New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 दिसम्बर, 2019 06:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

फिल्मों के शौकीनों के लिए Bollywood movies 2020 list देख लेना बेहद जरूरी है. Bollywood फिल्मों का New Year 2020 prediction करें तो आप जानेंगे कि नए साल 2020 में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में रिलीज होने वाली हैं. इस साल बायोपिक फिल्मों की भी कमी नहीं रहने वाली, 2020 सीक्वल का साल रहने वाला है क्योंकि इस साल कई सीक्वल फिल्में भी रिलीज हो रही हैं. वहीं 2020 महिलाओं के लिए भी खास रहने वाला है. महिला शक्ति, नारी सशक्तिकरण और महिला अधिकारों की बातें भी फिल्मों के जरिए लोगों तक पहुंचाई जाएंगी. आपके चहेते सितारे एक्शन थ्रिलर फिल्मों की पूरी खुराक लेकर आपको इंटरटेन करेंगे. यही नहीं कॉमेडी फिल्मों से साल को खुशनुमा बनाने की भी पूरी तैयारी की गई है. और हां, खेल और खिलाड़ियों को भी भूला नहीं गया है. यानी entertainment की बात की जाए तो 2020 आपको निराश नहीं करने वाला.

आइए जान लेते हैं कि 2020 में आपको क्या क्या देखने को मिलने वाला है:

2020 films2020 में आने वाली फिल्में निराश नहीं करेंगी

2020 की बड़ी फिल्में

जिन फिल्मों को बड़े directors, बड़े producers बनाते हैं, जिन फिल्मों में बड़ा पैसा लगता है या फिर जिनमें बड़े-बड़े actors काम करते हैं वो फिल्में बड़ी फिल्में बन जाया करती हैं. और 2020 में तमाम ऐसी बड़ी फिल्में रिलीज होने वाली हैं जो बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल कर सकती हैं. इस बड़ी फिल्मों में शामिल हैं-

Street Dancer- स्ट्रीट डांसर एक डांस फिल्म है जिसे रेमो डिसूजा ने डायरेक्ट किया है. फिल्म में वरुण धवन और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म 24 जनवरी 2020 को रिली होने जा रही है.

शिकारा- निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा इस साल एक फिल्म ला रहे हैं जो कश्मीरी पंडितों पर आधारित है. फिल्म के कलाकारों के बारे में अभी कुछ बताया नहीं गया है. लेकिन ये एक संवेदनशील फिल्म होगी. फिल्म 7 फरवरी 2020 को रिलीज होगी.

ब्रह्मास्त्र- रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की मोस्ट अवेटिड फिल्म ब्रह्मास्त्र के मई 2020 में रिलीज होने की संभावना है. इस फिल्म का बजट 150 करोड़ है और ये दो साल से बन रही है.

सूर्यवंशी- Akshay kumar की फिल्म सूर्यवंशी 27 मार्च को रिलीज हो रही है, जिसमें अक्षय एक cop का किरदार निभा रहे हैं, फिल्म के निर्देशक हैं रोहित शेट्टी.

83- 83 यानी cricket world cup 1983 जो कपिल देव की शानदार परफॉर्मेंस के बदौलत भारत ने जीता था. रणवीर सिंह कपिल देव की भूमिका निभा रहे हैं और दीपिका पादुकोण उनकी पत्नी की. फिल्म 10 April 2020 को रिलीज होगी.

राधे (Radhe)- ये सलमान खान की एक्शन फिल्म है, जिसमें दिशा पटानी और रणदीप हुड्डा भी शामिल हैं. फिल्म को प्रभुदेवा डायरेक्ट कर रहे हैं. राधे 22 May 2020 को रिलीज हो रही है.

लक्ष्मी बॉम्ब (Laxmmi Bomb)- ईद 2020 पर अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी बॉम्ब' रिलीज हो रही है. ये फिल्म एक हॉरर कॉमेडी है जिसमें अक्षय कुमार एक किन्नर का किरदार निभाने वाले हैं.

तख्त- करण जौहर की ये मल्टी स्टारर और बड़े बजट की फिल्म है. सये एक पीरियड फिल्म है जिसमें रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, करीना कपूर, विक्की कौशल, ज्हानवी कपूर, भूमि पेडनेकर जैसे कलाकार शामिल हैं. ये फिल्म दिसंबर में रिलीज होगी.

2020 filmsक्रिसमस पर टकराएंगी ये दोनों फिल्में

लाल सिंह चड्ढा(Laal Singh Chaddha)- हमेशा की तरह क्रिसमस पर Aamir Khan अपनी फिल्म Laal Singh Chaddha लेकर आ रहे हैं और इस फिल्म में आमिर खान सरदार जी की भूमिका में होंगे.

बच्चन पांडे(Bachchan Pandey)- 2020 साल के जाते-जाते क्रिसमस पर अक्षय कुमार की फिल्म 'बच्चन पांडे' रिलीज होगी जो सीधे-सीधे लाल सिंह चड्ढा से भिड़ेंगी.

Biopic movies 2020 release

तानहा जी (Tanhaji)- ताना जी अजय देवगन की 100वीं फिल्म है. फिल्म एक पीरियड ड्रामा है. बायोपिक है. सन 1670 की सच्ची घटना पर आधारित है. फिल्म छत्रपति शिवाजी महाराज के सूबेदार तानाजी मालुसरे के जीवन पर आधारित है. अजय देवगन फिल्म्स के बैनर तले बनी तानाजी ओम राउत ने डायरेक्ट की है. ये फिल्म 10 जनवरी को रिलीज हो रही है.

छपाक (Chhapaak) - मेघना गुलजार (Meghna Gulzar) के निर्देशन में बनने वाली फिल्म छपाक(Chhapaak) में दीपिका पादुकोण(Deepika Padukone) ने अपने करियर का सबसे चैलेंजिंग रोल अदा किया है. ये फिल्म एक बायोपिक फिल्म है जो acid attack victim Laxmi agarwal के जीवन पर आधारित है. फिल्म का ट्रेलर काफी प्रॉमिसिंग है और ये 10 जनवरी 2020 को रिलीज हो रही है.

इनके अलावा गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena: The Kargil Girl) 13 मार्च 2020 को रिलीज हो रही है. ये फिल्म आईएएफ की महिला पायलट गुंजन सक्सेना पर बनी है, जिसे जान्हवी कपूर निभा रही हैं, जबकि उनके पिता की भूमिका में पंकज त्रिपाठी हैं.

फिर कंगना रनौत जयललिता की बायोपिक थालाइवी(Thalaivi) कर रही हैं जो 20 फरवरी 2020 को रिलीज हो रही है. इस फिल्म में कंगना ने जयललिता के जीवन के हर हिस्से को पर्दे पर लाने की कोशिश की है. ये कंगना की बड़ी फिल्म साबित होगी.

इनके अलावा तापसी पन्नू की रश्मी रॉकेट (rashmi rocket) आ रही है जो गुजरात की एथलीट पर आधारित है. वहीं परिणीति चोपड़ा भी सायना नेहवाल की बायोपिक सायना कर रही हैं जो 2020 में ही रिलीज होगी. इसके अलावा तापसी पन्नू महिला क्रिकेट कैप्टन मिताली राज की बायोपिक कर रही हैं जो भी 2020 में रिलीज हो जाएगी.

शकुंतला देवी (Shakuntala Devi)- मैथ्स जीनियस शकुंतला देवी की बायोपिक लेकर आ रही हैं विद्या बालन जो 8 मई 2020 को रिलीज हो रही है.

अक्षय कुमार दिवाली 2020 पर सम्राट पृथ्वीराज चौहान की बायोपिक लेककर आ रहे हैं. जिसमें उनके साथ मानुषी छिल्लर काम कर रही हैं.

Bollywood women centric movies 2020 release

फिल्में समाज का आईना होती हैं, समाज से ही बनती हैं और समाज को बदलने का माद्दा रखती हैं. बस इसी सोच के साथ कुछ फिल्में महिलाओं, उनके अधिकारों और उनके मुद्दों पर आधारित हैं जिसको कुछ फिल्मों के जरिए समाज तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. 2020 में ऐसी कई फिल्में हैं जो महिलाओं के लिए बनी हैं जिन्हें देखकर महिलाओं में आत्म विश्वास बढ़ेगा.

पंगा (panga)- कंगना रनौत की फिल्म पंगा का ट्रेलर रिली जो गया है. इस फिल्म में कंगना एक कबड्डी प्लेयर हैं लेकिन शादी के बाद खेल में दोबारा कंबैक करती हैं. फिल्म का ट्रेलर बेहद शानदार है, और जाहिर है कि ये फिल्म कमाल करेगी.

इसके अलावा कंगना फिल्म धाकड़ में भी दिखाई देंगी जो एक एक्शन फिल्म है जो 26 जुलाई को रिलीज होगी. वहीं एकता कपूर ला रही हैं डॉली, किट्टी और वो चमकते सितारे (Dolly Kitty Aur Woh Chamakte Sitare) जिसे Lipstick under my burkha की डायरेक्टर अलंकृता श्रीवास्तव डायरेक्ट कर रही हैं. फिल्म में भूमि पेडनेकर और कोंकना सेन मुख्य कलाकार हैं.

तापसी पन्नू की फिल्म थप्पड़(thappad) भी एक शानदार फिल्म साबित होने वाली है. इस फिल्म के डायरेक्टर हैं अनुभव सिन्हा जो 28 फरवारी को रिलीज होगी

शीर खुरमा (Sheer Khurma) निर्देशक फराज आरिफ अंसारी की फिल्म है जो समलैंगिक महिलाओं की कहानी को दर्शाती है जो विश्वास और सामाजिक नैतिकता को पीछे छोड़, प्यार को चुनती हैं. फिल्म में Swara Bhasker, Divya Dutta और Surekha Sikri जैेस कलाकार हैं.

Sequel movies 2020 release

2020 में बहुत से निर्देशक उन फिल्मों का दूसरा भाग लेकर आ रहे हैं जिनका prequel हिट रहा. इन फिल्मों में भूल भुलैया-2, कुली नं.1, दोस्ताना-2, लव आजकल-2, सड़क-2, सत्यमेव जयते-2 और हंगामा-2 शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-

Panga movie trailer: Kangana ने देश की कामकाजी महिलाओं की ओर से ये 'पंगा' लिया है

Dabangg-3 Review: दबंग-3 ने सलमान खान के चुलबुल पांडे बनने का राज खोल दिया

Bollywood के दो पुलिसवालों के बीच box office की जंग

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय