New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मार्च, 2023 12:41 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इधर कुछ अच्छा हुआ हो, न हुआ हो. लेकिन एसएस राजामौली के कारण मन गदगद है. बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग केटेगरी में नाटू नाटू को ऑस्कर अवार्ड मिलना भर था जोर से मैं भी इतना नाचा के सैंडिल का सोल टूट गया. वाक़ई बहुत बड़ी बात है हमारे देश के लिए. इतना बड़ा मंच था इतने गाने थे मगर जिस तरह सुनिया नाटू मय हुई इस बात में कोई शक नहीं है कि जब राजामौली जैसा इंसान अपने पर आ जाए तो मुमकिन सब है.

शुरुआत में जब नाटू नाटू ने अपनी धुन पर लोगों को नचाना शुरू किया तभी इस बात का एहसास हो गया था कि भइया म्यूजिक के मामले में GOAT (Greatest Of All Time) तो नाटू - नाटू है बाकी सब डांस है. गाना है. अवार्ड के दिन और अवार्ड मिलने की घोषणा से पहले ही मन 100 परसेंट श्योर था कि आज कुछ हो जाए विदेशी धरती पर अपन (हम हिंदुस्तानियों ) का ही डंका बजेगा. कहते हैं जब इरादे नेक हों तो सारी कायनात लग जाती है सही का साथ देने के लिए और अकादमी अवार्ड में यही हुआ.

Naatu Naatu, SS RAJAmauli, Film, Film RRR, Oscar, Award, Fan, Bollywoodनाटू नाटू गाने में डांस करते राम चरण और जूनियर एनटीआर

भले ही ऑस्कर 2023 में गायक काला भैरव और राहुल सिप्लिगुंज के साथ गाना लाइव प्रदर्शित किया गयाहो मगर एक टीस है जो अब भी मन में है. टीस ये कि इस जगह तो जूनियर एनटीआर और राम चरण को होना चाहिए था? आखिर कैसे उन्होंने अपनी ज़िन्दगी का इतना बड़ा मूमेंट मिस कर दिया? क्यों नहीं ये लोग ऑस्कर के उस मंच पर आए और माहौल को नाटू मय किया? ध्यान रहे पहले ये खबर आई थी कि ऑस्कर के उस मंच पर राम चरण और जूनियर एनटीआर अपनी प्रस्तुति देंगे.

मन में सवाल अभी ढंग से आए भी नहीं थे कि कान खुद बी खुद फिल्म के निर्माता राज कपूर की बातों पर चले गए. निर्माता राज कपूर ने द एकेडमी को बताया कि दोनों सितारों ने मंच पर वायरल डांस नंबर को रीक्रिएट करने में सहज महसूस नहीं किया. तमाम बातों के बीच वजह जहां दोनों ही एक्टर्स के प्रोफेशनल कमिटमेंट की बात की गयी तो वहीँ ये भी कहा गया कि उन्हें रिहर्सल करने का मौका नहीं मिला.

कहा गया कि गाना 15 दिन की अवधि में शूट किया गया था और सिर्फ दो महीने तक गाने का अभ्यास चला था. निर्माता राजू कपूर हों या राम चरण और जूनियर एनटीआर. इस मामले पर कोई कुछ कह ले लेकिन बतौर दर्शक हमें ऑस्कर के मंच से उन्हें इस गाने को परफॉर्म करते देखना था जो कि नहीं हुआ.

बाकी जिस तरह का ये अचीवमेंट था चाहे एक्टर्स हों या क्रू के बाकी लोग उन्हें अपने आप से सवाल करना चाहिए. फ़िल्में और प्रोफेशनल कमिंटमेंट आते जाते रहेंगे लेकिन ऐसा मौका बार - बार नहीं आता. अगर ऑस्कर के मंच से नाटू -नाटू पर हम राम चरण और जूनियर एनटीआर को डांस / परफॉर्म करते देखते तो न केवल हमारा मजा और आनंद दोगुना होता बल्कि तब जाकर ये महसूस होता कि जो कहानी शुरू हुई वो अपनी मंजिल पर ही आकर ख़त्म हुई.

बहरहाल जैसा कि हमने ऊपर ही कहा था कोई लाख लॉजिक दे दे एक टीस है जो आज और शायद भविष्य में भी हम फैंस के दिल में रहेगी. अंत में एक बात और जैसा कि बहाना दिया जा रहा है कि एक्टर्स को रिहर्सल करने का टाइम नहीं मिला तो ये बता देना बहुत जरूरी है कि कोई अचानक ही नाटू नाटू ऑस्कर में नॉमिनेट नहीं हुई. जिस तरह फिल्म का गाना अंतर्राष्ट्रीय पटल पर कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहा था एक्टर्स के पास रिहर्सल का पर्याप्त मौका था.

इसलिए कोई अगर टाइम न मिलने की बात कह रहा है तो वो कोरे झूठ से ज्यादा कुछ नहीं है. अब वो वक़्त है जब RRR की कास्ट और क्रू इस बात को मान ले कि ऑस्कर के मंच से राम चरण और जूनियर एनटीआर ने परफॉर्म न करके भारी चूक की है.

ये भी पढ़ें -

The Elephant Whisperers: ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाली डॉक्यूमेंट्री के बनने की कहानी भी दिलचस्प है

झूठी कहानियों के द्वारा ठग कर आंखों को भिगो देने वाला धोखा नहीं है The Elephant Whisperers

Naatu Naatu Song के पीछे इन 10 लोगों ने जबरदस्त मेहनत की है, जिसकी वजह से ऑस्कर मिला!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय