New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2018 11:19 AM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

दो प्यार करने वाले लोग जब शादी करके घर बसा लेते हैं, तो मन बहुत खुश होता है. फिर चाहे वो अपने साथी हों या फिर फिल्मी सितारे. लेकिन उतना ही दुख तब होता है जब वो साथ छोड़ देते हैं. यानी तलाक.  

ऋतिक-सुजैन ने 2000 में शादी की  थी, लेकिन 14 सालों में ही ये साथ छूट गया था, दोनों ने 2014 में आपसी सहमति से तलाक ले लिया. और ऐसा करके न सिर्फ उनके दिल दुखे, बल्कि उनके फैंस के भी दिल भी टूट गए थे. लेकिन आजकल खबरें आ रही हैं कि ये कपल एक बार फिर से शादी कर सकता है. शादी, दोबारा एक दूसरे के साथ ही.

hrithik roshan, suzzane khanऋतिक और सुजैन ने 2000 में शादी की थी

ये सुनने में ही कितना अच्छा लगता है. कि आप किसी मनमुटाव के चलते भले ही अलग हो गए लेकिन आपका दिल अपने जीवन में वो जगह किसी और को दे ही नहीं पाया जो जगह एकदूसरे के लिए थी. अगर ये अफवाह भी है तो भी बड़ी मीठी है.

ऋतिक-सुजैन का रिश्ता कुछ अलग था-

ऋतिक-सुजैन सिर्फ पति-पत्नी ही नहीं थे, बल्कि उनके बीच दोस्ती का रिश्ता था जो सबसे ज्यादा अहम था, उसके बाद प्यार और फिर शादी. उनकी शादी में भले ही कोई समस्या रही होगी, जोकि किसी भी कपल के साथ संभव हो सकती है...लेकिन दोस्ती उन्होंने बरकरार रखी. जिस समझदारी के साथ ये कपल पिछले चार सालों से अपने संबंध रखे हुए है, वो भी तारीफ के काबिल है.

भले ही ये कपल सोचते हों कि वो अच्छे पति-पत्नी नहीं बन पाए हों, लेकिन जो एक बात सबसे अच्छी है वो ये कि ये दोनों अच्छे माता-पिता जरूर बनना चाहते हैं. ऋतिक और सुजौन के दो बेटे हैं ऋदान और रेहान, जिनके लिए वो हमेशा फिक्रमंद रहे हैं. पैरंट्स के तौर पर वो अपने बच्चों को वो सबकुछ देना चाहते हैं जिनकी उन्हें जरूरत है. और बच्चों को सबसे ज्यादा जरूरत तो मां-बाप के साथ और प्यार की ही होती है. जिसे ये कपल भी समझता है और इसीलिए बच्चों के साथ ऋतिक और सुजैन कभी भी साथ आने के लिए पीछे नहीं हटते. उन्हें अक्सर एकसाथ छुट्टियां मनाते, और समय बिताते देखा जा सकता है.

hrithik roshan, suzzane khanतलाक के बावजूद भी दोनों बच्चों को पर्याप्त समय देते हैं

मतलब इस रिश्ते में नफरत नहीं है. दोस्ती है जो आज भी बरकरार है. ऋतिक और सुजैन दोस्तों के साथ पार्टी भी करते हैं, साथ मस्ती और मजाक भी. पर साथ रहते नहीं हैं. लेकिन इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बच्चों का प्यार और उनके बीच की दोस्ती ही उन्हें दोबारा एकदूसरे के नजदीक ला रही है.

कई उदाहरण हैं ऐसे जो ये बताते हैं कि तलाक के बाद फिर से अपने पार्टनर के साथ शादी करना घाटे का सौदा नहीं होता. बॉलीवुड के अभिनेता अनु कपूर भी ऐसा ही एक उदाहरण हैं. अनु कपूर ने 1992 में अनुपमा से शादी की थी, लेकिन उन्होंने जल्दी ही तलाक ले लिया था. दोनों ने किसी और के साथ शादियां कीं लेकिन वो शादी चल नहीं सकीं. लेकिन 2008 में अनु और अनुपमा ने दोबारा शादी की.

आखिर क्या वजह है जो दोबारा शादी करने को विवश करता है-

बच्चे होते हैं सबसे बड़ी वजह-

इसमें कोई शक नहीं है कि वो बच्चे ही होते हैं जो एक तलाक की भेंट चढ़ जाते हैं. सबसे ज्यादा नुकसान में बच्चे रहते हैं. बच्चों पर तलाक का क्या प्रभाव पड़ेगा, इसे दरकिनार कर ज्यादातर पति पत्नी स्वार्थी होकर तलाक जैसा बड़ा फैसला ले लेते हैं. लेकिन बाद में तलाक की वजह से बच्चों पर पड़ रहे प्रभाव को देखते हुए, लोगं को ये अहसास होता है कि उनका ये फैसला बच्चों के हित में नहीं था. दोबारा शादी के लिए बच्चे ही सबसे बड़ी वजह बनते हैं.

hrithik roshan, kidsबच्चों के प्रति गलत करने का अहसास एकसाथ होने के लिए विवश करता है

दूरियां अहसास करवाती हैं-

दूरी ऐसी चीज है जो हर लिहाज से बहुत काम करती है. कहते हैं दूरियां प्यार बढ़ाती हैं. क्योंकि दूर रहने पर ही इंसान की कीमत का अहसास होता है. जो पत्नियां तलाक से पहले हाउसवाइफ होती हैं, वो तलाक के बाद इंडिपेंडेंट हो जाती हैं. तब वो नौकरी और इससे जुड़ी परेशानियों का अनुभव करती हैं. ठीक उसी तरह जब एक तालाकशुदा आदमी घर के छोटे-छोटे काम खुद करता है तो उसे भी पत्नी की कीमत का अहसास होता है. और ये अहसास ही बहुत सारी परेशानियों का समाधान खद ही कर देता है. अकेले रहने पर खुद का आकलन करने का भी वक्त मिलता है. उन बातों पर विचार करने का वक्त मिलता है जो तलाक का कारण बने.

दोबारा शादी पर क्या कहते हैं आंकड़े-

मनोवैज्ञानिक नेन्सी कालिश ने 1993 और 2004 में 50 अमेरिकी राज्य और 42 देशों के लोगों पर सर्वे किए थे जो साथ में थे, फिर अलग हुए और दोबारा साथ आए. इनकी उम्र 18 से 89 वर्ष की थी. सर्वे में पाया गया कि-

* 62% लोगों ने अपने पहले प्यार के साथ फिर से घर बसाने का निर्णय लिया, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि तब उनकी उम्र कितनी थी.

* 72% ने माना की दोबारा एक साथ आने के बाद वो अब तक साथ हैं.

* 71% ने माना कि दोबारा एक होने के बाद उन्होंने पहले से भी ज्यादा प्यार महसूस किया.

दो बिछड़े मिल जाएं इससे ज्यादा खुशी की बात और क्या हो सकती है. फिलहाल तो ये महज अफवाह है क्योंकि आधिकारिक तौर पर अभी दोनों में से किसी ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है. लेकिन सुजैन और ऋतिक अगर साथ आएंगे तो पूरी दुनिया के सामने उदाहरण होंगे. 

ये भी पढ़ें-

ब्रेकअप, तलाक की धज्जियां उड़ाती ऋतिक रोशन सुजैन खान की जोड़ी

जब दिखने लगे ये बातें तो समझ लीजिये अब पत्नी आपसे प्यार नहीं करती

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय