New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 सितम्बर, 2022 04:51 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

फैशन के नाम पर अपने अतरंगे ड्रेसिंग सेन्स के कारण अक्सर ही सुर्ख़ियों में रहने वाले बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह की मुसीबतें ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. मुंबई पुलिस द्वारा न्यूड फोटोशूट मामले में रणवीर सिंह का बयान दर्ज करने के कुछ दिनों बाद, रणवीर सिंह का एक दावा मेन स्ट्रीम मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक लोगों के बीच कौतुहल का विषय बना है. रणवीर ने दावा किया है कि किसी ने उनकी तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ की. रणवीर सिंह के मुताबिक फोटो को उस तरह से 'शूट' नहीं किया गया था जैसा दिखाया जा रहा है.

मामले पर भले ही रणवीर ने अपना पक्ष रख दिया हो और अपने को बेगुनाह, सच्चा, संस्कृतिवान दिखा दिया हो. लेकिन देखा जाए तो उनकी बातें सिर्फ और सिर्फ भ्रम ही पैदा कर रही हैं. साफ़ है कि रणवीर झूठ बिल रहे हैं और लोगों को गुमराह कर रहे हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं था कि जब फोटोशूट हुआ रणवीर ने पूरे कपड़े पहने और किसी ग्राफिक डिज़ाइनर ने उन तस्वीरों को फोटोशॉप पर लाकर उन्हें निर्वस्त्र किया हो.

Ranveer Singh, Nude Photoshoot, Photoshoot, Nude, Controversy, Mumbai Police, Statementरणवीर सिंह ने न्यूड फोटोशूट किसी जोर जबरदस्ती से नहीं, बल्कि अपनी फर्जी से कराया था

अगर रणवीर का इशारा मीडिया की तरफ से तो उन्हें इस बात को जान लेना चाहिए कि मीडिया ने भी तस्वीरें वैसे ही दिखाईं जैसे उन्हें शूट किया गया था,  सवाल ये है कि जब दुनिया में इतना कुछ करने को पड़ा हो तो कोई आखिर क्यों ही फोटो के साथ छेड़छाड़ करेगा वो भी रणवीर सिंह की फोटो?

विषय बहुत सीधा है. अब इसे कंट्रोवर्सी के जरिये सुर्ख़ियों में आना कहें या कुछ तूफानी करने की सनक रणवीर पेपर मैगजीन के कैमरामैन के सामने अपनी मर्जी से, अपनी ख़ुशी से निर्वस्त्र हुए. ऐसा करने के लिए मोटे पैसे लिए. मैगजीन ने भी उन्हें ठीक वैसे ही दिखाया जैसा वो उन्हें दिखाना चाह रही थी. ऐसे मेंइतनी बातों को जानने के बाद सवाल फिर वही है कि रणवीर की फोटो के साथ छेड़छाड़ कौन करेगा? क्या सच में तस्वीरों के साथ किसी तरह की कोई छेड़छाड़ हुई? 

साफ़ है कई अपने को बेचारा दिखाने के लिए रणवीर एक ऐसा प्रोपोगेंडा बना रहे हैं जिसका न तो कोई सिर है और न ही कोई पैर. इतनी बातें भी सिर्फ इसलिए हो रही हैं क्योंकि रणवीर सिंह एक ऐसे ट्रैप में फंस गए हैं जिसके सूत्रधार वो खुद हैं. 

गौरतलब है कि रणवीर सिंह पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 292, 294 और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 509 और 67 (ए) के तहत मुंबई स्थित चेंबूर पुलिस स्टेशन में अश्लीलता का मामला दर्ज किया गया था. 

न्यूड फोटो शूट के तहत पुलिस को मिली शिकायत में रणवीर सिंह पर 'महिलाओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने' का आरोप लगाया गया था. शिकायतकर्ता ने कहा कि अभिनेता ने महिलाओं की भावनाओं को आहत किया और अपनी तस्वीरों के माध्यम से उनके शील का अपमान किया।

ज्ञात हो कि इसी साल यानी जुलाई 2022 में पूरा देश उस वक़्त हैरत में पड़ गया था जब रणवीर सिंह ने अमेरिका की पेपर मैगज़ीन के साथ अपना फोटोशूट कराया था. रणवीर की ये तस्वीरें रातों रात वायरल हुई थीं. तमाम लोगों ने जहां एक तरफ सस्कृति का हवाला देते हुए इन तस्वीरों के लिए रणवीर सिंह की आलोचना की थी वहीं ऐसे लोगों की भी बड़ी संख्या थी जिन्होंने इन तस्वीरों के लिए रणवीर सिंह को हॉट और सेक्सी जैसे विशेषणों से नवाजा था.

तस्वीर को लेकर जो समर्थकों का रवैया था, उन्होंने इसे हिम्मत की बात माना था और इस साहसिक कदम के लिए उनके जज्बे को सलाम किया था.बहरहाल विषय रणवीर की न्यूड तस्वीरें नहीं बल्कि उनकी वो दलीलें हैं जो कोरी और बेबुनियाद हैं. दलीलें रणवीर को बचा तो नहीं रही हैं बल्कि देश दुनिया के सामने उनकी बेशर्मी जरूर जाहिर कर रही हैं.

ये भी पढ़ें -

जेल से बाहर आने के बाद बदले-बदले नजर आ रहे हैं कमाल आर खान, वजह क्या है?

बॉयकॉट बॉलीवुड के इस दौर में सबसे अक्लमंदी का काम PS-1 के साथ मणिरत्नम ने किया है!

फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में कहानी, एक्शन सीन, संवाद के नाम पर बस VFX है, दर्शकों को इसे ही पचाना है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय