New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2018 04:26 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

लोगों ने भले ही संजय दत्त को टेररिस्ट कहा हो, या अब भी कहते हों, लेकिन संजय दत्त की बायोपिक फिल्म 'संजू' उनके प्रति लोगों के नजरिए को बदलने का काम जरूरी करेगी. ये बात इस फिल्म के ट्रेलर को देखकर साफ तौर पर कही जा सकती है जो एक लंबे इंतजार के बाद रिलीज हो गया है.

sanju, sanjay duttसंजद दत्त की बायोपिक फिल्म 'संजू' 29 जून को रिलीज हो रही है

संजय दत्त एक ऐसे स्टार हैं जिन्हें एक्टिंग और स्टारडम विरासत में मिला. पिता सुनील दत्त और मां नरगिस का एकलौता बेटा, जब से लॉन्च हुआ तब से लाइमलाइट में ही रहा. संजय दत्त के जीवन का हर हिस्सा मीडिया ने उनके चाहने वालों के सामने रखा, चाहे वो उनकी चॉकलेटी इमेज हो जिसपर लड़कियां फिदा रहती थीं, या फिर उनके जीवन के वो पल जब वो ड्रग्स के नशे में चूर रहते थे.

paresh-manishaपिता सुनील दत्त के दर्द को बखूबी बयां किया है परेश रावल ने और मां नरगिस की सादगी में मनीषा कोइराला बेहद जंच रही हैं

पूरा देश तब हिल गया था जब 1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों में संजय दत्त का नाम आया था. माता-पिता की उम्मीदों के चिराग ने तब देश में कई दिल तोड़े. क्योंकि किसी को उम्मीद नहीं थी कि संजय दत्त के संबंध अंडरवर्ल्ड से भी हो सकते हैं. घर में एके-56 राइफल रखने के आरोप में संजय दत्त को 1994 में गिरफ्तार किया गया और एक 'खलनायक' वास्तव में खलनायक साबित हुआ.

ट्रेलर भी यही कहता है कि 'इतना वेराइटी वाला लाइफ आपको कहां मिलेगा- मैं बेवड़ा हूं, ठरकी हूं, ड्रेग एडिक्ट हूं...लेकिन टेररिस्ट नहीं हूं'.

हालात वो भी आए जब अपने अभिनय से दर्शकों को लुभाने वाले संजय की असल जिंदगी दर्शकों को ज्यादा इंटरटेन करने लगी थी. वजह था उनका बार-बार जेल जाना. लेकिन यही वो समय था जब संजय दत्त ने जिंदगी के असल मायने सीखे थे. जो इंसान चांदी की चम्मच लेकर पैदा हुआ था उसने जेल की जिंदगी में वो अनुभव किया जो शायद एक आम इंसान भी नहीं करता है. संजय दत्त के जीवन का समय वास्तव में कितना कष्टदायक रहा होगा उसकी कहानी इस ट्रेलर में साफ देखी जा सकती है.

लोगों ने किसी भी स्टार के स्टार से सुपर स्टार बनने का सफर देखा होगा, लेकिन किसी ने भी एक स्टार के कैदी बनने का सफर नहीं देखा. और राजकुमार हिरानी ने संजय दत्त की जिंदगी का यही हिस्सा दुनिया को दिखाने की एक सफल कोशिश की है. सफल इसलिए क्योंकि इन सीन्स को देखकर कोई भी संजय दत्त के लिए दुखी हो जाएगा.

sanju, sanjay duttसंजय दत्त के जीवन की कड़वी सच्चाई उनका जेल में जाना था

तेज रफ्तार से चलने वाला संगीत अचानक से गंभीर हो जाता है जब संजय दत्त यानी रणबीर कपूर को पुलिस वाले के सामने नग्न अवस्था में खड़ा दिखाया जाता है. लैट्रीन से आने वाला पीला और गंदा पानी जब संजय दत्त के पैरों को छूता है तो दिल में अजीब सा होता है, और यही राजकुमार हीरानी के निर्देशन का जादू भी है, कि वो घिनौना सा स्पर्श जो संजय ने वहां महसूस किया वो अब दर्शक भी महसूस कर रहे हैं. मायूसी से संजय का दीवार से सिर पटकना हो या एक बेबस इंसान की तरह अस्पताल के बेड पर पड़े होना, रणबीर कपूर ने अपने अभिनय से लोगों के दिलों पर एक बार फिर दस्तक दी है.

sanju, sanjay duttजेल का ये दृश्य संजय दत्त के संघर्ष की कहानी कहता है

संजय दत्त के जीवन के सारे रंगों में से ब्लैक एंड व्हाइट तो सबने देखा है, लेकिन ये ग्रे शेड लोगों तक पहुंचाने का काम कर रही है ये फिल्म 'संजू'. ट्रेलर ही ऐसा है जो संजय दत्त के प्रति लोगों की नकारात्मक सोच को बदल सकता है. और पिता सुनील दत्त की इस बात को सार्थक भी करता है कि 'मेरा बेटा कोई गुजरा हुआ वक्त नहीं है जो लौटकर वापिस नहीं आ सकता'. संजय दत्त की निगेटिव इमेज आधी तो धुल गई, आधी रहती है, क्योंकि पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त...

ranbir kapoorये रणबीर कपूर के फिल्मी करियर का अब तक का सबसे चैलेंजिंग रोल है

संजय दत्त के किरदार को जितनी बारीकी और गंभीरता से रणबीर कपूर ने निभाया है शायद ही अब तक किसी बायोपिक में किसी कलाकार ने ऐसा किया हो. वो इसलिए कि जब आप ये ट्रेलर देखते हैं तो आपको ये अहसास ही नहीं होता कि आप संजय दत्त को नहीं रणबीर कपूर को देख रहे हैं. इस फिल्म में न संगीत मायने रखता है, और न कहानी, मायने रखती है तो एक स्टार की जिंदगी, जिसकी कई पर्तों से पर्दा उठाना बाकी है. ट्रेलर के लिए दर्शकों का इंतजार सफल रहा. और अब इंतजार है फिल्म की रिलीज का जिसके लिए अब एक महीने का इंतजार काफी भारी है.

ये भी पढ़ें-

संजय दत्‍त पर बनी फिल्‍म 'संजू' की पहली झलक सुपरहिट होने का इशारा है

बॉलीवुड के लिए 2018 'बायोपिक' का साल होगा

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय