New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 दिसम्बर, 2022 09:48 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

#Metoo आरोपों से घिरे साजिद खान के पास मौका था कि वे बिग बॉस में आकर अपनी छवि सुधार लेते. लेकिन,बिग बॉस में आए एक विदेशी प्रतिभगी के साथ साजिद ने जो किया वैसा हम किसी संतुलित दिमाग वाले व्यक्ति से उम्मीद नहीं कर सकते. तजाकिस्तान के अब्दु रोज़िक भले ही बिग बॉस के सबसे क्यूट कंटेस्टेंट हों और ट्रॉफी के प्रबल दावेदार माने जा रहे हों. लेकिन हंसी मजाक के नाम पर जो कुछ भी उनके साथ बिग बॉस के घर में हुआ, वो शर्मनाक था. साजिद के कहने पर अब्दु की पीठ पर वो लिख दिया गया, जिसका हम शायद ही कभी जिक्र कर पाएं. अब्दु स्वयं विदेशी था इसलिए वो अपनी पीठ पर लिखा समझ नहीं पाया. लेकिन सोशल मीडिया पर लोग आगबबूला हो गए. होना भी चाहिए. इस शो में निमृत कौर अहलूवालिया और अब्दु के बीच अच्छी बॉडिंग देखी गई है, लेकिन लोग इस बात पर भी नाराज हो गए कि अब्‍दु का मजाक बनाए जाने पर निमृत हंस कैसे सकती हैं?

Big Boss 16, Bigg Boss, Sajid Khan, Sajid Khan, Abdu Rozik, Mockery, Casteism, Aparheid, Entertainmentबिग बॉस सीजन 16 में लगातार साजिद खान विदेश से आए अब्दु रोजिक का उत्पीड़न कर रहे हैं और सब चुप हैं

फैंस अब्दु के साथ हुई इस बदसलूकी के लिए साजिद खान और निमृत को ही जिम्मेदार मान रहे हैं. फैंस को अब्दु के साथ किया जा रहा ये मानसिक उत्पीड़न बिलकुल भी अच्छा नहीं लग रहा है इसलिए #StopBullyingAbduRozik सोशल म‍ीडिया पर ट्रेंड कर रहा है.

भले ही अब्दु अपनी कद काठी के कारण 19 साल के न लगते हों, लेकिन सवाल ये है कि अब्दु जैसे एक विदेशी सेलिब्रिटी के साथ इस तरह का बर्ताव करके आखिर साजिद क्या साबित करने पर तुले हैं. ध्यान रहे साजिद पर तमाम बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने यौन उत्पीड़न और बदसलूकी के आरोप लगाए थे और बार बार साजिद ने अपने को निर्दोष ही बताया था. मगर अब जबकि हम उन्हें हार दूसरे दिन अब्दु के साथ बिग बॉस के घर में बदसलूकी करते देखते हैं तो महसूस यही होता है कि एक इंसान के रूप में साजिद एक ओछे व्यक्ति हैं और यदि जनता उन्हें शो से हटाने की मांग उठा रही थी तो वो कहीं से भी गलत नहीं थी.

भले ही साजिद के इशारों पर अब्दु की पीठ पर अपशब्द लिखे गए हों मगर इससे अब्दु को कोई फर्क नहीं पड़ता. हां अलबत्ता इस मामले में किरकिरी साजिद खान की हुई है, साथ ही भारत देश की हुई है. ये पूछा जा सकता है कि क्‍या एक विदेशी कलाकार के साथ हंसी-ठिठौली के नाम पर यही सब किया जा सकता है?

इस हरकत को लेकर सवाल तो बिग बॉस के निर्माताओं से भी बनता है कि उन्होंने आखिर इसे प्रसारित क्यों होने दिया? ऐसे भद्दे शब्द वाला सीन घर-घर पहुंचाकर यह शो कौन सी टीआरपी हांसिसल करना चाहता है? इस शो के निर्माता यदि जरा भी संवेदनशील होते तो वे न सिर्फ अब्‍दु के साथ हुई बदसलूकी वाले हिस्‍से को एडिट कर देते, बल्कि साजिद के खिलाफ कार्रवाई भी करते. लेकिन, अब तो ऐसा लगता है कि जैसे उन्होंने ही शायद ये स्क्रिप्ट तैयार की.

शिल्पा शेट्टी के साथ ब्रिटिश शो बिग ब्रदर शो में हुई घटना याद आ गई

आज जबकि अब्दु के साथ ये मामला हो चुका है और बिग बॉस की तरफ से कोई एक्शन नहीं लिया गया तो हमें वो दौर याद आ गया जब बिग ब्रदर के सीजन 5 में हिस्सा लेने के लिए भारतीय अदाकारा शिल्पा शेट्टी ब्रिटेन गयीं थीं. शो में उनका एक अन्य कंटेस्टेंट जेड गुडी के साथ उनका विवाद हुआ था. तब जेड ने शिल्पा को ऐसा बहुत कुछ कह दिया था जो सीधे सीधे रेसिज्म की श्रेणी में आता है. शिल्‍पा के साथ हुए बर्ताव पर पूरा देश आहत महसूस कर रहा था. बाद में जेड गुडी को भी अपनी गलती का एहसास हुआ और उनके साथ साथ शो ने भी शिल्पा से माफ़ी मांगी.

कह सकते हैं कि साजिद पर एक्शन लेने में अब चैनल को भी देर नहीं करनी चाहिए. चूंकि शो अन्य देशों में भी देखा जा रहा है साफ़ साफ़ इससे एक देश के रूप में भारत की बदनामी होती दिखाई दे रही है. 

ये भी पढ़ें -

Best Bhojpuri Movies: ये इस साल की सबसे चर्चित भोजपुरी फिल्में हैं!

जैकलीन फर्नांडिस पर मानहानी केस करके क्या नोरा फतेही का दामन पाक-साफ हो जाएगा?

पठान के बायकॉट के लिए 'बेशर्म रंग' ही काफी है, कहानी तो फिर भी दूर की कौड़ी है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय