेरने वाले अमित साद को भले फिल्मों में सह-नायक का रोल मिलता हो, लेकिन बीते 15 वर्षों से ज्यादा समय में उन्होंने जितने भी किरदार निभाए हैं, दर्शकों को खूब पसंद आए हैं. साल 2010 में फूंक 2 फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले अमित साद को लोगों ने 2013 में आई फिल्म काई पो चे से पहचाना. सुशांत सिंह राजपूत के साथ फिल्म में निभाए ओम शांति के किरदार ने उन्हें फेमस कर दिया था. अमित साद एंग्री यंग मैन दिखते हैं और यही उनके फिल्मी किरदारों से भी झलकता है. साल 2016 में आई फिल्म सुल्तान में भी अमित साद जबरदस्त लगे. बाद में सोनाक्षी सिन्हा के साथ अकीरा, अमिताभ बच्चन के साथ सरकार 3, अक्षय कुमार के साथ गोल्ड और ऋतिक रोशन के साथ सुपर 30 फिल्म में निभाए किरदारों ने उन्हें इतना पॉप्युलर कर दिया कि वे फैंस के फेवरेट बनते गए. साइड रोल करते-करते अमित साद ने इंडस्ट्री में ऐसी पहचान बना ली कि आज कई पॉप्युलर कलाकार उनसे काफी पीछे रह गए हैं. आने वाले दिनों में वह विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी में अहम किरदार निभाते दिखेंगे.

बेहद कम समय में डिजिटल प्लैटफॉर्म पर बनाई अलग पहचान

फिल्मों से इतर अमित साद ने साल 2018 में अमेजन प्राइम वीडियो पर क्राइम सस्पेंस वेब सीरीज ब्रीद से ओटीटी प्लैटफॉर्म पर एंट्री की कबीर सावंत की भूमिका में ऐसे छाए कि लगातार छाते ही गए. उन्होंने इस साल तो जैसे कमाल ही कर दिया. जब नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, सोनी लिव और डिज्नी हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लैटफॉर्म बूम पर हैं, ऐसे में अमित साद भी एक के बाद एक वेब सीरीज और फिल्मों के जरिये ओटीटी प्लैटफॉर्म पर अपनी जबरदस्त अदाकारी से धूम मचा रहे हैं. इस साल सबसे पहले जी5 पर उनकी फिल्म ऑपरेशन परिंदे रिलीज हुई, जिसमें वह पुलिस अधिकारी अभिनव माथुर की भूमिका में नजर आए. इसके बाद वह बीते दिनों अमेजन प्राइम वीडियो पर ब्रीद के दूसरे सीजन में नजर आए. कबीर सावंत की भूमिका में इस बार अपनी गंभीर अदाकारी से वह अभिषेक बच्चन पर भी कई जगह भारी पड़े हैं. इस महीने अमित साद सोनी लिव की वेब सीरीज अवरोध में प्रमुख भूमिका में नजर आएंगे. अवरोध साल 2016 में पाकिस्तान पर हुई सर्जिक स्ट्राइक पर बेस्ड है. इसके बाद अमित साद जी5 पर रिलीज हो रही तिग्मांशु धूलिया की फिल्म यारा में विद्युत जामवाल, श्रुति हसन, विजय वर्मा और संजय मिश्रा जैसे कलाकारों के साथ नजर आएंगे.

ये है अमित साद की सफलता का राज

अमित साद की ओटीटी प्लैटफॉर्म पर पॉप्युलैरिटी का राज क्या है? दरअसल, अमित साद पुलिस अधिकारी की भूमिका में सटीक बैठते हैं. आजकल ज्यादातर वेब सीरीज क्राइम ड्रामा होती है, जिसमें एक सीरियस पुलिस अधिकारी की भूमिका बेहद जरूरी है. अमित साद ने वेब सीरीज ब्रीद में इतनी शानदार एक्टिंग की कि पुलिस अधिकारी की भूमिका उनकी पहचान ही बन गई. बाद में वह ऑपरेशन परिंदे और ब्रीद 2 में भी पुलिस अधिकारी की भूमिका में ही दिखे. दरअसल, वेब सीरीज ऐसा माध्यम है, जहां पल भर में स्टार की वैल्यू किसी एक किरदार से ही बढ़ जाती है. यही अमित साद के साथ भी हो रहा है. डिजिटल प्लैटफॉर्म के ऑडियंस के लिए वह बॉलीवुड के खान और कपूर जैसे बड़े स्टार्स की तरह हैं, जो दिनानुदिन और बेहतर परफॉर्म कर रहा है.

वेब सीरीज की दुनिया में कुछ किरदार ऐसे हैं, जो लोगों के मन में रच बस गए हैं. जैसे सेक्रेड गेम्स का गायतोंडे, मिर्जापुर का कालीन भैया, गुड्डू भैया और मुन्ना भैया, पाताल लोक का हाथीराम चौधरी और ब्रीद का कबीर सावंत. इन किरदारों को देखने के लिए दुनिया पलके बिछाए बैठी रहती है. फिलहाल ये समय तो अमित साद का है, जब दुनिया उन्हें अवरोध और यारा में देखने के लिए इंतजार में है. कोई भी कलाकार अगर किसी एक भूमिका को अच्छे से निभा लेता है तो फिर दुनिया उसे अमर कर देती है. इसी तरह अमित साद ने भी पुलिस अधिकारी की भूमिका में ऐसा कर दिया है कि आने वाले दिनों में दुनिया उन्हें इसी अवतार में अलग-अलग तरीके से देखना चाहती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय