होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2018 05:07 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

ईद पर रिलीज हुई किसी फिल्म में सलमान खान हों और वो फ्लॉप हो जाए... ये तो कुछ ऐसा ही होगा कि आप बीच पर बैठे खुशगवार मौसम का आनंद ले रहे हों और सूनामी आ जाए. इस बार ईद पर रिलीज हुई फिल्म रेस-3 के आने पर पहले दिन लोगों ने फिल्म के लिए जैसी प्रतिक्रिया दी, उससे तो लगा कि अब सूनामी आ ही जाएगी. लेकिन ये किसी को नहीं भूलना चाहिए कि इस रेस के 'सिकंदर' सलमान खान हैं. जिस तरह से रेस-3 बंपर कमाई कर रही है, उससे एक बात तो साफ हो जाती है कि सलमान खान की फिल्म में भले कोई कहानी हो या ना हो, वो सिर्फ इस बात पर ही करोड़ों का बिजनेस दे सकती है कि उसमें 'भाई' हीरो हैं. ऐसा ना होता तो पहले ही हफ्ते में 100 करोड़ के क्लब में पहुंचने की बातें कैसे हो रही होतीं?

सलमान खान, रेस 3, बॉलीवुड, फिल्म

कितनी हुई कमाई?

रेस-3 ने रिलीज वाले दिन यानी शुक्रवार को 29.17 करोड़ रुपए की कमाई की. ये अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है. इतनी कमाई के साथ रेस-3 इस साल यानी 2018 की पहले ही दिन सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. दूसरे दिन यानी शनिवार को तो रेस-3 ने शुक्रवार का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया और 38.14 करोड़ रुपए का बिजनेस किया. यानी कुल मिलाकर हो गए करीब 67 करोड़ रुपए. मूवी बिजनेस एनालिस्ट तरन आदर्श की मानें तो ये फिल्म पहले ही हफ्ते में 100 करोड़ी क्लब में शामिल हो जाएगी. अब आप ही बताइए, जिस फिल्म को किसी ने 2.5 स्टार से अधिक नहीं दिए, ट्विटर पर जिस फिल्म को लोग बेहद घटिया बता रहे हैं, वो फिल्म भी इतना शानदार बिजनेस करे तो ये इसका क्रेडिट तो सिर्फ सलमान खान को ही जाएगा ना.

सलमान का नाम ही काफी है

अगर किसी फिल्म से सलमान खान का नाम जुड़ जाए, तो समझ लीजिए कि वो फिल्म मोटी कमाई करेगी ही करेगी. रेस-3 पहली फिल्म नहीं है, जो 100 करोड़ का बिजनेस पहले हफ्ते में ही कर देगी, उनकी बजरंगी भाईजान, सुल्तान और टाइगर जिंदा है फिल्म की कमाई ने भी पहले ही हफ्ते यानी 3 दिनों में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर दिया था. सलमान खान की फिल्म को देखने के लिए फैंस तुरंत टिकट करा लेते हैं, भले ही फिल्म देखने के बाद वह घटिया लगे. रेस-3 के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है. इसे देखने वाले अधिकतर लोग फिल्म की बुराई कर रहे हैं, लेकिन 'अब पछताए होत का, जब चिड़िया चुग गई खेत'. यानी फिल्म की टिकट खरीद ली, तो उसके बाद फिल्म को गाली दो या फिल्म के कलाकारों को, क्या फर्क पड़ता है. सलमान की फिल्मों के लिए सिर्फ उनका नाम ही काफी है. और इस नाम को बाकायदा लोगों के दिलों-दिमाग में एक रणनीति के तहत बैठाया जाता है.

अब समझिए फिल्मों की कमाई का गणित

कोई फिल्म तभी हिट होगी, जब उसकी कहानी अच्छी हो और एक्टर्स ने अच्छा काम किया हो... अजी ये सब अब बीती बातें हो गई हैं. आज के समय में फिल्म को हिट कराने के लिए जरूरत होती है बेहतर मार्केटिंग की. जरूरत होती है एक धांसू ट्रेलर की, जो लोगों को फिल्म देखने के लिए मजबूर कर दे. यानी भले ही फिल्म में कुछ ना हो, लेकिन ट्रेलर ऐसा होना चाहिए कि लोग खुद-ब-खुद सिनेमाहॉल की ओर खिंचे चले आएं. उसके बाद बारी आती है ये फैसला करने की कि फिल्म को कितने सिनेमाहॉल में रिलीज करना है. रेस-3 को एक साथ 3500 स्क्रीन पर रिलीज किया गया था. जितनी अधिक स्क्रीन पर कोई फिल्म रिलीज होती है, उतना ही अधिक वह बिजनेस करती है. आपको बता दें कि देश में करीब 5000 स्क्रीन हैं.

इसके अलावा, सलमान खान ईद को भी खूब भुनाते हैं. ईद का मौका आते ही वह अपनी फिल्म ले आते हैं. ऐसे मौके पर सिनेमाहॉल फिल्म की टिकट के दाम को दोगुने तक कर देते हैं. जो और दिनों में 200 रुपए की टिकट बेचता है, वह ईद में आई सलमान खान की फिल्म की टिकट 400 रुपए की कर देता है. यानी देखा जाए तो कमाई तो सीधे-सीधे दोगुना हो जाती है. यानी सलमान खान ने फैंस को ईदी नहीं दी है, बल्कि ईदी के नाम पर उल्टा फैंस की जेब काट ली है.

रेस-3 के साथ भी सलमान खान ने कुछ ऐसा ही किया है. 3500 स्क्रीन का साथ, ईद की वजह से दोगुनी कीमत तक बिक रहे टिकट और मार्केटिंग का सहारा लेते हुए अपने नाम के दम पर रेस-3 को बाजार में उतार दिया है. अब ये फिल्म उनके लिए हर सिनेमाल के जरिए लोगों से पैसे बटोरने में लगी हुई है. खैर, रविवार की कमाई आते ही ये भी साफ हो जाएगा कि ये फिल्म पहले हफ्ते में 100 करोड़ के क्लब में सिर्फ शामिल होती है या फिर सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन जाती है.

ये भी पढ़ें-

ट्विटर रिएक्शन: ये तस्वीरें और वीडियो गवाह हैं, रेस-3 लोगों ने देखी नहीं जैसे-तैसे झेली है !

Race-3 एक फिल्‍म नहीं, तीन घंटे का टॉर्चर निकली

रेस-3 में सैफ के ना होने की वजह सलमान खान का डर तो नहीं?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय