New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 सितम्बर, 2018 07:04 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

बॉलीवुड में हमेशा से ये रीत रही है कि पुरानी चीज़ को नया बताकर या यूं कहें कि उसका रीमिक्स बनाकर बेचा जाता है. पुरानी गानों का रीमिक्स बनाया जाता है तो पुरानी फिल्मों को थोड़ा बदलकर उसका नया रूप दर्शकों के सामने लाया जाता है. देवदास, चश्मेबद्दूर, डॉन, गोलमाल, अग्नीपथ, हिम्मतवाला, उमराओ जान, घायल, कर्ज, साहिब बीवी और गुलाम, इत्तेफाक जैसी फिल्में पुरानी कहानी को थोड़ा सा बदल कर बनाई गई हैं और इन्हें बॉलीवुड में रीमेक का नाम दिया जाता है.

इसी कड़ी में एक और नाम जुड़ने वाला है और वो है 1991 की ब्लॉक बस्टर फिल्म सड़क का. पूजा भट्ट और संजय दत्त की वो फिल्म जो उस साल की दूसरी सबसे बड़ी हिट थी और 90 के दशक की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म. सड़क 2 भी महेश भट्ट ही डायरेक्ट करेंगे और उनके जन्मदिन पर आलिया भट्ट और पूजा भट्ट ने ये जानकारी इंस्टाग्राम पर पोस्ट की साथ ही पोस्ट किया सड़क 2 का टीजर. इस फिल्म में पूजा भट्ट रहेंगी जो लंबे समय बात पर्दे पर दिखेंगी, इसके अलावा, आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर और संजय दत्त भी फिल्म में होंगे. यानी नई कास्ट के साथ-साथ पुरानी कास्ट भी रहेगी.

सड़क 2, संजय दत्त, आलिया भट्ट, पूजा भट्ट, महेश भट्टसड़क 2 का पोस्टर

जिसे टीजर कहा जा रहा है असल में वो सिर्फ एक पोस्टर है जिसमें सड़क 2 लिखा हुआ है और साथ ही पुरानी सड़क (फिल्म) के कुछ सीन. यानी अगर नए में देखा जाए तो सिर्फ स्टार कास्ट और डायरेक्टर की ही जानकारी दी है साथ ही बताया है कि ये फिल्म 25 मार्च 2020 को रिलीज होगी.

इसके अलावा, कुछ भी नहीं बताया गया है. पहली बात तो ये कि हिट फिल्मों के रीमेक बनाने से लोगों की उम्मीदें बढ़ जाती हैं और अगर आप सड़क जैसी किसी फिल्म का रीमेक बना रहे हैं जिसे इतना बड़ा ब्लॉकबस्टर माना जाता है और जिसने समाज की एक बुराई का आयना दिखाया था तो इस फिल्म के टीजर से भी ज्यादा उम्मीदें की जा सकती हैं.

सड़क 2, संजय दत्त, आलिया भट्ट, पूजा भट्ट, महेश भट्टआदित्य रॉय कपूर, आलिया भट्ट, पूजा भट्ट और संजय दत्त इस फिल्म में होंगे

इसके अलावा, अगर देखा जाए तो सड़क फिल्म का सबसे जरूरी हिस्सा यानी उसके विलेन 'महारानी' को पुरानी सड़क की तरह लेकर आना जरूरी है. पिछली फिल्म में जो रोल सदाशिव अमरापुरकर ने निभाया था और तमिल रीमेक अप्पू में जो किरदार प्रकाश राज ने निभाया था उसी तरह का दमदार विलेन इस सड़क में भी होना चाहिए.

अगर हम पुरानी सड़क के प्लॉट की बात करें तो उसमें पूजा भट्ट को सदाशिव के कोठे पर उसके चाचा बेच देते हैं. कोठे पर जाने से पहले वो संजय दत्त से मिल चुकी होती हैं और संजय की बहन की मौत भी एक कोठे पर पहुंचने की वजह से ही होती है. संजय दत्त को जब ये पता चलता है तो वो पूजा के लिए सब कुछ करते हैं, अपने जीवन भर की कमाई भी दे देते हैं और साथ ही खुद भी मौत की कगार पर पहुंच जाते हैं. कैसे वो पूजा को छुड़वाते हैं और कैसे विलेन जिसका नाम महारानी है उसे मारते हैं ये पूरी कहानी है.

फिल्म में सदाशिव ने जो एक्टिंग की थी उसके लिए बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी मिला था. एक झलक सदाशिव की एक्टिंग की देख लीजिए.

इसके अलावा, इस फिल्म का तमिल में भी रीमेक बन चुका है और इस फिल्म में प्रकाश राज ने विलेन की भूमिका निभाई थी जो वैसे भी अपने किरदारों में जान डालने और खास तौर पर विलेन का रोल करने के लिए जाने जाते हैं.

अब ये दोनों ही विलेन बेहद आकर्षक रहे हैं और इन दोनों का ही महारानी का किरदार वाकई डर पैदा करने के लिए काफी था.

अब अगर कहानी की बात करें तो फिल्म सड़क असल में अमेरिकी फिल्म टैक्सी ड्राइवर से इंस्पायर्ड थी जिसकी कहानी भी कुछ ऐसी ही थी. मतलब पहले ही इस कहानी पर तीन फिल्में बन चुकी हैं और अगर हम देखें तो सड़क 2 की कहानी में पब्लिक को कुछ नयापन भी चाहिए होगा.

मैं उन लोगों में से हूं जिसे सड़क फिल्म बहुत पसंद है और हीरो की हीरोगिरी से ज्यादा विलेन की विलेनगिरी को पसंद किया है. ऐसे में सड़क 2 का ये टीजर यकीनन थोड़ा सा निराश करने वाला था. पहली बात तो फिल्म के लिए एक अच्छा टीजर चाहिए जो फिल्म को हिट बनाने में मदद करता है.

भले ही ये कहा जाए कि ये फिल्म 2020 में रिलीज होगी और इस फिल्म के लिए अभी तो एक भी शॉट नहीं लिया गया, लेकिन अगर बात टीजर की हो रही है तो उसने निराश किया. महेश भट्ट का जन्मदिन गिफ्ट देने तक तो सही था, लेकिन अगर आम जनता के हिसाब से देखूं तो मैं एक बेहतीन टीजर देखने का इंतज़ार कर रही हूं. यही कारण है कि इस सड़क 2 की घोषणा ने थोड़ा सा निराश किया है.

ये भी पढ़ें-

क्या इंजीनियरिंग से ज्यादा आसान था फिल्मों में आना ??

बिग बॉस 12 की 5 बातें जो अच्छी नहीं लगीं

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय