New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 14 दिसम्बर, 2022 06:36 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साल 2022. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लोग इस साल को कभी याद नहीं करना चाहेंगे. वजह हर किसी को पता है. इस साल बॉलीवुड के चेहरे से मायावी नकाब हटा गया और लोगों के सामने उनकी असलियत का भांडाफोड़ हो गया. इसकी परिणति भी सबके सामने है. दर्शकों को जब पता चला कि वो जिन सुपर सितारों को भगवान की तरह पूजते रहे हैं, वो दरअसल इंसान कहलाने लायक भी नहीं हैं. हर किसी के चेहरे के पीछे कई चेहरे छिपे हैं. कोई महिलाओं के यौन शोषण में शामिल है, तो कोई ड्रग्स के चंगुल में बुरी तरह से जकड़ा हुआ है. वहीं कुछ लोग बॉलीवुड का मठाधीश समझकर कलाकारों की किस्मत के फैसले ले रहे हैं. ऐसे मठाधीश सितारों के बच्चों को तो आगे बढ़ा रहे हैं, लेकिन बाहरी कलाकारों को बाहर का रास्ता दिखा रहे हैं. जो नहीं मानता, संघर्ष पथ पर चलकर अपना भविष्य बनाने की कोशिश करता है, उसे मरने तक के लिए मजबूर कर देते हैं.

बॉलीवुड से जब लोगों का मोहभंग हुआ तो बहिष्कार मुहिम शुरू हो गया. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक लोग बॉलीवुड बायकॉट की बात करने लगे. एक-एक करके उन हर बातों का हिसाब लेने लगे, जिन्होंने भारतीय समाज, संस्कृति, सभ्यता और धर्म को नुकसान पहुंचाया. इसकी चपेट में बॉलीवुड के वो सभी सुपर सितारे आ गए, जिनको अपने स्टारडम पर गुमान था. उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धड़ाधड़ फ्लॉप होने लगी. कुछ फिल्में तो डिजास्टर साबित हो गईं. दूसरी तरफ साउथ सिनेमा की फिल्में अपने कंटेंट और कलाकारों के परफॉर्मेंस के दम पर हिंदी पट्टी में राज करना शुरू कर दिया. साउथ सिनेमा की भव्यता ने लोगों का मनमोह लिया. 'आरआरआर' और 'केजीएफ 2' जैसी फिल्मों ने तो कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस बीच 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म ने जरूर बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन उसके मेकर्स भी खुद को बॉलीवुड का नहीं मानते हैं.

सिनेमा की लोकप्रिय वेबसाइट 'इंटरनेट मूवी डाटाबेस' आईएमडीबी (IMDb) ने इस साल के देश भर की लोकप्रिय फिल्मों की लिस्ट जारी की है. इसमें साउथ सिनेमा का बोलबाला दिख रहा है. बॉक्स ऑफिस की तरह साउथ के फिल्में इस लिस्ट में भी भारी पड़ती दिख रही हैं. बॉलीवुड का यहां भी बुरा हाल है. यहां तक की टॉप 10 की लिस्ट में बॉलीवुड की महज एक फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने जगह बनाई है. इस लिस्ट में पहले पायदान पर एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' है, जिसे यूजर सबसे ज्यादा रेट किया है. बता दें कि आईएमडीबी (IMDb) एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसपर रजिस्टर्ड यूजर फिल्म को 0 से 10 के बीच रेट करते हैं. इतना ही नहीं यूजर यहां अपना रिव्यू भी लिख सकते हैं. प्लेटफॉर्म फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट से जुड़ा एक तरह का ऑनलाइन डेटाबेस है. यहां संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग का ऑप्शन भी मिलता है. यह सिनेमा के लिए लोकप्रिय वेबसाइट है.

kgf-chapter-2_650_121422023850.jpg

आइए उन फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने आईएमडीबी की मशहूर फिल्मों की टॉप 10 लिस्ट में जगह बनाई है...

1. आरआरआर (RRR)

IMDb रेटिंग- 8/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

'इंटरनेट मूवी डाटाबेस' आईएमडीबी (IMDb) ने एस एस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' को अपनी लिस्ट में पहला स्थान दिया है. इस फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग 8 है. इस फिल्म को 1 लाख 18 हजार लोगों ने रेट किया है. इसमें 61 हजार 549 लोगों 10 में से 10 रेट किया है. इस तरह कुल यूजर्स में से 52 फीसदी को फिल्म बहुत पसंद आई है. इसके साथ ही करीब 6 हजार यूजर्स ने फिल्म को 10 में से 1 रेटिंग दिया है. इस तरह देखा जाए तो फिल्म को पसंद करने वालों की संख्या ज्यादा है. वैसे भी 'आरआरआर' हिंदुस्तान में लोकप्रियता हासिल करने के बाद इस वक्त पूरी दुनिया में धमाल मचा रही है. इस फिल्म की झोली में कई इंटरनेशनल अवॉर्ड आ चुके हैं. इसे गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के लिए भी नामित किया गया है.

स्टारकास्ट- राम चरण, एन.टी. रामा राव जूनियर, अजय देवगन, आलिया भट्ट और रे स्टीवेन्सन

डायरेक्टर- एस.एस. राजामौली

2. द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)

IMDb रेटिंग- 8.3/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

आईएमडीबी ने विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को अपनी लिस्ट में दूसरा स्थान दिया है. इस फिल्म की आईएमडीबी रेटिंग 8.3 है. इस फिल्म को 5 लाख 60 हजार लोगों ने रेट किया है. इसमें 5 लाख 13 हजार 911 लोगों 10 में से 10 रेट किया है. इस तरह कुल यूजर्स में से 91.7 फीसदी को फिल्म बहुत पसंद आई है. इसके साथ ही करीब 30 हजार लोगों ने फिल्म को 10 में से 1 रेटिंग दी है. यानी 5 फीसदी लोगों को फिल्म बहुत ही खराब लगी है. हालांकि, ओवरऑल फिल्म दर्शकों की सबसे पसंदीदा रही है. वैसे फिल्म को लेकर विवाद भी बहुत हुआ है. आईफा में एक इजरायली फिल्म मेकर ने तो इसे प्रोपेगेंडा और अश्लील फिल्म तक बता दिया था. इसे लेकर बहुत हंगामा हुआ था.

स्टारकास्ट- अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी

डायरेक्टर- विवेक अग्निहोत्री

3. केजीएफ 2 (KGF 2)

IMDb रेटिंग- 8.4/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

कन्नड़ सिनेमा के सुपरस्टार यश की 'केजीएफ 2' इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. इसको आईएमडीबी ने अपनी लिस्ट में तीसरा स्थान दिया है, जबकि इसकी रेटिंग 8.4 है. इसको 1 लाख 32 हजार 587 लोगों 10 में से 10 रेटिंग दी है. कुल यूजर्स में से 72 फीसदी को फिल्म बहुत ज्यादा पसंद आई है. फिल्म के पहले पार्ट की लोकप्रियता ने इसके सीक्वल को बहुत फायदा पहुंचाया है. लोग इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. फिल्म का 1200 करोड़ रुपए बॉक्स ऑफिस कलेक्शन इसकी लोकप्रियता की गवाही देता है.

स्टारकास्ट- यश, श्रीनिधि शेट्टी, संजय दत्त और रवीना टंडन

डायरेक्टर- प्रशांत नील

4. विक्रम (Vikram)

IMDb रेटिंग- 8.4/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

कमल हासन और विजय सेतुपति की एक्शन थ्रिलर फिल्म 'विक्रम' को 8.4 आईएमडीबी रेटिंग मिली है. इसे टॉप 10 में चौथा स्थान दिया गया है. फिल्म को आईएमडीबी की वेब साइट पर 57 हजार 968 लोगों ने रेट किया है, जिसमें से 31 हजार 146 लोगों ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. इस तरह कुल यूजर्स में से 53 फीसदी ने 10 रेटिंग दी है. फिल्म का हिंदी बेल्ट में कोई खास प्रमोशन नहीं हुआ था, लेकिन साउथ में इसकी लोकप्रियता जबरदस्त थी. इसके एक्शन सीक्वेंस और कमल-सेतुपति की एक्टिंग की वजह से पसंद किया गया.

स्टारकास्ट- कमल हासन, विजय सेतुपति, फहद फासिल और शिवानी नारायणन

डायरेक्टर- लोकेश कनगराज

thumbnail_fj6boxruya_121422024341.jpg

5. कांतारा (Kantara)

IMDb रेटिंग- 8.6/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

कन्नड़ स्टार ऋषभ शेट्टी की फिल्म 'कांतारा' ने 'द कश्मीर फाइल्स' की तरफ बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया है. जिस तरह विवेक अग्निहोत्री की फिल्म चुपके से आई और तहलका मचा गई, उसी तरह इस कन्नड़ फिल्म ने भी अप्रत्याशित सफलता हासिल की है. इसे आईएमडीबी ने अपनी लिस्ट में पांचवां स्थान दिया है. फिल्म की रेटिंग 8.6 है. इसे 79 हजार 230 ने रेट किया है, जिसमें से 62 हजार 296 यूजर ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. 15 करोड़ की लागत में बनी इस फिल्म ने 400 करोड़ का कारोबार कर लिया है.

स्टारकास्ट- ऋषभ शेट्टी, सप्तमी गौड़ा, किशोर और मानसी सुधीर

डायरेक्टर- ऋषभ शेट्टी

6. रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट (Rocketry: The Nambi Effect)

IMDb रेटिंग- 8.8/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

आर माधवन की 'रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट' अंतरिक्ष विज्ञान की बात करने वाली देश की पहली प्रामाणिक फिल्म है. ये फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के वैज्ञानिक नंबी नारायणन की जिंदगी पर आधारित है. इस फिल्म को आईएमडीबी ने अपनी लिस्ट में छठवां स्थान दिया है. इसे कुल 50 हजार 183 यूजर्स ने रेट किया है, जिसमें 38 हजार 138 ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. रिलीज होने के साथ ही इस फिल्म की बहुत ज्यादा चर्चा रही थी. इसमें फिल्म अभिनेता आर माधवन की एक्टिंग की बहुत सराहना हुई है.

स्टारकास्ट- आर माधवन और सिमरन बग्गा

डायरेक्टर- आर माधवन

7. मेजर (Major)

IMDb रेटिंग- 8.2/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स

फिल्म 'मेजर' मुबंई हमले में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित है. इसे आईएमडीबी ने अपनी लिस्ट में सातवां स्थान दिया है. आईएमडीबी की वेबसाइट पर इसे कुल 28 हजार 190 यूजर्स ने रेट किया है, जिसमें से 16 हजार 353 ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. बिहार रेजीमेंट के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन ने साल 2007 में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड यानी एनएसजी ज्वाइन किया था. अगले ही साल 2008 में मुंबई में जब आतंकी हमला हुआ, तो उनको एनएसजी कमांडो के साथ भेज दिया गया, जहां वो आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे. फिल्म की कहानी इमोशनल करती है. एक जाबांज जवान की इस दास्तान को पूरे हिंदुस्तान में पसंद किया गया है.

स्टारकास्ट- आदिवी शेष, साई मांजरेकर, शोभिता धूलिपाला, प्रकाश राज, रेवती और मुरली

डायरेक्टर- शशि किरण टिक्का

8. सीता रामम (Sita Ramam)

IMDb रेटिंग- 8.6/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज़्नी प्लस हॉटस्टार

दुलकर सलमान, मृणाल ठाकुर और रश्मिका मंदाना स्टारर 'सीता रामम' को आज भी खूब पसंद किया जा रहा है. सिनेमाघरों के बाद इसे ओटीटी पर भी लोग बड़ी संख्या में देख रहे हैं. इसे आईएमडीबी ने अपनी लिस्ट में आठवां स्थान दिया है. आईएमडीबी की वेबसाइट पर इसे कुल 49 हजार 181 यूजर्स ने रेट किया है, जिसमें से 31 हजार 454 ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. भारत और पाकिस्तान के बीच पनपती नफरत के दौर में फिल्म 'सीता रामम' एक ऐसी प्रेम कहानी है, जिसे कहा जाना बहुत जरूरी है.

स्टारकास्ट- दुलकर सलमान, मृणाल ठाकुर, रश्मिका मंदाना, तरुण भास्कर, सुमंत यालगर्डा, गौतम मेनन, भूमिका चावला, प्रकाश राज और टीनू आनंद

डायरेक्टर- हनु राघवपुडी

9. पोन्नियिन सेल्वन (Ponniyin Selvan)

IMDb रेटिंग- 7.9/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

दिग्गज फिल्मकार मणि रत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' की कहानी चोल साम्राज्य पर आधारित है. इस कहानी को कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यास 'पोननियन सेल्वन' से लिया गया है, जिसे 1955 में प्रकाशित किया गया था. इसे आईएमडीबी ने अपनी लिस्ट में नौवां स्थान दिया है. आईएमडीबी की वेबसाइट पर इसे कुल 29 हजार 500 यूजर्स ने रेट किया है, जिसमें से 17 हजार 38 ने 10 में से 10 रेटिंग दी है. ये फिल्म अपने भारी भरकम बजट 500 करोड़ रुपए को लेकर बहुत ज्यादा चर्चा में रही है.

स्टारकास्ट- विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन, जयम रवि, कार्ति, तृषा, ऐश्वर्या लक्ष्मी, शोभिता धुलिपाला, प्रभु, आर शरतकुमार, जयराम, प्रकाश राज और रहमान

डायरेक्टर- मणिरत्नम

10. 777 चार्ली (777 Charlie)

IMDb रेटिंग- 8.9/10

ओटीटी प्लेटफॉर्म- वूट सेलेक्ट

इंसान और जानवरों के बीच संबंधों की व्याख्या करती कई फिल्में बनी हैं. 'हाथी मेरे साथी', 'तेरी मेहरबानियां', 'आंखें', 'एंटरटेनमेंट' और 'जंगली' जैसी हिंदी फिल्मों ने लोगों का खूब मनोरंजन किया है. रूपहले पर्दे पर जब भी ऐसी कहानियां दिखाई गई हैं, सुपर हिट रही हैं. ऐसी ही एक कहानी फिल्म '777 चार्ली' में दिखाई गई है. इसे आईएमडीबी ने अपनी लिस्ट में दसवां स्थान दिया है. आईएमडीबी की वेबसाइट पर इसे कुल 31 हजार 184 यूजर्स ने रेट किया है, जिसमें से 23 हजार 009 ने 10 में से 10 रेटिंग दी है.

स्टारकास्ट- चार्ली (डॉगी), रक्षित शेट्टी, संगीता श्रृंगेरी, राज बी शेट्टी, दानिश सैत और बॉबी सिम्हा

डायरेक्टर- किरण राज

#आईएमडीबी रेटिंग, #बॉलीवुड, #साउथ सिनेमा, IMDB List Of Top 10 Indian Movies Of 2022, RRR, The Kashmir Files

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय