होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2020 07:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में दर्शकों को किसी वेब सीरीज का सबसे ज्यादा इंतजार है तो वह है मिर्जापुर सीजन 2 (Mirzapur Season 2) अमेजन प्राइम वीडियो पर साल 2018 में रिलीज इसके पहले सीजन ने ऐसा जलवा बिखेरा कि भारत में बनने वाली वेब सीरीज का रूप ही बदल गया. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर, बलिया, बनारस और आसपास के जिलों के गैंग्सटर और उनके गैंग में भर्ती होने वाले नए-नए लड़कों के शौक और महत्वाकांक्षाओं को हिंसा, रोमांच और सेक्स की चासनी में लपेटकर गुरमीत सिंह और करण अंशुमन ने ऐसी कहानी बुनी और अमेजन प्राइम वीडियो पर वेब सीरीज में शक्ल में लोगों के सामने इस तरह पेश किया कि लोग मिर्जापुर के दीवाने हो गए. सीन दर सीन रोमांच और एपिसोड दर एपिसोड अली फजल, पंकज त्रिपाठी, दिव्येंदू शर्मा और विक्रांत मेसी समेत सभी कलाकारों के उम्दा प्रदर्शन के साथ ही डायलॉग, वास्तविक लोकेशन पर फिल्मांकन और पूर्वांचल की कहानियां मिर्जापुर में ऐसे झलकी कि यह भारत में बनी सबसे अच्छी और पॉप्युलर वेब सीरीज की फेहरिस्त में टॉप पर है.

अब मिर्जापुर 2 के चाहने वालों के लिए अच्छी खबर आई है. आपको पता ही होगा कि मिर्जापुर 2 की शूटिंग भारत में कोरोना वायरस के आने से पहले ही पूरी हो गई थी. पोस्ट प्रोडक्शन वर्क शुरू होता, उससे पहले ही लॉकडाउन हो गया और कलाकार अपने घरों में सिमटकर रह गए. बाद में मिर्जापुर वेब सीरीज के लीड एक्टर अली फजल की मां का देहांत हो गया, जिससे डबिंग का काम प्रभावित हुआ. अब फिल्म के अहम कलाकार अली फजल, श्वेता त्रिपाठी और दिव्येंदू शर्मा ने वेब सीरीज की डबिंग शुरू कर दी है और दर्शकों को मेसेज दिया है कि आपका इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. यानी अगले महीने दो महीने में अमेजन प्राइम वीडियो के इस बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज के रिलीज डेट की घोषणा हो सकती है. साथ ही मिर्जापुर सीजन 2 का टीजर और ट्रेलर भी रिलीज किया जा सकता है.

इंतजार हो तो मिर्जापुर 2 जैसा..

सेक्रेड गेम्स के बाद मिर्जापुर 2 ही ऐसी वेब सीरीज है, जिसका दर्शकों को इतनी शिद्दत से इंतजार है. हो भी क्यों नहीं, वाकई यह देखने लायक थी. बीते जमाने में मनमोहन देसाई की मसाला फिल्में देखने के बाद जब 21वीं सदी में लोगों को रोहित शेट्टी और अनुराग कश्यप जैसे निर्देशकों ने जब वास्तविकता की चासनी में लपेटकर मसाला फिल्में दीं तो बॉक्स ऑफिस पर जैसे तूफान आ गया. अब ओटीटी प्लैटफॉर्म के दौर में जब मिर्जापुर जैसी वेब सीरीज रिलीज हुई तो इसका कंटेंट लोगों को बेहद पसंद आया और फिर मिर्जापुर जैसी वेब सीरीज की डिमांड होने लगी. बीते 2 साल के दौरान कई अच्छी वेब सीरीज रिलीज हुई हैं, लेकिन मिर्जापुर और सेक्रेड गेम्स जैसी दीवानगी और वेब सीरीज के लिए देखने को नहीं मिली है. अब मिर्जापुर सीजन 2 के साथ ही सेक्रेड गेम्स सीजन 3 के लिए दर्शक अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर पलकें बिछाए बैठे हैं.

इस बार क्या खास होगा?

कुछ महीने पहले मिर्जापुर सीजन 2 का लोगो टीजर रिलीज हुआ था, जो कि 35 सेकेंड का था. इसमें मिर्जापुर सीजन 1 से आगे की कहानी की झलक मिली थी. मिर्जापुर सीजन 1 में विक्रांत मेसी और श्रिया पिलगांवकर की मुन्ना भैया यानी दिव्येंदू शर्मा हत्या कर देता है और किसी तरह बब्लू भैया (अली फजल) और गजगामिनी यानी गोलु (श्वेता त्रिपाठी) जान बचाकर भाग पाते हैं. इधर कालीन भैया (पंकज त्रिपाठी) एक पुलिस अधिकारी की हत्या कर देते हैं. इसके बाद मिर्जापुर का पहला सीजन अहम मोड़ पर खत्म हो जाता है. मिर्जापुर सीजन 1 ऐसी जगह खत्म होता है कि दर्शक सोचते ही रह जाते हैं कि अब क्या होगा और अगले सीजन में क्या कुछ देखने को मिलेगा? यानी दर्शकों के मन में अगले सीजन के प्रति उत्सुकता इस कदर हावी हो जाती है कि उनका सीजन 2 के लिए इंतजार उसी समय शुरू हो जाता है. यही किसी भी वेब सीरीज के क्रिएटर के लिए सबसे बड़ी सफलता है कि वह दर्शकों के मन में दूसरे सीजन के लिए उत्सुकता जगा दे.

उल्लेखनीय है कि अमेजन प्राइम वीडियो पर बीते दिनों पंचायत, पाताल लोक और ब्रीद 2 जैसी अच्छी वेब सीरीज रिलीज हुई है. ऐसे में अमेजन प्राइम कोरोना संकट काल में ही मिर्जापुर 2 भी रिलीज करने की तैयारी कर रहा है, ताकि लोगों को आंशिक लॉकडाउन में मनोरंजन का भंडार मिले. दर्शकों को मिर्जापुर 2 से काफी उम्मीदें हैं. पहले सीजन में जिस तरह अपने किरदार को बखूबी से निभाया था और वेब सीरीज में जान फूंक डाली थी, वैसे ही फिर से अली फजल, पंकज त्रिपाठी, दिव्येंदू शर्मा, श्वेता त्रिपाठी, रसिका दुग्गल, राजेश तलांग और कुलभूषण खरबंदा समेत अन्य प्रमुख कलाकारों को दर्शक मिर्जापुर 2 में भी देखना चाहते हैं. आने वाले समय में ही पता चलेगा कि करण अंशुमन और गुरमीत सिंह दर्शकों को किस तरह मिर्जापुर के अगले सीजन से रूबरू कराते हैं.

Mirzapur Season 2, Mirzapur Season 2 Release Date, Mirzapur Season 2 Trailer

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय