New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2019 08:41 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

रानी मुखर्जी(Rani Mukherjee) और सलमान खान(Salman Khan) में कोई तुलना नहीं की जा सकती. लेकिन बात जब बॉलीवुड के दो cops की हो, तो तुलना स्वाभाविक है. रानी मुखर्जी और सलमान खान दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं. लेकिन इस हफ्ते बॉक्स ऑफिस पर आमने सामने होंगे. रानी की फिल्म मर्दानी-2 (Mardaani-2) पिछले हफ्ते रिलीज हुई है और इस हफ्ते सलमान खान की most awaited film दबंग-3 (Dabangg-3) रिलीज होने जा रही है.

दोनों ही फिल्मों की सीरीज है, जिनमें रानी और सलमान खान ही मुख्य किरदारों में रहे हैं. मर्दानी सीरीज में रानी मुखर्जी महिला पुलिस अधिकारी शिवानी शिवाजी रॉय के मुख्य भूमिका में हैं, तो उधर दबंग सीरीज में में सलमान खान सब इंस्पेक्टर चुलबुल पांडे के किरदार में हैं. देखा जाए तो दोनों ही पुलिसवाले हैं जिनका काम है अपराध से टक्कर लेना. लेकिन यहां तो टक्कर बॉक्स ऑफिस पर होनी है और इस टक्कर में कौन जीतेगा वो भी लगभग तय ही है.

dabangg3-vs-mardaani2दोनो फिल्मों के दोनों cops में से कौन किसपर भारी है

Rani mukherjee vs Salman Khan as cops

देखा जाए तो बॉलीवुड में वो एक्ट्रेस बहुत कम हैं जिन्होंने फिल्मों में पुलिस की वर्दी पहनी हो. और ऐसी तो कोई है ही नहीं जिसने वो रोल एक से ज्यादा फिल्मों में किया हो. ऐसे में रानी मुखर्जी ही वो एक्ट्रेस हैं जो बॉलीवुड की ऑफीशियल कॉप कही जा सकती हैं. रानी मुखर्जी की मर्दानी 2014 में रिलीज हुई थी और मर्दानी-2 सीरीज की दूसरी फिल्म है जो 5 साल बाद 2019 में आई है. मर्दानी में रानी एक सीरियस पुलिस ऑफिसर बनी हैं. अपने काम में गंभीर हैं और फिल्म की हीरोइन होते हुए भी ग्लैमर से कोसों दूर नजर आती हैं. और तो और उनके साथ तो कोई हीरो भी नहीं है. पूरी फिल्म में वो अपराधी तक पहुंचने के लिए संघर्ष करती रहती हैं, बिलकुल फोकस्ड हैं कोई distraction है ही नहीं.

mardaani2_121619063211.jpgगंभीर पुलिस अफसर के रोल में हैं रानी

लेकिन बात अगर सलमान खान की करें तो सलमान खान बॉलीवुड के पहले पुलिसवाले तो हैं नहीं. बॉलीवुड में पुरुष पुलिसवालों की कोई कमी नहीं रही है, और न ही पुलिसवालों पर बनी सीरीज की. दबंग 2010 में आई थी, उसके बाद दबंग-2 2012 में और दबंग-3 7 सालों बाद 2019 में रिलीज होने जा रही है. फिल्म में सलमान खान जिस तरह के पुलिसवाले बने हैं अमूमन ऐसे पुलिसवाले हकीकत में कम ही दिखाई देते हैं. इसमें इनकी हरकतें भी अपने नाम जैसी ही हैं. और नाम है चुलबुल पांडे जो खुद को रॉबिनहुड पांडे कहता है. ये पुलिसवाला दबंग के साथ-साथ रोमांटिक भी है. यानी इस सीरीज में हीरोइन प्रमुखता से मिलती हैं. ये cop हिरोइन संग ठुमके लगाता भी दिखाई देता है. पुलिस वाली गर्मी तो सिर्फ fighting scenes में दिखाई देती है.

Rani mukherjee vs Salman Khan on boxoffice

देखा जाए तो सलमान खान की फिल्म और रानी मुखर्जी की फिल्म के बॉक्स ऑफिस मुकाबले के परिणाम स्वाभाविक तौर पर मालूम ही हैं लेकिन अगर इसे इस तरह से समझें कि किस पुलिसवाले को दर्शकों ने ज्यादा पसंद किया तो एक तुलना तो बनती ही है. बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बारे में बात की जाए तो दबंग सीरीज की पहली फिल्म ने ही ये बता दिया था कि सलमान खान को एक नॉन सीरियस पुलिसवाले के रूप में देखना लोगों को बड़ा पसंद आया था.

dabangg3non serious पुलिस इंस्पैक्टर है चुलबुल पांडे

दबंग ने 2010 में 215 करोड़ का बिजनेस किया था, 2012 में दबंग 2 ने 250 करोड़ कमाए थे. और दबंग 3 जो करीब 90 करोड़ के बजट में बनकर तैयार हुई है उम्मीद की जा रही है कि ये बॉक्स ऑफिस पर 350 करोड़ तो कमा ही लेगी. जबकिमर्दानी सीरीज की बात करें तो 2014 में मर्दानी ने 40 करोड़ का बिजनेस किया था. लेकिन इस बार मर्दानी-2 को पहले से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. रिलीज के शुरुआती तीन दिनों में मर्दानी 2 ने करीब 18 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. और ये सलमान खान की फिल्म दबंग की तुलना में काफी बड़ा अंतर है. जाहिर है, सलमान खान के पीछे उनके फैन्स की एक बहुत बड़ी संख्या है जो उनकी किसी भी फिल्म को बॉक्सऑफिस के मामले में फ्लॉप तो नहीं होने देती. फिल्म कैसी भी हो चलती भी है और कमाती भी है. लेकिन बात अगर रानी मुखर्जी के स्टारडम की हो तो वो एक बेहतरीन कलाकार हैं और शादी के बाद फिल्मों में कम सक्रीय हैं. फैन फॉलोइंग भी सलमान की तुलना में कम है. तो इसका सीधा असर Box Office पर तो पड़ता ही है.

लेकिन रानी मखर्जी ने जिस तरह का किरदार मर्दानी में निभाया है, जितनी गंभीरता से उन्होंने रेप जैसे संवेदनशील मुद्दे पर फिल्म की है और दर्शकों को संदेश दिया है वो दबंग-3 के चुलबुल पांडे से कहीं ज्यादा है. सलमान खान भले ही अपनी लंबी-चौड़ी फैन फॉलोइंग के साथ बॉक्स ऑफिस पर कीर्तिमान बनाएं लेकिन रानी मुखर्जी की गंभीरता और परिपक्वता का मुकाबला कभी नहीं कर सकते, कम से कम इस मामले में तो रानी मुखर्जी सलमान खान पर भारी पड़ती हैं. असल में हकीकत और फिल्मी होने का फर्क ही हैं ये दोनों फिल्में आप मर्दानी देखकर उसे हकीकत से जोड़ सकते हैं, लेकिन दबंग कोरी कल्पना ही लगती है. इसलिए बॉक्स ऑफिस पर भले ही दबंग-3 जीते, लेकिन असल cop तो मर्दानी ही है.

ये भी पढ़ें-

Mardaani 2 review: मर्दानी-2 देखने वालों का खून तो उबलना ही था

Salman Khan के Bigg Boss 13 को अलविदा कहने के 4 सीधे कारण!

Ghost Stories trailer तो डर बर्दाश्त करने की हिम्मत का टेस्ट है

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय