New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2022 04:12 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

दौर सिनेमा का है और उसमें भी दिलचस्प ये कि साउथ के सिनेमा का है. कोरोना का आगमन फिर एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद बॉलीवुड और हिंदी फ़िल्में अब गुजरे दौर की बात हो गयी है. साउथ के निर्माता निर्देशक बॉलीवुड का हाल बखूबी समझते हैं.वो इस बात को बखूबी जानते हैं कि बॉलीवुड में या तो किसी फिल्म का सीक्वल बन रहा है या फिर वो लोग दक्षिण की ही फिल्मों का रीमेक कर रहे हैं. यानी उन्हें दिख रहा है कि बॉलीवुड में अच्छी कहानियों का अभाव है. डायरेक्टर मणिरत्नम को इस आपदा में अवसर दिखा जिसके नतीजे के रूप में पोन्नियिन सेल्वन हमारे सामने है.  निर्देशक मणिरत्नम की पोन्नियिन सेलवन 2022 की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है. दो-फिल्म फ्रेंचाइजियों  का पहला भाग 30 सितंबर को  सिनेमाघर में भव्य रिलीज के लिए तैयार है. क्योंकि फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन भी अहम्हैं भूमिका में और सिनेमा क्योंकि 'बॉयकॉट बॉलीवुड के  चक्रव्यूह में फंसा है. निर्देशक मणिरत्नम ने एक अहम यकीन बहुत जरूरी फैसला किया है. रिपोर्ट्स पर यकीन करें तो पोन्नियिन सेलवन के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स  (भाग 1 और 2) अमेज़न प्राइम वीडियो को भारी कीमत पर बेचे गए हैं. 

Ponniyin Selvan, Maniratnam, Aishwarya Rai Bachchan, Chiyaan Vikram, Amazon Prime, OTT, Bollywood, Film, Film Industryमाना जा रहा है कि मणिरत्नम की अपकमिंग फिल्म पीएस १ अपनी रिलीज के बाद इतिहास रचेगी

ध्यान रहे कि अभी बीते दिनों ही पोन्नियिन सेल्वन का ट्रेलर और ऑडियो लांच चेन्नई स्थित नेहरू इंडोर स्टेडियम में किया गया है. फिल्म तमिलनाडु में हाथों हाथ ली जाए इसलिए कमल हसन और रजनीकांत को बतौर मुख्य  अतिथी निमंत्रित किया गया था. जैसी उत्सुकता फैंस को फिल्म का ट्रेलर देखने के बाद हुई उन्हें अब इंतजार थियेटर्स में रिलीज होने का है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पोन्नियिन सेलवन के डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स 125 करोड़ रुपये में बिके हैं.ऐसे ही फिल्म के सैटलाइट राइट दक्षिण के लोकप्रिय सन टीवी को सौंपे गए हैं. 

इस बात में कोई शक नहीं है कि बड़े बजट में बनी इस फिल्म के लिए डील भी बहुत बड़ी हुई है लेकिन ये सिर्फ कमाई तक सीमित नहीं है. जैसा कि हम बता चुके हैं चाहे वो बॉलीवुड के हों या फिर साउथ के, तमाम निर्माता निर्देशक इस बात से वाकिफ हैं कि दर्शकों का मौजूदा स्वाभाव क्या है? प्रोड्यूसर और डायरेक्टर इस बात को भी जानते हैं कि क्या पता दर्शकों का दिमाग घूम जाए और वो किसी चीज को मुद्दा बना दें और फिल्म विवादों में आ जाए. 

मणिरत्नम ने समझदारी का काम किया है. खुद सोचिये जिस फिल्म के डिजिटल राइट 125 करोड़ में बिके हैं क्या वो थियेटर में अपनी रिलीज पर  200 या 300 करोड़ का बिजेनस नहीं करेगी? जैसा वक़्त है कोई भी फिल्म चाहे वो किसी भी भाषा में क्यों न हो अगर अपनी लागत भर का पैसा निकाल ले तो सिनेमा जके जानकर उसे हिट फिल्म की संज्ञा दे देते हैं. चूंकि पोन्नियिन सेल्वन को लेकर पहले ही बहुत बज सोशल मीडिया पर बन चुका है इसलिए माना यही जा रहा है कि फिल्म अपनी रिलीज के बाद इतिहास रचेगी और साथ ही इस फिल्म में ऐसा बहुत कुछ होगा, जो इसे फिल्म के क्षेत्र में मील का पत्थर बनाएगा.

गौरतलब है कि जिस टॉपिक को लेकर मणिरत्नम ने पोन्नियिन सेल्वन का निर्माण किया है वो जनता को भारत के गौरवशाली इतिहास से रू-ब-रू कराएगा. जिक्र चूंकि एक फिल्म के रूप में पोन्नियिन सेल्वन का हुआ है तो बताते चलें कि मणिरत्नम द्वारा निर्देशित, पोन्नियिन सेलवन उसी नाम के साहित्यिक उपन्यास पर आधारित है, जिसे कल्कि कृष्णमूर्ति ने लिखा है.

फिल्म में चियान विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा, जयम रवि और कार्थी मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगे. फिल्म में प्रकाश राज, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी, प्रभु, जयराम और लाल भी सहायक भूमिकाओं में हैं. फिल्म की यूएसपी उसकी स्टोरी और स्टारकास्ट के अलावा उसका संगीत भी है जो कि एआर रहमान का है. 

बहरहाल बात मणिरत्नम द्वारा फिल्म के डिजिटल राइट्स बेचने के सन्दर्भ में हुई है. तो हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि, मणिरत्नम भले ही ये जानते हों कि उनकी फिल्म एक सुपर डुपर हिट है. लेकिन किसी का भी वक़्त कभी भी बदल सकता है इसलिए हमें आने वाली विपदा के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए.

खैर मणिरत्नम के इस फैसले से कोई ले न ले बॉलीवुड को और यहां के निर्माता निर्देषकों को जरूर प्रेरणा लेनी चाहिए. मणिरत्नम ने अपनी स्टाइल में उन्हें भी सबक दिया है बस उनके लेने भर की देर है.

ये भी पढ़ें -

गोडसे मुर्दाबाद कहने वालों को ही हिंदू मानते हैं कामरा, शो रद्द होने के बाद छेड़ा 'हिंदुत्व' राग

प्रभास लेकर विजय देवरकोंडा तक, बॉलीवुड में फेल हुए साउथ सिनेमा के 5 बड़े सुपरस्टार

ब्रह्मास्त्र हिट हुई या फ्लॉप, यह सिर्फ करण जौहर ही बेहतर बता सकते हैं कंगना या कोई दूसरा नहीं!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय