New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 दिसम्बर, 2019 02:19 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

वैसे तो नौकरीपेशा व्यक्ति 60 साल की उम्र में रिटायर हो जाता है. लेकिन हीरो क्या कभी रिटायर होते हैं? अमिताभ बच्चन 77 साल में भी रिटायर होने का नाम नहीं ले रहे. तो फिर हम सलमान खान से कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि वो फिल्मों से रिटायर हो जाएं. आज उनकी उम्र ही क्या है, सिर्फ 54! (Salman Khan birthday). फिल्मों में आज भी सलमान खान हिरोइन्स के साथ रोमांस करते नजर आते हैं, एक्शन सीन्स में ऊंची-ऊंची छलांग लगाते हैं. और तो और, फिल्म में shirtless होकर ये साबित भी कर देते हैं कि अभी आराम करने के दिन नहीं आए हैं.

सलमान खान (Salman Khan) के फैन्स भले ही अपने भाईजान के रिटायरमेंट की कल्पना न करें लेकिन सलमान खुद इस बात को महसूस करने लगे हैं कि उनकी उम्र बढ़ रही है. हालांकि सलमान खान की फिटनेस और स्टाइलिंग ने उन्हें हमेशा जवान ही रखा है, फिरभी सलमान खान अपनी फिल्मों के जरिए खुद को और अपनी उम्र को भी जस्टिफाई करने की कोशिश कर रहे हैं.

salman khan birthdayसलमान खान को भी पता है कि वो उम्रदराज हो रहे हैं

लुक्स के पीछे उम्र छिपा रहे हैं

सलमान खान की पिछली कुछ फिल्मों में देखें तो सलमान चेहरे पर दाढ़ी और मूछों में ज्यादा नजर आए हैं. फिल्म 'किक' में फ्रेंच कट, तो सुल्तान, टाइगर जिंदा है में मूछे और हल्की दाढ़ी में दिखाई दिए. भारत में फिर से दाढ़ी और सफेद बाल भी. फिल्म ट्यूबलाइट और रेस-3 में बिना मूछों के आए तो उम्र और चेहरे पर भारीपन ज्यादा नजर आया. दर्शकों ने बोला- अब सलमान बूढ़े दिखने लगे हैं. इसके बाद दबंग-3 में फिर से मूछें. यानी सलमान खान अब अपने चेहरे को दाढ़ी और मूछों से ढकना ज्यादा पसंद करते हैं.

फिल्म की कहानी और किरदार बदल रहे हैं

अब दाढ़ी मूछें रखेंगे तो मैच्योर ही लगेंगे. और उम्र की परिपक्वता रोल में भी झलकनी चाहिए. इसलिए 25-30 साल के लड़के का रोल सलमान खान पर सूट नहीं करेगा. इसलिए फिल्मों की च्वाइस में भी सलमान खान पूरी तरह से सावधानी बरत रहे हैं. उनकी सारी फिल्में उन्ही पर केंद्रित रहती हैं, जिसकी कहानी उनकी उम्र के मुताबिक ही रहती है. और जिस कहानी में उम्र और किरदार मेल नहीं खाते, वो कहानी दर्शकों को पसंद नहीं आती जैसे- ट्यूबलाइट, रेस-3. बाकी फिल्मों में सलमान खान जब उम्र के हिसाब से रोल करते दिखे तो लोगों ने उन्हें पसंद किया.

दबंग (2010) में जब आई तो सलमान के हिसाब से परफेक्ट थी. लेकिन 9 साल बाद जब दबंग-3 आई तो सलमान खान को फिल्म के जरिए अपनी उम्र के पड़ाव दिखाने पड़े. सलमान खान की जवानी का दौर दिखाने के लिए उनकी हिरोइन थीं सई मांझरेकर, और पत्नी थीं सोनाक्षी सिन्हा. ठीक यही भारत में भी किया गया था. फिल्म भारत में जवानी के दौरान सलमान खान के साथ दिशा पटानी को दिखाया गया था, जबकि उम्र दराज होने पर कैटरीना कैफ साथ दिखी थीं. और तो और सलमान खान का बुढ़ापे वाला किरदार ये बात खुद साबित करता है कि सलमान खान भी इस बात को मान चुके हैं कि उनकी उम्र बढ़ रही है. इसलिए सलमान खान खुद उम्र के फासले को इस तरह से अपनी फिल्मों में दिखा रहे हैं. और ये दोनों ही फिल्में पसंद भी इसीलिए की गईं, क्योंकि ये अनरियलिस्टिक नहीं थीं.

salman khan birthdayफिल्म सुल्तान और भारत में उम्र के हिसाब से किरदार था तो सलमान खान को दर्शकों का खूब प्यार मिला

हिरोइन के संग कम दिखते हैं

एक बात साफ है कि सलमान खान जितना अपने से कम उम्र की हिरोइन के साथ स्क्रीन पर दिखाई देंगे, उतना ही ज्यादा वो उम्रदराज लगेंगे. क्योंकि फिर उनकी उम्रको हिरोइन की उम्र के साथ कंपेयर किया जाता है. और जब फिल्म ही सलमान खान पर केंद्रित हो तो वहां हिरोइन के काम करने लायक ज्यादा कुछ रह नहीं जाता. इसलिए सलमान खान की हालिया फिल्म रोमांटिक न होकर ऐसी हैं जिसमें सिर्फ सलमान खान नजर आते हैं.

सलमान खान खुद फिक्रमंद हैं. उनके सामने शाहरुख खान उदाहरण की तरह हैं कि कैसे रोमांस के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख को भी इस उम्र में लोगों ने पसंद नहीं किया. और शाहरुख खान ब्रेक पर हैं. वो लौटेंगे भी तो अपनी उम्र के हिसाब से रोल मिलागा तब. वहीं आमिर खान भी जब अतरंगी बन ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में आए तो दर्शकों ने उन्हें साफ नकार दिया. इसलिए सलमान खान सतर्क हैं. और फिल्मों, किरदारों और हिरोइन्स के साथ ऐसे एडजस्ट कर रहे हैं, 50 + का होकर भी खुद को 30 का नहीं दिखा रहे. ये सब इसीलिए कि खुद को लंबी रेस का घोड़ा बना सकें, ज्यादा से ज्यादा समय तक हीरोगिरी दिखा सकें. और यही तो चाहिए सलमान खान के फैंस को. और इसीलिए सलमान खान इतनी जल्दी बूढ़े नहीं होने वाले.

ये भी पढ़ें-

Bollywood movies के शौकीनों को 2020 list रोमांचित ही करेगी

Dabangg-3 Review: दबंग-3 ने सलमान खान के चुलबुल पांडे बनने का राज खोल दिया

Bollywood के दो पुलिसवालों के बीच box office की जंग

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय