New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2022 05:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत की तरह कमाल राशिद खान विवादों की आग में सेंकी गई रोटी खाने के लिए जाने जाते हैं. उनके हर लब्ज से विवाद का जन्म होता है. ऐसा लगता है कि विवाद ही उनकी खुराक है, जिसके बिना वो जी नहीं सकते. आए दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी बातों के जरिए विवाद भड़काते नजर आते हैं. लेकिन इस बार जेल से रिहा होने के बाद उनके तेवर बदले-बदले से नजर आ रहे हैं. हमेशा एग्रेसिव नजर आने वाले केआरके बड़े शांत नजर आ रहे हैं. उनके ट्वीट में भी वो तल्खी नहीं दिख रही है, जो अमूमन दिखा करती थी. यहां तक कि वो ये भी कह रहे हैं कि उनको किसी से कोई गिल-शिकवा नहीं है.

कमाल राशिद खान के इस बदले हुए व्यवहार का आखिर क्या राज है? क्या वो किसी से डर रहे हैं? उनके साथ जेल में ऐसा क्या हुआ, जिसने उनको पूरी तरह बदल दिया है? या फिर ये कुछ समय की बात है, इसके बाद वो अपने पुराने रंग में आ जाएंगे? ऐसे तमाम सवाल हैं, जो लोगों को जेहन में कौंध रहे होंगे. इन सवालों के जवाब तलाशने से पहले आइए ये जान लेते हैं कि कमाल ने क्या ट्वीट किया है और किस मामले में उनको जेल की सजा हुई थी? मुंबई पुलिस ने 30 अगस्त को केआरके को गिरफ्तार किया था. इसके बाद उनको 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था. इस बीच में केआरके के बेटे ने उनके ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर सनसनी फैला दी.

650x400_091222091615.jpgजेल से रिहा होने के बाद कमाल राशिद खान के तेवर पूरी तरह से बदले हुए नजर आ रहे हैं.

केआरके के बेटे फैसल कमाल ने आरोप लगाया था कि जेल में उनके पिता की जान को खतरा है. उन्होंने लिखा था, ''मैं केआरके का बेटा हूं. मुंबई में कुछ लोग मेरे पिता को टॉर्चर कर रहे हैं. उन्हें मारना चाहते हैं. मैं सिर्फ 23 साल का हूं और लंदन में रहता हूं. मुझे नहीं पता कि मैं अपने पिता की मदद कैसे करूं. मैं अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख और देवेंद्र फडणवीस जी से मेरे पापा की जान बचाने का रिक्वेस्ट करता हूं. मैं और मेरी बहन उनके बिना मर जाएंगे, क्योंकि वो हमारी लाइफ हैं. मैं जनता से भी रिक्वेस्ट करता हूं कि वो मेरे पापा की जान बचाने के लिए उनका सपोर्ट करें. मैं अपने पापा को सुशांत सिंह राजपूत की तरह मरने नहीं देना चाहता हूं.''

इसके कुछ दिन बाद ही केआरके को जेल से रिहा कर दिया गया. 9 सितंबर को वो अपने घर वापस आ गए. घर आते ही उन्होंने सबसे पहला ट्वीट किया, ''I am back for my vengeance.'' उनका कहना था कि वो वो बदला लेने के लिए वापस आ गए हैं. हालांकि, इस ट्वीट के कुछ देर बाद ही उन्होंने पोस्ट को डिलीट कर दिया. इसके बाद बिल्कुल बदले हुए अंदाज में उन्होंने ट्वीट किया, ''मीडिया मेरे बारे में नई कहानियां बना रहा है. मैं वापस आ गया हूं और अपने घर पर सुरक्षित हूं. मैं किसी से किसी तरह का बदला नहीं लेना चाहता. मेरे साथ जो भी बुरा हुआ, उसे मैं पूरी तरह से भूल चुका हूं. मुझे विश्वास है कि ये सब मेरी किस्मत में लिखा था.''

इतना ही नहीं इसके बाद केआरके ने एक बार फिर ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि उनका वजन 10 किलोग्राम कम हो गया है, क्योंकि जेल के अंदर 10 दिनों तक वो केवल पानी पीकर जिंदा रहे थे. हो सकता है कि केआरके ने लोगों की सहानुभूति पाने के लिए ऐसा लिखा हो, लेकिन 10 दिन तक वो पानी पीकर ही क्यों रहे? उनको खाना नहीं मिला या फिर स्वास्थ कारणों से उन्होंने जेल का खाना नहीं खाया? इसके बारे में भी लोग जानना चाहते हैं. हालांकि, जहां तक लग रहा है, उन्होंने स्वास्थ कारणों से ही ऐसा किया होगा.

अब बात करते हैं केआरके के व्यवहार में आए बदलाव के बारे में, जिसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि उनके खिलाफ इस वक्त कानूनी प्रक्रिया चल रही है. उनके ऊपर जो केस चल रहे हैं, उससे उनको अभी बरी नहीं किया गया है. उनको जमानत पर छोड़ा गया है. निश्चित तौर पर उनके विरोधी वकील ने उनके व्यवहार और ट्वीट के बारे में जज को बताया होगा. ऐसे में जमानत में ये शर्त भी होगी कि वो बाहर जाने के बाद किसी तरह के विवाद नहीं करेंगे. वरना जमानत रद्द हो जाएगी. यही वजह है कि वकील के सलाह पर उन्होंने अपनी ट्वीट डिलीट कर दिया होगा. जबतक ये केस चलेगा, तब केआरके शांत ही रहेंगे. उनके खिलाफ आपत्तिजनक ट्वीट करने और एक लड़की के साथ छेड़खानी करने का केस चल रहा है.

साल 2021 के जून महीने में 27 साल की एक लड़की ने केआरके खिलाफ छेडखानी की शिकायत की थी. इसके बाद मुबंई पुलिस ने आईपीसी की धारा 354ए और 509 के तहत केस दर्ज किया था. इसके अलावा साल 2020 में उन्होंने अभिनेता ऋषि कपूर और इरफान खान के निधन के बाद आपत्तिजनक ट्वीट किया था. 29 अप्रैल 2020 को इरफान के निधन के बाद केआरके ने लिखा था, ''मैंने कुछ दिन पहले ही कहा था कोरोना तब तक नहीं जाएगा जब तक कुछ फेमस लोगों को अपने साथ नहीं ले जाता. तब मैंने नाम नहीं लिखे थे, क्योंकि लोग मुझे गालियां देते, लेकिन मैं पहले से जानता था कि ऋषि और इरफान जाएंगे. मुझे ये भी पता है कि अगला नंबर किसका आने वाला है.''

केआरके विवादों का तंदूर भड़काए रखने में माहिर हैं. यदि इसे समझना हो तो उनकी ट्विटर प्रोफाइल देखी जा सकती है. वो एक दिन में 15 से 20 ट्वीट करते हैं. ऐसा लगता है कि ट्वीट करना उनका फुल टाइम जॉब है. हर विवादास्पद या ट्रेंडिंग विषय पर वो अपनी राय जरूर रखते हैं. बात चाहें क्रिकेट की हो या फिर फिल्म की उनकी राय सबसे पहले आती है. फिल्मों की समीक्षा के बहाने आए दिन वो बॉलीवुड को आड़े हाथों लेते रहते हैं. ये पहली बार नहीं है जब कमाल राशिद खान का नाम किसी विवाद की वजह से इतना ज्यादा सुर्खियों में है. बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के साथ उनका विवाद सुर्खियों में रहा था. उन्होंने सलमान खान की फिल्म 'राधे' की समीक्षा के दौरान उन्हें भ्रष्ट कह दिया था.

कमाल राशिद खान के जेल जाने के पीछ भी यही कहा जा रहा है कि सलमान खान और करण जौहर ने मिलकर उनके खिलाफ साजिश रची है. क्योंकि वो बॉलीवुड को लगातार निशाने पर रखे हुए हैं. बॉलीवुड फिल्मों और कलाकारों के बारे में नकारात्मक बातें लिखते हैं. अपने वीडियो में बॉलीवुड फिल्मों की आलोचना करते हैं. लेकिन अब केआरके इस तरह से कानूनी पचड़े में फंसा दिया गया है कि वो शायद ही अब विवादित ट्वीट करें. क्योंकि उनका एक विवादित ट्वीट उनकी जमानत रद्द करवाकर सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय