होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जून, 2019 08:02 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हर बार की तरह इस साल भी सलमान खान अपनी फिल्म ईद पर रिलीज़ कर रहे हैं. फिल्म रिलीज़ के लिए सलमान हमेशा ईद को ही चुनते आए हैं. फिर चाहे वो फिल्म हिट हो या न हो लेकिन सलमान के फैन्स के लिए सलमान की फिल्म ईदी से कम नहीं होती. पीरियड ड्रामा, सलमान और कैटरीना की जोड़ी और त्योहार की खुशी. 'भारत' को और क्या चाहिए.

लेकिन, इस बार एक ट्विस्ट है. ईद के मौके पर Salman Khan की फिल्म 'Bharat' का रिलीज़ होना कुछ लोगों के लिए धर्म संकट भी है. ये वो लोग हैं जो सलमान खान के फैन के साथ-साथ क्रिकेट के दीवाने भी हैं. ईद पर भारत रिलीज़ हो रही है तो उसी दिन वर्ल्ड कप के तहत भारत और दक्षिण अफ्रीका का मैच भी है. अब दर्शकों के पास चॉइस होगी कि वो या तो सलमान खान की फिल्म देखने जाएं या फिर क्रिकेट देखें.

bharatमैच का असर सलमान खान की फिल्म भारत पर पड़ सकता है

बॉक्स ऑफिस का अनुमान है कि इस मैच का प्रभाव भारत पर पड़ सकता है. क्योंकि हमारा भारत भारतीय क्रिकेट का भी उतनी ही दीवाना है जितना कि फिल्मों का. मैच 3 बजे से शुरू हो जाएगा तो फिल्म मैच से पहले देखी जा सकती है.

फिल्म ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर का मानना है कि सलमान की फिल्में ईद का ही हिस्सा बन गई हैं इसीलिए सलमान खान की पीरिड ड्रामा 'भारत' को बॉक्स ऑफिस पर शानदार ओपनिंग मिलने की संभावना है. हालांकि कुछ और ट्रेड एनलिस्ट का कहना ये भी है कि सलमान खान की पिछली दो फिल्में रेस 3 और टयूबलाइट जो ईद पर ही रिलीज़ हुई थीं, बुरी तरह फ्लॉप हुई थीं. हो सकता है इन फिल्मों की असफलता का असर भारत पर पड़े.

bharatईद पर सलमान खान की पिछली दो फिल्में फ्लॉप रही थीं

लेकिन बताया जा रहा है कि पिछली फ्लॉप फिल्मों को देखते हुए सलमान खान इस बार काफी सतर्क थे. और फिल्म पर काफी ध्यान दिया गया है. फिल्म के behind the scenes वीडियो हों या गाने बहुत सोच समझकर रिलीज किए गए. फिल्म के लिए सलमान खान और कैटरीना कैफ ने जमकर प्रमोशन किया. यानी फिल्म हिट हो इसके लिए कोई कसर छोड़ी नहीं गई. सोशल मीडिया पर भी सलमान खान ने जमकर प्रमोशन किया है.

भारत को 4000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया जा रहा है, और उम्मीद जताई जा रही है कि फिल्म को 35 करोड़ की ओपनिंग मिलने की संभावना है.

सलमान खान की पिछली फिल्मों का रिकॉर्ड देखते हुए कुछ ज्योतिषियों ने भी भविष्यवाणी की हैं. संभावनाएं जताई जा रही हैं फिल्म भारत सुपरहिट होगी. क्योंकि इस समय मंगल भी इनके अनुकूल है. सूर्य यश में वृद्धि कर रहे हैं. वर्तमान शुक्र का गोचर इनके अनुकूल है.

सलमान खान और ईद का बड़ा जबर्दस्‍त कॉ‍म्बिनेशन रहा है. बॉक्‍स ऑफिस ने ईद पर सलमान खान को हमेशा खास तोहफे दिए हैं. एक नजर डालते हैं उनकी ईद पर रिलीज हुई फिल्‍मों, और उससे हुई कमाई पर:

1. वांटेड (रिलीज: सितंबर 18, 2009)

कलेक्‍शन: 136 करोड़ रु.

2. दबंग (रिलीज: सितंबर 10, 2010)

कलेक्‍शन: 145 करोड़ रु.

3. बॉडीगार्ड (रिलीज: अगस्‍त 31, 2011)

कलेक्‍शन: 142 करोड़ रु.

4. एक था टाइगर (रिलीज: अगस्‍त 15, 2012)

कलेक्‍शन: 198 करोड़ रु.

5. किक (रिलीज: जुलाई 25, 2014)

कलेक्‍शन: 233 करोड़ रु.

6. बरजंग भाईजान (रिलीज: जुलाई 17, 2015)

कलेक्‍शन: 970 करोड़ रु.

7. सुल्‍तान (रिलीज: जुलाई 6, 2016)

कलेक्‍शन: 589 करोड़ रु.

8. ट्यूबलाइट (रिलीज: जून 23, 2017)

कलेक्‍शन: 211 करोड़ रु.

8. रेस 3 (रिलीज: जून 15, 2018)

कलेक्‍शन: 303 करोड़ रु.

इस श्रंखला में सलमान खान की पिछली दो फिल्‍में ही दर्शकों को ज्‍यादा नहीं लुभा पाईं. ट्यूबलाइट और रेस 3 को दर्शकों से अच्‍छा रिस्‍पांस नहीं मिला. सलमान खान ने इस ईद पर बड़ा दाव खेला है. उनकी फिल्‍म भारत सलमान खान की आम एक्‍शन फिल्‍मों से पूरी तरह अलग है. उन्‍होंने अपने किरदार के साथ काफी प्रयोग किया है. यानी सलमान खान इस ईद पर अपनी घरेलू पिच से बाहर जाकर खेल रहे हैं. ठीक वैसे ही जैसे इंग्‍लैंड में टीम इंडिया.

क्रिकेट वर्ल्‍डकप में विराट कोहली की टीम भी गुरुवार को पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी. क्रिकेट के दीवानों से भरे भारत में दर्शकों के सामने दुविधा ही होगी. या तो वे सबकुछ छोड़कर सुबह के शो में सलमान खान वाली भारत देख लें, ताकि दोपहर से वर्ल्‍डकप में भारत के रोमांच में शामिल हो सकें. या फिर सलमान खान की भारत को अगले दिन के टाल दें. वैसे दूसरा विकल्‍प चुनने वालों की कमी नहीं होगी. इसलिए पहले दिन की कमाई का रिकॉर्ड बनाना तो सलमान खान की भारत के लिए मुश्किल लग रहा है.

सलमान खान के साथ दूसरी मुश्किल ये है कि यदि उनकी फिल्‍म भारत के बारे में रिव्‍यू अच्‍छे नहीं आए, तो फिल्‍म का बिजनेस ही दाव पर लग जाएगा. कुल मिलाकर सलमान खान की भारत पर कोई संकट मंडरा रहा है तो वो भारत-दक्षिण अफ्रीका का मैच ही है. लेकिन इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि ये सलमान खान की फिल्म है. और सलमान खान के फैन सलमान को निराश नहीं करते. वो भले ही पहले मैच देखना पसंद करें, लेकिन अगले दिन 'भारत' भी देख ही लेंगे.

ये भी पढ़ें-

Super 30 trailer में आनंद कुमार बने ऋतिक रोशन की कड़ी परीक्षा ली गई

सलमान खान पति से पहले पिता बन रहे हैं! ऐसा क्‍यों?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय