New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 दिसम्बर, 2022 09:54 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

यश राज कैंप और शाहरुख़ खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म पठान भले ही 25 जनवरी को रिलीज हो रही हो. लेकिन फिल्म में चाहे वो शाहरुख़ और दीपिका का होना हो या फिर पहला गाना बेशर्म रंग फिल्म को विवादों की भेंट चढ़ना था. चढ़ गयी. सोशल मीडिया पर जैसी प्रतिक्रियाएं फैंस की फिल्म या इसके पहले गाने को लेकर हैं साफ़ पता चल रहा है कि दर्शक बिरादरी नाराज है. 'क्रिया की प्रतिक्रिया' क्या होगी इसपर बहुत कुछ कहने या बताने की जरूरत नहीं है. तमाम मूवी बफ और सिने क्रिटिक ऐसे हैं जो इस बात पर एक मत हैं कि भले ही वक़्त मुश्किल हो लेकिन अगर शाहरुख़ खुद चाहें तो इसे बदल सकते हैं. सुझाव मेकर्स और शाहरुख़ को यही दिया जा रहा है कि वो रिलीज से पहले पठान के लिए जी तोड़ प्रमोशन करें. शाहरुख़ को ये बात समझ आ गयी है और शायद यही वो कारण है जिसके चलते उन्होंने पठान का प्रमोशन फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में में करने का अटपटा फैसला लिया है.

Shahrukh Khan, Deepika Padukone, Pathan, Campaign, Fifa, World Cup, Qatar, Ranveer Singhशाहरुख़ का पठान का प्रमोशन क़तर जाकर फीफा के फाइनल मैच में करना कई मायनों में अजीब है

पठान के लिए फीफा के फाइनल में शाहरुख़ की क्या रणनीति रहेगी इसपर हम चर्चा करेंगे लेकिन उससे पहले आइये आपको रणवीर सिंह से जुड़े एक किस्से से अवगत कराते हैं. रणवीर सिंह अपनी फिल्म सर्कस के प्रमोशन के लिए फुटबॉल वर्ल्ड कप के उद्घाटन समारोह में क़तर गए थे. हालिया दौर में बॉलीवुड में उनका क्या हश्र हो रहा है ये बात किसी से छिपी नहीं है. ऐसे में जब वो क़तर थे तो वहां भी उनकी किस्मत ने साथ नहीं दिया.

चूंकि रणवीर का ड्रेसिंग सेंस अजीबो गरीब है वो अतरंगे कपड़े पहनते हैं. अपनी इस आदत को उन्होंने क़तर में भी दोहराया. क रिपोर्टर ने रणवीर से पूछ लिया कि 'आप कौन हो, मैं आपको नहीं पहचानता?' रणवीर के लिए ये सवाल हैरान करने वाला था. अपने को संभालते हुए उन्होंने बताया कि वो एक्टर हैं और बॉलीवुड से जुड़े हैं. भले ही बाद में मामले क रफा दफा कर दिया कर दिया हो लेकिन तब तक रणबीर का ये वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया था और जो उनकी किरकिरी होनी थी हो गयी. अब चूंकि पठान के प्रमोशन के लिए शाहरुख खान भी कतर जा रहे हैं. खुदा खैर करे.

उपरोक्त बातों को पढ़कर हैरत में आने की जरूरत नहीं है. जैसा कि हम सभी जानते हैं अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच खेले गए सेमीफइनल के बाद अगला सेमी फाइनल मोरक्को और फ़्रांस के बीच खेला जाना है. यदि फ़्रांस को हराकर मोरक्को फाइनल में पहुंच जाती तो भी पठान का प्रमोशन क़तर में फीफा के फाइनल में करना शाहरुख़ के लिए फायदेमंद होता लेकिन उस कंडीशन पर एक बार विचार कीजिये जब फाइनल अर्जेंटीना और फ़्रांस के बीच हो और स्टेडियम में फाइनल मैच के दौरान शाहरुख़ अपनी अपकमिंग फिल्म पठान का प्रमोशन करें.

कोई हमें बताए कि जिस क्षण मैच हो रहा होगा तो अर्जेंटीना और फ़्रांस के फैंस के बीच उत्साह का लेवल कुछ ऐसा होगा कि शायद ही किसी का ध्यान शाहरुख़ खान और उनकी आने वाली फिल्म पठान पर जाए. ऐसे में वो तमाम शाहरुख़ प्रेमी जो इस बात को लेकर छाती पीट रहे हैं कि शाहरुख़ के इस मास्टर स्ट्रोक से मॉस ऑडियंस के बीच फिल्म की रीछ बढ़ेगी एक बार बस हमें ये बताएं कि वो कौन सा फ़्रांसिसी या अर्जेंटीना का निवासी होगा जो फीफा का ऐतिहासिक फाइनल देखने के बाद पठान देखने के लिए अपने अपने देश में बॉक्स ऑफिस का रुख करेगा.

कोई कुछ कह ले लेकिन शाहरुख़ का ये फैसला मास्टर स्ट्रोक तब कहलाता था तमाम देशों की तरह भारत की टीम भी वहां क़तर में होती और किसी टीम के खिलाफ अपना मैच खेलती. यदि तब शाहरुख़ इस मैच में जाते और कैमरा उनकी तरफ घूमता तब हो सकता है कि शाहरुख़ के नाम पर पठान को फायदा मिलता लेकिन अब जबकि हम फीफा के फाइनल में फ़्रांस और अर्जेंटीना को खेलते देखेंगे और शाहरुख़ को वहां पाएंगे तो नौबत वही बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना वाली होगी.

भले ही इंटरनेशनल मार्केट में पठान को लेकर बज हो. लेकिन एक ऐसा मैच जिसमें दो ऐसी टीमें खेलें जिनका हिंदी पट्टी से कोई सीधा वास्ता न हो. वहां यदि शाहरुख़ फिल्म के प्रचार के लिए जा रहे हों तो इसे उनका मास्टर स्ट्रोक नहीं बल्कि एक ऐसी चूक कहा जाएगा जो हर हाल में एक फिल्म के रूप में पठान के लिए घातक है.

कहना गलत नहीं है कि शाहरुख़ फिल्म के प्रचार प्रसार का जो रास्ता अपना रहे हैं. वो इस बात को दर्शाता है कि कहीं न कहीं फिल्म के लीड के रूप में उन्हें भी इस बात का एहसास है कि रिलीज के बाद पर्दे और टिकट खिड़की पर क्या असर होगा. कुल मिलाकर पठान को हिट करने का जिम्मा शाहरुख़ ने उठाया है और अब जबकि वो फीफा का फाइनल देखने क़तर जा ही रहे हैं तो बस खुदा की खैर हो. कहीं फिर कोई नया विवाद उनके गले न पड़ जाए. 

ये भी पढ़ें -

IMDb की मशहूर भारतीय फिल्मों की लिस्ट में बॉलीवुड की औकात दिख गई है!

राजामौली की RRR हिंदुस्तान से निकल कर दुनियाभर में छाने को बेताब है!

बिग बॉस में Adbu Rozik की पीठ पर साजिद खान ने अपना चरित्र लिख दिया!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय