होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2018 01:49 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

रोमांस के किंग कहे जाने वाले शाहरुख खान का जादू फीका पड़ता सा दिख रहा है. रिलीज से पहले काफी अधिक प्रचार होने के बावजूद फिल्म जीरो को लोगों का रेस्पॉन्स अच्छा नहीं मिल रहा है. जिस तरह से इस फिल्‍म ने पहले वीकएंड पर कमाई की है, उससे ये क्रिसमस के आसपास 10 साल में रिलीज हुई सबसे बड़ी 'फ्लॉप' फिल्म साबित होगी. इससे पहले ये 'खिताब' शाहरुख की ही फिल्म दिलवाले के नाम था. करीब 200 करोड़ रुपए की लागत से बनी जीरो को शाहरुख खान की सबसे महंगी फिल्म कहा जा रहा है. अब लग रहा है कि ये वाकई महंगी पड़ने वाली है.

जीरो फिल्म में शाहरुख खान ने एक छोटे कद से व्यक्ति का रोल किया है, जो बेशक उनके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा, लेकिन लोगों को लुभाने वह कामयाब नहीं हो सके. एक के बाद एक शाहरुख खान ने फिल्‍म के कई प्रोमो भी जारी किए ताकि किसी तरह लोगों को सिनेमाघरों तक खींचकर लाया जा सके. लेकिन रिलीज के 5 दिन बाद भी फिल्म 100 करोड़ी क्लब तक में शामिल नहीं हो पाई है. क्रिसमस से थोड़ी उम्मीदें थीं कि छुट्टी का दिन है, लोग फिल्म देखने जाएंगे, लेकिन क्रिसमस पर भी जीरो फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ 12.75 करोड़ रहा है. अब तक ये फिल्म केवल 81.32 करोड़ रुपए ही कमा पाई है. ओपनिंग डे पर भी फिल्म ने सिर्फ 20.14 करोड़ रुपए कमाए थे. कहीं ऐसा ना हो कि जिस तरह दिलवाले फिल्म के बुरी तरह से फ्लॉप होने पर शाहरुख खान को अपनी जेब से डिस्ट्रीब्यूटर्स को पैसे देने पड़े थे, वैसे ही इस फिल्म में भी कमाई के बजाए उनकी जेब से ही पैसे खर्च हो जाएं.

शाहरुख खान, जीरो, क्रिसमस, फ्लॉपये फिल्म शाहरुख खान की सबसे महंगी फिल्म है जो करीब 200 करोड़ रुपए की लागत से बनी है.

'दिलवाले' के लिए तो जेब से दिए थे पैसे

3 साल पहले 2015 में क्रिसमस से कुछ दिन पहले 18 दिसंबर को 'दिलवाले' फिल्म रिलीज हुई थी. करीब 100 करोड़ की लागत से बनी ये फिल्म ले दे कर लगभग 150 करोड़ रुपए कमा पाई. लागत से अधिक कमाने के बावजूद शाहरुख खान को अपनी जेब से पैसे देने पड़े थे. इस फिल्म के सैटेलाइट राइट्स 70 करोड़ रुपए में सोनी को बेचे गए थे और म्यूजिक राइट्स 18 करोड़ रुपए में सोनी को बेचे गए थे. वहीं दूसरी ओर, शाहरुख ने डिस्ट्रीब्यूटर्स को गारंटी दी थी कि फिल्म से उन्हें कम से कम 130 करोड़ रुपए मिलेंगे, जबकि डिस्ट्रीब्यूटर्स को करीब 50 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ. वादे के मुताबिक शाहरुख ने नुकसान का आधा यानी करीब 25 करोड़ रुपए अपनी जेब से डिस्ट्रीब्यूटर्स को दिया.

ऐसा नहीं है कि ये पहली बार था, जब शाहरुख को अपनी फिल्म फ्लॉप होने पर जेब से पैसे देने पड़े. इससे पहले 'अशोका' और 'पहेली' जैसी फिल्मों के फ्लॉप होने पर भी शाहरुख ने डिस्ट्रीब्यूटर्स को अपनी जेब से पैसे दिए थे. अब ऐसा लग रहा है कि उनकी फिल्म जीरो भी उनकी जेब से पैसे लेकर ही मानेगी, क्योंकि इसकी कमाई हर दिन घटती ही जा रही है और 28 दिसंबर को रनवीर सिंह की 'सिंबा' भी रिलीज होने वाली है. तो इस वीकेंड जीरो देखने वालों का अकाल पड़ा रहना लाजमी है.

जीरो फिल्म से पहले 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' को भी बेहद आक्रामक तरीके से प्रचारित किया गया था. फिल्म की इतनी अधिक चर्चा होने लगी थी कि लग रहा था वह सारे रिकॉर्ड ही तोड़ देगी. उसकी तो शुरुआत भी बेहद धांसू हुई. पहले ही दिन अमिताभ बच्चन और आमिर खान की इस फिल्म ने रणबीर कपूर की संजू का रिकॉर्ड तोड़ा और 50.75 करोड़ रुपए के साथ 2018 की सबसे बड़ी ओपनिंग डे फिल्म बन गई. लेकिन अगले ही दिन फिल्म औंधे मुंह ऐसी गिरी कि फिर दोबारा खड़ी नहीं हो पाई. लोगों ने फिल्म देखने के बाद खुद को ठगा हुआ समझा. कुछ ऐसा ही हो रहा है जीरो फिल्म के साथ भी. लोगों को शाहरुख खान के चुनौती भरे किरदार और फिल्म की कहानी से काफी अधिक उम्मीदें थीं, लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद शाहरुख खान की ये फिल्म लोगों को सिनेमाघरों तक नहीं ला पा रही है.

10 सालों की सबसे बड़ी फ्लॉप!

पिछले 10 सालों में क्रिसमस के दौरान रिलीज हुई फिल्मों में तीस मार खां और दिलवाले फ्लॉप रही हैं. अगर बात की जाए तीस मार खां की, तो ये फिल्म 2010 में क्रिसमस के एक दिन पहले करीब 2000 स्क्रीन पर रिलीज हुई थी. पहले ही दिन फिल्म ने 13 करोड़ रुपए की कमाई की, जो उस समय तीसरे सबसे बड़ी ओपनिंग डे कलेक्शन वाली फिल्म थी. ओपनिंग वीकेंड (शुक्रवार, शनिवार, रविवार) में फिल्म ने 38.25 करोड़ रुपए की कमाई की.

वहीं दूसरी ओर, शाहरुख खान की दिलवाले 18 दिसंबर 2015 को 3100 स्क्रीन पर रिलीज हुई थी. इस मूवी ने पहले ही दिन 21 करोड़ रुपए की कमाई की यानी जीरो के ओपनिंग डे से भी अधिक. पूरे वीकेंड में फिल्म ने करीब 65 करोड़ रुपए कमाए, जिसके बाद फिल्म की कमाई की रफ्तार धीमी पड़ गई.

अब अगर जीरो की कमाई पर नजर डालें तो ओपनिंग डे पर फिल्म ने 20.14 करोड़ रुपए की कमाई की है, जबकि पूरे वीकेंड में फिल्म ने 59.07 करोड़ रुपए कमाए. यहां तक कि 5 दिनों में, जिसमें क्रिसमस भी था, ये फिल्म सिर्फ 81.32 करोड़ रुपए कमा सकी है.

Shah Rukh Khan, Zero, Biggest Flop Movies

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय