New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 सितम्बर, 2020 04:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक ऐसे समय में जब हर दूसरी चीज को राष्ट्रवाद (Nationalism) की चाशनी में डुबाकर सफलता के नए मानक स्थापित किये जा रहे हों, बॉलीवुड (Bollywood) पीछे कैसे रहे? बॉलीवुड और इंडस्ट्री से जुड़े निर्माता निर्देशक इस बात को भली प्रकार समझते हैं कि आप किसी भी चीज को देश से, देश के संविधान से, देश के झंडे से जोड़ दीजिये फ़िल्म इतना बिजनेस तो कर ही लेगी कि उसके सभी खर्चे निकल जाएंगे और उसे ठीक ठाक मुनाफा भी होगा. अब एक्टर जॉन अब्राहम (John Abraham) को ही देख लीजिये. यूं तो इंसान का खून लाल होता है लेकिन उनकी आने वाली फिल्म को ऑडियंस हाथों हाथ ले इसलिए उन्होंने अपने शरीर से 'तिरंगा मार्का' खून निकाला है. ये बातें सुनने में अजीब भले ही हों लेकिन जब हम जॉन की आने वाली फिल्म 'Satyameva Jayate 2 और इस फ़िल्म के पोस्टर को देखते हैं तो मिलता है फ़िल्म को हिट कराने के चक्कर में जॉन के अलावा फ़िल्म के निर्माता निर्देशक ने 'निज़ाम-ए-क़ुदरत' के साथ खिलवाड़ कर दिया है. ध्यान रहे कि एक्टर जॉन अब्राहम (John Abraham) के फैंस को उनकी आने वाली फिल्म 'सत्यमेव जयते 2 (Satyamev Jayate 2)' का बेसब्री से इंतजार है. बताया जा रहा है कि फ़िल्म ईद में रिलीज होने वाली है. जॉन ने फिल्म का पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया है. पोस्टर में जॉन एग्रेसिव और उनका लुक जबरदस्त है.

Satyamev Jayate 2, John Abraham, Film, Nationalistअपनी आने वाली फिल्म सत्यमेव जयते 2 में जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम ने अपने इंस्टाग्राम पर फिल्म 'सत्यमेव जयते 2 का पोस्टर शेयर किया है. पोस्टर शेयर करते हुए जॉन ने लिखा है कि, जिस देश की मईया गंगा है, वहां खून भी तिरंगा है. ये लाइन भले ही कैची हो मगर इसमें हकीकत कम फ़साना कहीं ज्यादा है.

इंटरनेट पर वायरल हो रहे इस पोस्टर पर अगर नजर डालें तो मिलता है कि पोस्टर में जॉन का लुक मंत्रमुग्ध कर देने वाला है. साथ ही उनके शरीर पर कई जगह चोट लगी है जिसमें से तिरंगे के रंग का खून बह रहा है. जॉन की इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया है मिलाप जावेरी ने. मिलाप लॉक डाउन के दौरान ही फ़िल्म की स्क्रिप्ट पर काम कर रहे थे.

साथ ही इस फ़िल्म के जरिये दिव्या खोसला कुमार भी लंबे समय बाद पर्दे पर वापसी कर रही हैं. बताया जा रहा है कि फ़िल्म की शूटिंग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में की जाएगी.

क्या बता रही है फ़िल्म की कहानी

बता दें कि टी-सीरीज और एमे एंटरटेनमेंट के बैनर के तले बन रही सत्यमेव जयते 2 साल 2021 में ईद के मौके पर रिलीज हो रही है. फ़िल्म जहां एक तरफ देश में फैले भ्रष्टाचार को दिखाती है. साथ ही फ़िल्म में ये भी दिखाया गया है कि देश में फैले भ्रष्टाचार के चलते एक आम आदमी को किन चुनैतियों का सामना करना पड़ता है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर फैंस जॉन के इस नए अवतार से खासे खुश नजर आ रहे हैं.

बात फ़िल्म में जॉन के लुक और तीन रंग के खून की हुई थी तो सोशल मीडिया पर भी प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है. लोग इस बात को बार बार दोहरा रहे हैं कि लुक तक तो ठीक है लेकिन आखिर क्या सोचकर फ़िल्म में जॉन के शरीर से निकलते खून को लाल न दिखाकर तिरंगे के रंग का दिखाया गया है.

आखिर ये प्लान प्रोड्यूसर डायरेक्टर को क्यों सूझा

अगर हम आज के दौर को देखें और गहनता से उसका अवलोकन करें तो सारा मसला शीशे की तरह साफ हो जाएगा. आज का दौर एक ऐसा दौर है जहां जनता देश और देश से जुड़ी चीजों के प्रति ज्यादा गंभीर हुई है. वो ऐसी तमाम गतिविधियों का मुखरता से विरोध कर रही है जो देश के खिलाफ जा रही हों. ध्यान रहे कि हाल फ़िलहाल में बॉलीवुड में जो बॉयकॉट का दौर शुरू हुआ है वो इसी का परिणाम है. ऐसे में फ़िल्म सत्यमेव जयते 2 के निर्माता निर्देशकों ने एक बड़ा दांव खेला है और इस फ़िल्म में हर वो एलिमेंट कूट कूट के डाला है जिसे देखकर ये पता चल सके कि ये 100 टका राष्ट्रवादी या ये कहें कि देशभक्ति से लबरेज फ़िल्म है.

जॉन का लुक और उनके शरीर से निकलता तिरंगे के तीन रंगों का खून दर्शकों को कितना प्रभावित कर पाएगा इसका फैसला वक़्त करेगा मगर इतना तो तय है कि फ़िल्म के मद्देनजर जो स्ट्रेटर्जी जॉन के अलावा फिल्म के निर्माता निर्देशक ने बनाई है यदि उसे सही से भुना लिया गया और इसका भरपूर प्रचार किया गया तो इस फ़िल्म को हिट होने से कोई भी नहीं रोक सकता.

ये भी पढ़ें -

पायल घोष के अनुराग कश्यप पर लगाए यौन उत्पीड़न के आरोपों की सच्चाई क्या है?

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फ़िल्म Serious Men बाप-बेटे के रिश्ते की अनोखी कहानी है

डॉली और किट्टी की जिंदगी के चमकते सितारे पर ऐतराज की वजहें समाज में भरी हैं

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय