New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मई, 2017 04:48 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

क्या आपकी पत्नी आपको नजर भर देखने के बहाने खोजती है? क्या जब वो आपसे बात कर रही होती है तो उसकी आंखों में एक विशेष प्रकार की चमक होती है? क्या सुबह सोकर उठने के बाद आपकी पत्नी आपको देखकर मुस्कुराती है और अपने दिन की शुरुआत करती है? यदि इन सारे प्रश्नों के उत्तर हां में हैं तो आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं. लेकिन उत्तर यदि न या फिर शायद में हों तो आपको सचेत हो जाना चाहिए. आपकी रिलेशनशिप खतरे में है. आपका न या शायद ये बताने के लिए काफी है कि अब आपकी पत्नी आपको प्रेम नहीं करती.

अगर पति और पत्नी के बीच खत्म होते प्रेम के पहलुओं पर नजर डाली जाए तो मिलता है कि आज हमारा काम हमारी पर्सनल लाइफ के बीच आ गया है. सबसे आगे निकलने की होड़, भागा दौड़ी और काम की अधिकता के चलते हम अपने पार्टनर का ख्याल रखना भूल जाते हैं और उन बातों को सिरे से खारिज कर देते हैं जो एक रिलेशनशिप का आधार हैं. ध्यान रहे कि  छोटी छोटी बातों को नकारना किसी भी रिलेशनशिप के हित में नहीं है.

पति पत्नी, रिलेशनशिप, प्यारजब दिखने लगे ये बातें तो समझ लीजिये अब पत्नी आपसे प्यार नहीं करती

दो व्यक्तियों के बीच बेहतर रिलेशनशिप तब ही संभव है जब वो अपने निजी पलों और काम के बीच सामंजस्य बैठा पाए. पति पत्नी ले बीच खत्म होते प्यार हो लेकर विशेषज्ञों के अपने मत और तर्क हैं. रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स के अनुसार दो लोगों के बीच प्रेम एक दिन में कम नहीं होता, इस पूरी प्रक्रीया में लम्बा वक्त लगता है और फिर एक ऐसा समय आता है जब पति और पत्नी दोनों ही एक दूसरे से दूरी बना लेते हैं. 

तो आइये इस आर्टिकल के जरिये जानें कुछ ऐसे कारण जो ये बताएँगे कि आपकी रिलेशनशिप एक मुश्किल दौर से गुजर रही है और आपको सचेत हो जाना चाहिए.

पति पत्नी, रिलेशनशिप, प्यार   जब दिखने लगे ये बातें तो समझ लीजिये अब पत्नी आपसे प्यार नहीं करती

अब आप लोगों में ज्यादा बात नहीं होती

आप थके हारे ऑफिस से आए, श्रीमतीजी ने दरवाजा खोला और वापस किचन में चली गयीं. कुछ देर बाद वो किचन से आपके लिए चाय की प्याली ले कर आती हैं और रख कर वापस अपने काम में जुट जाती हैं. ये लगभग सभी घरों कि कहानी है यदि आपने इस पंक्तियों पर ध्यान दिया हो तो मिलेगा कि यहाँ पति पत्नी में बात नहीं हुई है. ध्यान रहे कि बातचीत ही किसी रिश्ते का आधार है. यदि दो लोगों में बात चीत नहीं हो रही है, या कम हो रही है तो ये बात ये बताने के लिए काफी है कि कहीं तो कुछ गड़बड़ है.

पति पत्नी, रिलेशनशिप, प्यारजब दिखने लगे ये बातें तो समझ लीजिये अब पत्नी आपसे प्यार नहीं करती

पत्नी हमेशा ही व्यस्त नजर आती है

सुनने में ये बात बहुत साधारण है मगर इसपर गौर करें तो मिलता है कि ये बात एक बड़ी समस्या की तरफ इशारा कर रही है. दो व्यक्ति चाहे जितना भी व्यस्त हों मगर वो एक दूसरे के लिए समय अवश्य निकालते हैं. अब यदि आपकी पत्नी  बहुत व्यस्त रहती है और आपके लिए समय नहीं निकाल पाती तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप दोनों के बीच ऐसा कुछ हो चुका है जो आपकी रिलेशनशिप के लिए बिल्कुल भी सही है. आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप उन बातों को समझ जाएं जो आपकी पत्नी के दिमाग में चल रही हैं.

पति पत्नी, रिलेशनशिप, प्यारजब दिखने लगे ये बातें तो समझ लीजिये अब पत्नी आपसे प्यार नहीं करती

सोशल मीडिया

डाइनिंग टेबल पर आप लोग साथ बैठे हैं. पत्नी, आपके साथ न होकर फ़ेसबुक पर पड़ी अपनी सेल्फी पर आने वाले कमेन्ट के रिप्लाई में व्यस्त है या फिर अब उसे सिर्फ इस बात की परवाह है कि मैं कैसी लग रही हूँ तोसमझ लीजिये कि अब आप लोग एक दूसरे से दूर बहुत दूर हो गए हैं.

पति पत्नी, रिलेशनशिप, प्यारजब दिखने लगे ये बातें तो समझ लीजिये अब पत्नी आपसे प्यार नहीं करतीअब मौके बेमौके आपकी बेइज्जती हो जाती है

ये एक बेहद सामान्य समस्या है. हम सोशल मीडिया के दौर में जी रहे हैं.  सोशल मीडिया के दौर में मतभेद होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है मगर स्थिति तब गंभीर हो जाती है जब मतभेद, मनभेद में परिवर्तित हो जाए और आपकी पत्नी जरा जरा  सी बात पर आपकी बेइज्जती करे. यकीन मानिए आपकी लव लाइफ बेहद खराब है और आपको कुछ करना ही चाहिए.

पति पत्नी, रिलेशनशिप, प्यारजब दिखने लगे ये बातें तो समझ लीजिये अब पत्नी आपसे प्यार नहीं करतीअब आप उसके किसी भी प्लान में शामिल नहीं होते

जी हाँ सही सुना आपने मार्केट में शॉपिंग से लेके कहीं घूमने जाने तक यदि आपकी पत्नी आपको अपने किसी भी प्लान में शामिल नहीं करती तो स्थिति गंभीर है और निश्चित तौर पर आपको कुछ ऐसा करना चाहिए कि आपका खोया प्यार वापस आ सके.

#शादी, #भारत, #समाज, Marriage, India, Society

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय